×

iQOO 9T Review: दमदार प्रोसेसर और बैटरी से लैस स्मार्टफोन का जानें कैसा है परफॉर्मेंस, फुल रिव्यु

iQOO 9T Review: स्मार्टफोन उद्योग में iQOO ने हाल ही में अपने iQOO 9T स्मार्टफोन का अनावरण किया है। यह फ्लैगशिप डिवाइस 4,700mAh बैटरी और स्नैपड्रैगन 8 जेन 1+ प्रोसेसर से लैस है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 23 Sep 2022 5:33 AM GMT
iQOO 9T
X

iQOO 9T (Image Credit : Social Media)

iQOO 9T Review : भारतीय स्मार्टफोन उद्योग में iQOO ने इस साल iQOO 9 सीरीज के तहत iQOO 9, iQOO 9 Pro, और iQOO 9 SE का अनावरण किया था। कंपनी ने हाल ही में 9 सीरीज में एक और स्मार्टफोन को जोड़ते हुए iQOO 9T का अनावरण किया है। ब्रैंड का यह फ्लैगशिप डिवाइस स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 प्लस के साथ आता है। हालाँकि, iQOO 9T में प्रो मॉडल के साथ बहुत कुछ समान है। 9T प्रो संस्करण से OIS के साथ सक्षम 50MP मुख्य कैमरा है, जबकि ज्यादातर वैनिला के समान द्वितीयक कैमरा सेटअप को बनाए रखता है। इसमें एक उल्लेखनीय उन्नयन टेलीफोटो कैमरा का एपर्चर है क्योंकि 9T में यह प्रभावशाली रूप से f / 2.0 पर बड़ा है। इसके अलावा, 9T 9 प्रो के समान 4,700mAh बैटरी द्वारा संचालित है और 120W फास्ट चार्जिंग प्रदान करता है।

iQOO 9T Unboxing

iQOO 9 बीएमडब्ल्यू एम मोटरस्पोर्ट-ब्रांडेड बॉक्स में आता है, बॉक्स के भीतर 120W-रेटेड चार्जर और USB-C से USB-C केबल के अलावा, एक पारदर्शी सिलिकॉन केस और USB-C डोंगल के लिए 3.5 मिमी ऑडियो भी है।

iQOO 9T Design Review

iQOO 9T हैंडसेट का डिज़ाइन ध्यान खींचने वाला है। पीठ के एक तिहाई हिस्से में चमकदार बनावट है और इसमें कैमरा मॉड्यूल है। डिवाइस के बैक पैनल में मेटल चेसिस के साथ कर्व्ड डिज़ाइन है। स्मार्टफोन के वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन को दाईं बोन पर रखा गया है। डिवाइस के निचले हिस्से में स्पीकर ग्रिल, डुअल सिम स्लॉट, माइक होल और एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है। iQOO 9T के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि बड़ी स्क्रीन होने के बाद भी, यह काफी आसान है और इसे एक हाथ से पूरी तरह से संचालित किया जा सकता है। स्मार्टफोन में धूल और पानी के प्रतिरोध के लिए IP52 सर्टिफिकेशन भी है। मोर्चे पर, डिवाइस में सुपर स्लिम बेज़ेल्स और उच्च स्क्रीन-टू-बॉडी अनुपात के साथ एक जीवंत डिस्प्ले है। स्मार्टफोन के टॉप बीच में फ्रंट कैमरा लगाने के लिए पंच होल दिया गया है।

iQOO 9T Display Review

iQOO 9T में 6.78-इंच का OLED डिस्प्ले है जो किसी भी गतिविधि के लिए पूरी तरह सक्षम है, इसमें सैमसंग का एक E5 पैनल है जो 120Hz की ताज़ा दर प्रदान करता है। उच्च गुणवत्ता वाले डिस्प्ले के कारण स्मार्टफोन को सीधी धूप में चलाना काफी आसान लगता है। परीक्षण के दौरान, बहुत तेज़ गति का अनुभव हुआ, क्योंकि स्क्रॉलिंग और अन्य सामान के मामले में कोई अंतराल नहीं था। इसमें HDR10+ पर HDR एन्हांसमेंट कैप, जो कि प्रमुख स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर अधिकांश सामग्री के लिए बिल्कुल ठीक है। गौरतलब है की 9T मानक iQOO 9 से FHD+ रिज़ॉल्यूशन (1080 x 2400px) समान है, जबकि 9 Pro के 6.78 के विकर्ण की पेशकश करता है। हालांकि, यह अभी भी 120Hz है, और 360Hz टच सैंपलिंग दर का दावा करता है। एक सॉफ्टवेयर सुविधा एसडीआर सामग्री के एचडीआर में रीयल-टाइम रूपांतरण को सक्षम बनाती है, जो नेटफ्लिक्स और यूट्यूब सहित अधिकांश प्रमुख स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर भी काम करती है। कुछ गेम फ्रेम दर प्रोजेक्शन भी हैं जो कृत्रिम रूप से ताज़ा दर को 60Hz से 90Hz तक बढ़ा रहे हैं, लेकिन हम इसे बंद करने की सलाह देते हैं।

