×

How to Train Ticket Booking: अब 2 मिनट में बुक होगी ट्रैन की तत्काल Ticket, IRCTC से Ticket Booking करते समय अपनाएं ये तरीके

Train Ticket Booking Kaise Karen: चलिए आपको ऐसा तरीका बताते हैं जिसकी मदद से आप ट्रैन की टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 3 March 2023 1:44 AM GMT
Train Ticket Booking
X

Train Ticket Booking(photo-social media)

How to Train Ticket Booking: भारत में अब सभी रेलवे ने शुरू कर दिया है क्योंकि पहले कोविड की वजह से इन्हे बंद कर दिया गया था और छुट्टियों का मौसम आने वाला है लोग आखिरी मिनट की यात्रा की योजना भी बना रहे हैं और आईआरसीटीसी पर तत्काल टिकट बुक कर रहे हैं। हालांकि, तत्काल बुकिंग में कन्फर्म टिकट प्राप्त करना इतना आसान नहीं है क्योंकि बहुत से लोग टिकट बुक करने की कोशिश करते हैं। जिसकी वजह से टिकट किसी-किसी व्यक्ति को ही मिलती है, जितनी जल्दी आप बेहतर कार्य करेंगे, कन्फर्म तत्काल टिकट मिलने की संभावना है। चलिए आपको ऐसा तरीका बताते हैं जिसकी मदद से आप ट्रैन की टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं।

ट्रेन टिकट कैसे बुक करें

एयर कंडीशन कोच के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे शुरू होती है जबकि नॉन एसी कोच की बुकिंग सुबह 11 बजे शुरू होती है। यदि आप नीचे दिए गए दृष्टिकोण का पालन करते हैं तो संभावना अधिक है कि आपको तत्काल बुकिंग में एक कन्फर्म टिकट मिलेगा। आईआरसीटीसी के टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म पर टिकट बुक करते समय, विस्तृत फॉर्म और कैप्चा भरने में अधिकतम समय लगता है। आपने देखा होगा कि जब तक आप सभी विवरण भरते हैं, तब तक सभी तत्काल टिकट बिक जाते हैं और आप प्रतीक्षा सूची में आ जाते हैं। आप IRTCTC वेबसाइट पर एक विशेष सुविधा का उपयोग करके विवरण भरने में लगने वाले समय को काफी कम कर सकते हैं जहाँ आप सभी यात्रियों के विवरण सहेज सकते हैं। एक बार जब आप आईआरसीटीसी में लॉग इन करते हैं तो आप अपने और अपने परिवार के सदस्यों के साथ सहेज सकते हैं, जो आपके साथ यात्रा कर रहे हैं। ऐसा करने पर, जब भी आप अपने और अपने परिवार के लिए टिकट बुक करते हैं, तो आपको विस्तृत फॉर्म भरने में समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा।

अगली बार जब भी आप तत्काल टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म पर लॉग इन करें, तो फिल न्यू डिटेल्स पर क्लिक करने के बजाय मौजूदा जोड़ें पर क्लिक करें। पेमेंट मोड में पहुंचने के बाद आप क्रेडिट कार्ड, यूपीआई या डेबिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं। यहां उल्लेखनीय बात यह है कि यूपीआई भुगतान का सबसे तेज तरीका है। इसलिए तत्काल टिकट बुक करते समय यूपीआई का उपयोग करने का प्रयास करें। इस प्रक्रिया में कन्फर्म तत्काल टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story