×

iQoo Neo 6 Review: मिड रेंज का यह प्रीमियम स्मार्टफोन देता है पावरफुल परफॉर्मेंस, देखें रिव्यू

iQoo Neo 6 Review : चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी iQoo ने हाल ही में अपने नवीनतम स्मार्टफोन iQoo Neo 6 को भारत मे लांच किया है। स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 870 चिपसेट द्वारा संचालित है जिसे 12GB रैम के साथ जोड़ा गया है।

Bishwa Maurya
Written By Bishwa Maurya
Updated on: 11 Aug 2022 6:56 AM GMT
iQoo Neo 6
X

iQoo Neo 6 (Image Credit : Social Media) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

iQoo Neo 6 Review : चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Vivo के सब ब्रांड iQoo ने हाल ही में भारत में अपने नवीनतम प्रीमियम स्मार्टफोन iQoo Neo 6 को 6.62-इंच सैमसंग E4 AMOLED डिस्प्ले के साथ लांच किया था। यह स्मार्टफोन भारतीय बाजार में मिड-रेंज सेगमेंट के प्रीमियम स्मार्टफोन Poco F4 5G, OnePlus Nord 2T, Realme GT Neo 3 से मुकाबला कर रहा है। स्मार्टफोन अमेज़न पर बैंक और एक्सचेंज ऑफ़र के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है। iQoo Neo 6 के बेस वैरिएंट की भारत में कीमत 29,999 रुपये है और इसके टॉप-स्पेक वेरिएंट की कीमत 33,999 रुपये तक जाती है।

iQoo Neo 6 Design Review

iQoo Neo 6 पूर्व के iQOO फोन की झलक देता है साथ ही इसमें Vivo स्मार्टफोन के कुछ-कुछ तत्व भी नज़र आते हैं। इस स्मार्टफोन में 6.62 इंच के आकार का स्क्रीन है जिससे यह आकार के मामले में अपने कुछ प्रतिस्पर्धियों जैसे पोको F4 और OnePlus Nord 2T जैसे अन्य उपकरणों से आगे निकल जाता है। फोन का वजन आश्चर्यजनक रूप से मात्र 190 ग्राम है जो आकार के मुकाबले काफी ज्यादा कम है। स्मार्टफोन के पिछले हिस्से में थोड़ा घुमावदार पैनल है, जिसमें एक आयताकार कैमरा मॉड्यूल है जिसमें ट्रिपल रियर कैमरा है, और पैनल के नीचे iQoo ब्रांडिंग है।

iQoo Neo 6 एक लंबा फोन होने के बावजूद, एक हाथ से बटन तक पहुंचना काफी आसान है, आपको बटनों के लिए खिंचाव नहीं करना पड़ेगा। स्मार्टफोन में वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन Neo 6 के दाईं ओर स्थित हैं। वहीं, स्मार्टफोन में नीचे की ओर स्पीकर होल, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और सिम ट्रे मिलता है। फोन IP52 रेटिंग के साथ आता है इसलिए कभी-कभार स्पलैश या कुछ बारिश आपके फोन को कोई दिक्कत नहीं देगी। इस नवीनतम स्मार्टफोन में एक पॉलीकार्बोनेट बैक पैनल है, जो स्मार्टफोन के वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करता है (यह बहुत हल्का है)। कुल मिलाकर, यह एक अच्छा और सुरक्षित डिज़ाइन दृष्टिकोण है जो अधिकांश उपयोगकर्ताओं के साथ अच्छा रहेगा।

iQoo Neo 6 Display Review

iQoo Neo 6 में एंटरटेनमेंट और केविन के लिए बड़ा E4 AMOLED डिस्प्ले दिया गया है जिसका आकार 6.62-इंच है। सैमसंग E4 AMOLED डिस्प्ले के कारण फ़ोन में सभी इमेजेस को अच्छे कलर कांबिनेशन और काफी डिटेलिंग के साथ देखा जा सकता है। फिल्म के साथ-साथ स्मार्ट फोन का डिस्प्ले गेम्स के लिए भी काफी अच्छा है यह गेम की डिटेलिंग को काफी उभार कर दिखाता है। यह डिस्प्ले है 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है साथ ही डिस्प्ले टच सैंपलिंग रेट 360Hz तक सपोर्ट करता है और यह 1300 निट्स तक की ब्राइटनेस प्रदान करता है। iQOO Neo 6 में एक बड़ा डिस्प्ले और पतले बेज़ेल्स हैं जो आपको फोन पर वीडियो, मूवी या वेब सीरीज़ देखते समय नोटिस करने की संभावना नहीं है।