iQOO 9T स्मार्टफोन का डिस्प्ले मैनुअल मोड में अधिकतम रिकॉर्ड की गई चमक 503 निट्स है, जो काफी ठोस है, लेकिन यह मान इससे अधिक है। ऑटो मोड में डबल्स - 1033 एनआईटी। इसके अलावा, iQOO अधिकतम चमक के 1500 निट्स का विज्ञापन करता है। रंग सटीकता भी बढ़िया है, रेगुलर मोड सर्वोत्तम परिणाम देता है। हमें केवल 0.8 का औसत dE2000 मिला, जबकि अधिकतम केवल 1.7 है। आपके निपटान में एक रंग तापमान स्लाइडर है, इसलिए आप इसे हमेशा अपनी पसंद के अनुसार समायोजित कर सकते हैं और शायद डिफ़ॉल्ट रंग मोड के संतृप्त रंगों को रख सकते हैं। यह कोई एलटीपीओ डिस्प्ले नहीं है, इसलिए रीफ्रेश दर नियंत्रण प्रश्न से बाहर है। इसमें तीन मोड हैं- स्मार्ट स्विच, 120 हर्ट्ज़ और 60 हर्ट्ज़ मोड, जहां तक ​​कार्यक्षमता जाती है पहले दो लगभग समान हैं। दोनों मोड में, सिस्टम 60fps पर रेंडर करेगा। स्मार्ट स्विच मोड के सक्रिय होने पर हमने जिन थर्ड-पार्टी ऐप्स की कोशिश की, वे 60fps पर लॉक थे, जबकि 120Hz मोड ने इस समस्या को ठीक कर दिया।

iQOO 9T Camera Review

iQOO 9T में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है जिसमें 50MP सैमसंग ISOCELL GN5 प्राइमरी शूटर, 13MP अल्ट्रा वाइड-एंगल शूटर है जो मैक्रो शूटर के रूप में भी काम करता है, और एक 12MP टेलीफोटो सेंसर जो पोर्ट्रेट शूटर के रूप में दोगुना हो जाता है। स्मार्टफोन रात में एक्सट्रीम नाइट विजन, प्योर-नाइट व्यू और एक्सडीआर फोटो जैसी सुविधाओं के साथ कुछ अच्छी तस्वीरें देता है। स्मार्टफोन का 2X ऑप्टिकल जूम यह सुनिश्चित करता है कि किसी भी वस्तु को दूर रखने पर भी आपको अच्छे शॉट्स मिले। स्मार्टफोन का एचडीआर मोड दिन के उजाले की स्थिति में अद्भुत काम करता है। वीडियो रिकॉर्डिंग के समय, हमने 4K रेजोल्यूशन में एक वीडियो बनाया जो शानदार स्थिरीकरण और अच्छा प्रदर्शन प्रदान करता है। जहां तक ​​फ्रंट कैमरे का सवाल है, डिवाइस का फ्रंट कैमरा सुनिश्चित करता है कि उपयोगकर्ता को बेहतरीन सेल्फी शॉट मिले। iQOO 9T द्वारा क्लिक की गई तस्वीरों में एक प्राकृतिक अपील है जो इस तथ्य पर मुहर लगाती है कि डिवाइस में एक अच्छा सेंसर सिस्टम है। iQOO 9T का टेलीफोटो कैमरा, जिसे "पेशेवर पोर्ट्रेट कैमरा" के रूप में विपणन किया जाता है, वास्तव में बोकेह तस्वीरें लेने में भी अच्छा है। iQOO 9T 60fps पर 2160p वीडियो तक कर सकता है, हालांकि हार्डवेयर 4320p फुटेज को भी कैप्चर करने में पूरी तरह सक्षम है। लेकिन कंपनी ने अपने प्रो मॉडल के लिए 8K वीडियो रिकॉर्डिंग को छोड़ने का फैसला किया है। स्मार्टफोन इलेक्ट्रॉनिक स्थिरीकरण की अनुमति देता है जो एक्शन कैमरा जैसी रिकॉर्डिंग का अनुकरण करने के लिए 1080p@60fps पर कैप करता है।

