Janet Jackson Song: हार्डडिस्क को क्रैश कर देता है ये गाना

Janet Jackson Song Crashes Hard Disk: ये गाना है सुपरस्टार माइकेल जैक्सन की बहन जेनेट जैक्सन का जिसके बारे में माइक्रोसॉफ्ट ने हैरान करने वाला खुलासा किया है।

Neel Mani Lal
Published on: 20 Aug 2022 1:05 PM GMT
Janet Jackson Song Crashes Hard Disk
X

Janet Jackson Song Crashes Hard Disk (Image: Social Media) 

Janet Jackson Song Crashes Hard Disk: संगीत में गजब की ताकत होती है। तानसेन की कुछ राग ऐसी थीं कि दीये अपने आप जल उठते थे। ऐसी भी आलाप रागें हुईं हैं कि कांच टूट जाये। लेकिन अब एक ऐसे गाने के बारे में पता चला है जो लैपटॉप की हार्डडिस्क को क्रैश कर देता है। सबसे बड़ी बात तो ये कि अगर आपके लैपटॉप में ये गाना पड़ा है तो आप इसे बजाएं या न बजाएं, ये हार्डडिस्क को बिगाड़ ही देगा।

ये गाना है सुपरस्टार माइकेल जैक्सन की बहन जेनेट जैक्सन का जिसके बारे में माइक्रोसॉफ्ट ने हैरान करने वाला खुलासा किया है।

माइक्रोसॉफ्टकंपनी के प्रमुख सॉफ्टवेयर इंजीनियर रेमंड चेन ने पता लगाया है कि जेनेट जैक्सन का 1989 के पॉप हिट "रिदम नेशन" साइबर सुरक्षा को भेद सकता है। इस गाने में एक ऐसी ध्वनि है जो पुराने लैपटॉप की हार्ड ड्राइव को क्रैश कर देती है। चेन के अनुसार, एक अनाम प्रमुख कंप्यूटर निर्माता ने पाया कि रिदम नेशन का गाना बजाने की कोशिश करते समय उनके कुछ कंप्यूटर क्रैश हो रहे थे, और एक लैपटॉप पर गाना बजाने से पास का दूसरा कंप्यूटर भी क्रैश हो रहा था।

एक ब्लॉग पोस्ट में इस खोज की घोषणा करते हुए रेमंड चेन ने कहा : "मेरे एक सहयोगी ने विंडोज एक्सपी प्रोडक्ट सपोर्ट से एक कहानी साझा की है। यह पता चला है कि इस गीत में 5400 आरपीएम लैपटॉप हार्ड ड्राइव के मॉडल के लिए प्राकृतिक फ्रीक्वेंसी में से एक मौजूद थी।"

ध्वनियाँ केवल तरंगें होती हैं और इनमें ऐसी वेवलेंथ या फ्रीक्वेंसी होती है जो सबसे अधिक कंपन पैदा कर सकती है। इसे जिसे ध्वनि के माध्यम की गुंजयमान आवृत्ति के रूप में जाना जाता है।

साइबर सुरक्षा पर काम करने वाली संस्था मेटर कॉर्पोरेशन ने पाया कि कम्पन या गुंजायमान फ्रीक्वेंसी जेनेट जैक्सन के संगीत वीडियो में थी। मेटर कॉर्पोरेशन ने इस मुद्दे को एक सुरक्षा भेद्यता के रूप में बताया है जो किसी हमलावर को रिदम नेशन म्यूजिक वीडियो से ऑडियो सिग्नल का उपयोग करके सिस्टम को क्रैश करने के लिए मजबूर कर सकता है।

हैरानी की बात है कि चेन ने पाया कि जरूरी नहीं कि लैपटॉप में ये म्यूजिक वीडियो चल रहा हो। बस एक लैपटॉप पर म्यूजिक वीडियो चलाने से दूसरा लैपटॉप क्रैश हो सकता है।

"रिदम नेशन" 1989 में रिलीज़ किया गया जैक्सन का एकल नृत्य संगीत वीडियो था। इसने बिलबोर्ड के डांस क्लब सोंग्स और हॉट आर एंड बी/हिप-हॉप गानों की सूची में नंबर 1 और अपने हॉट 100 पर नंबर 2 पर जगह बनाई। जैक्सन ने प्रोड्यूसर ऑफ द ईयर के रूप में ग्रैमी नामांकन भी अर्जित किया।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story