iQoo Neo 6 Camera Review

iQoo Neo 6 में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए पीछे की ओर ट्रिपल रियर कैमरा है जिसमें 64-मेगापिक्सल का ISOCELL GWP1 प्राइमरी सेंसर, 8-मेगापिक्सल सेंसर और 2-मेगापिक्सल मैक्रो सेंसर के साथ है। वहीं, सेल्फी और वीडियो कॉल के लिए इस नवीनतम स्मार्टफोन में 16-मेगापिक्सल का सेल्फी शूटर दिया गया है। प्राथमिक कैमरा उज्ज्वल छवियों को कैप्चर करता है लेकिन इसमें कंट्रास्ट और शार्पनेस का अभाव है। स्मार्टफोन का सुपर मैक्रो मोड अच्छा काम करता है, लेकिन कुछ मौकों पर यह भी रंगों को ओवरसैचुरेटेड कर देता है। फोन का फ्रंट 16-मेगापिक्सल शूटर सेल्फी लेने के लिए काफी ज्यादा अच्छा ही, इसका सेल्फी कैमरा काफी अच्छा स्किन टोन देता है, पोर्ट्रेट मोड का उपयोग करके ली गई तस्वीरों में एज डिटेक्शन भी अच्छा है।

iQoo Neo 6 Battery Review

iQOO Neo 6 की बैटरी परफॉर्मेंस भी काफी शानदार है, इसमें 4500mAh की बैटरी है जो आसानी से एक दिन तक चलती है। इस नवीनतम स्मार्टफोन को महज आधे घंटे में 80 फ़ीसदी तक चार्ज किया जा सकता है इसके लिए कंपनी ने 80W का फास्ट चार्जर बंडल किया है। बता दें फोन फुल चार्ज होने में करीब 60 मिनट का समय लेता है।

iQoo Neo 6 Performance Review

iQoo Neo 6 क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 870 चिपसेट द्वारा संचालित है जिसे 12GB रैम के साथ जोड़ा गया है। चिपसेट और RAM के मादद से आप इस स्मार्टफोन में बड़े ही आसानी से मल्टी टास्किंग कर सकते हैं और सभी हैवी एप्स को भी आसानी से चला सकते हैं। ऐप चलने के दौरान फोन में हैंग, क्रैश या स्लोडाउन होने की कोई समस्या नहीं आती है। स्मार्टफोन में कॉलिंग या टेक्स्टिंग या सोशल मीडिया का उपयोग करने जैसे बुनियादी कार्यों के समय कोई हीटिंग समस्या नहीं होती है। हालांकि, गेमिंग या वीडियो रिकॉर्ड करने या स्मार्टफोन को चार्ज करने के दौरान होता है फोन थोड़ा गर्म हो जाता है।

iQoo Neo 6 वीवो के फनटचओएस 12 सॉफ्टवेयर पर चलता है जो इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले शानदार अनुभव से थोड़ा दूर ले जाता है। बहुत सारे ब्लोटवेयर ऐप्स हैं और बुनियादी कार्यों को करने के लिए भी बहुत सारी अनुमतियाँ हैं। FunTouch OS आपको इन ब्लोटवेयर ऐप्स के लिए नोटिफिकेशन भी भेजता है और नोटिफिकेशन के साथ-साथ विज्ञापन भी हैं। AnTuTu जैसे बेंचमार्किंग ऐप्स में हमें नियो 6 से बड़ी संख्या - 729,331 अंक - दिखाई देते हैं। कुल मिलाकर ये स्मार्टफोन गेमिंग और मल्टी टास्किंग के लिए काफी बेहतर स्मार्टफोन है।

Bishwa Maurya

Bishwa Maurya

Next Story