iQOO 9T Performance Review

iQOO 9T स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 फ्लैगशिप प्रोसेसर पर काम करता है जिसे 12GB LPDDR रैम और 256GB UFS 3.1 इंटरनल स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है। उसके शीर्ष पर, बेहतर फ्रेम इंटरपोलेशन कर्तव्यों और छवि प्रसंस्करण के लिए स्मार्टफोन को वीवो वी 1+ एसओसी भी मिलता है। भले ही iQOO 9T एक पूर्ण विकसित गेमिंग फोन नहीं है, कंपनी सॉफ्टवेयर में कुछ साफ-सुथरे फीचर्स जोड़ती है जो गेमिंग अनुभव को बढ़ावा देते हैं। iQOO के अनुसार, 9T ई-स्पोर्ट्स-लेवल के लिए तैयार है। इन-डिस्प्ले डुअल मॉन्स्टर टच फीचर है जो स्क्रीन को दो हिस्सों में विभाजित करता है और आप तेज-तर्रार लड़ाई के दौरान अधिक आरामदायक गेमिंग के लिए इन-गेम बटन को मैप कर सकते हैं। गौरतलब है कि यह सुविधा केवल कॉल ऑफ़ ड्यूटी मोबाइल में उपलब्ध है। iQOO 9T 360Hz टच रिस्पॉन्स रेट के साथ बाजार में सबसे अधिक रिस्पॉन्सिव डिस्प्ले में से एक है और 50 ms से कम लेटेंसी को कम करता है। किसी भी मामले में, iQOO 9T को अच्छा निरंतर प्रदर्शन प्रदान करने वाला माना जाता है, जो कि हमारी राय में उतना ही महत्वपूर्ण है। इष्टतम गर्मी अपव्यय के लिए तांबे और ग्रेफाइट से बना एक 3,939 मिमी 2 वाष्प कक्ष है। फ्लैगशिप एसओसी के लिए, यह वास्तव में एक शानदार परिणाम है। यह कुछ सॉफ़्टवेयर अनुकूलन के कारण हो सकता है, या TSMC का 4nm नोड वास्तव में अधिक कुशल है। iQOO 9T स्मार्टफोन में बहुत सारे ब्लोटवेयर भी मिलेंगे जो स्पष्ट रूप से फ्लैगशिप अनुभव को नष्ट कर देते हैं। मेरे अनुसार, अगर ब्रांड कभी भी वनप्लस के ऑक्सीजन ओएस के साथ प्रतिस्पर्धा करना चाहता है, तो iQOO फोन के UI पर अभी भी बहुत काम करने की जरूरत है।

iQOO 9T Battery Review

iQOO 9T स्मार्टफोन में 4700mAh की बैटरी है जो व्यापक उपयोग के बाद भी लंबे समय तक चल सकती है। डिवाइस लगभग 25 मिनट में 120W फ्लैश चार्जिंग सपोर्ट के साथ पूरी तरह से चार्ज हो जाता है। हालांकि, बिजली आपूर्ति की स्थिरता के आधार पर समय 25 से 40 मिनट तक हो सकता है। ड्रेनेज के लिए, स्मार्टफोन पर एक घंटे के लिए एपेक्स लीजेंड्स मोबाइल चलाया गया और फोन की बैटरी लगभग 14% से 17% तक चली गई। वीडियो स्ट्रीमिंग के समय, बैटरी ड्रेन लगभग 10% प्रति घंटा है। डिवाइस का उपयोग कॉलिंग, गेम खेलने, सोशल मीडिया एप्लिकेशन चलाने और अन्य सामान के लिए करने पर बैटरी लगभग 16 घंटे तक चली जो काफी बेहतरीन परफॉर्मेंस है। दिलचस्प बात यह है कि 9T और 9 Pro के चार्जिंग समय के बीच का अंतर है, हालांकि यह बहुत छोटा था। 120W चार्जिंग ब्रिक 0% से केवल 18 मिनट में बैटरी को टॉप करने में सक्षम है, जो कि iQOO 9 Pro से लगभग तीन मिनट तेज है और समान कीमत वाले स्मार्टफोन की तुलना में बहुत तेज है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 120W चार्जर 65W पर पावर डिलीवरी 3.0 प्रोटोकॉल कैपिंग के साथ अच्छी तरह से काम करता है। हालाँकि, प्रदान किया गया USB-C से USB-C केबल PD-अनुपालन नहीं है।

iQOO 9T Price

iQOO 9T हैंडसेट को दो अलग-अलग रंग संस्करणों - लीजेंड और अल्फा में शिप किया जा रहा है। डिवाइस को भारतीय ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म Amazon India से खरीदा जा सकता है। हैंडसेट 8GB रैम वेरिएंट 128GB इंटरनल स्टोरेज के साथ भारतीय बाजार में 49,999 रुपये की कीमत में उपलब्ध है। वहीं, 256GB इंटरनल स्टोरेज वाले स्मार्टफोन का 12GB रैम वेरिएंट बाजार में 55,999 रुपये में उपलब्ध है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story