×

Jio 5G और Airtel 5G की सेवा इन शहरों में भी हुई शुरू, जानें कैसे प्राप्त करें 5G नेटवर्क सेटिंग्स

Airtel तथा Reliance Jio दोनों ही टेलीकॉम कंपनियां इस वक्त देश के कुछ चुनिंदा शहरों में अपनी 5G सेवाएं ग्राहकों को प्रदान कर रही हैं। दोनों कंपनियों ने लक्ष्य रखा है कि अगले 1 साल में देश के सभी शहरों में 5G सेवा उपलब्ध हो।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 24 Nov 2022 8:14 AM GMT
5G
X

5G (Image Credit : Social Media)

5G In India : Airtel तथा Reliance Jio ने इसी साल देश के कुछ चुनिंदा शहरों में अपने 5G सेवाओं को शुरू किया है। अब दोनों ही टेलीकॉम दिग्गज कम्पनियां भारत के अलग-अलग शहरों में अपने 5G नेटवर्क का विस्तार कर रही है। जिओनी अपनी प्रोफाइल सर्विस के पहले चरण में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में सेवाओं को शुरू किया था। और अब, Jio ने घोषणा की कि वह अपना True 5G नेटवर्क पुणे में ला रहा है। दूसरी ओर पिछले महीने Airtel ने भारत में Airtel 5G Plus नाम से अपनी 5G सेवाओं को लॉन्च किया था। शुरुआती चरण में कंपनी ने दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, वाराणसी और नागपुर सहित कुल आठ शहरों में अपनी 5G सेवाओं की शुरुआत की थी। अब, कंपनी ने खुलासा किया है कि एयरटेल 5G प्लस अब नागपुर के डॉ बाबासाहेब अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तथा शहर के कुछ अन्य हिस्सों में उपलब्ध है।

Jio True 5G सेवा पुणे में शुरू

पुणे में Jio ग्राहक 1 Gbps तक की गति पर असीमित 5G डेटा प्राप्त कर सकेंगे। कंपनी ने कहा, "Jio किसी शहर में अपने ट्रू 5G नेटवर्क का बीटा परीक्षण तभी शुरू करता है, जब शहर का एक बड़ा हिस्सा इसके स्टैंड अलोन ट्रू 5G नेटवर्क द्वारा कवर किया जाता है, ताकि Jio ग्राहकों को अच्छा कवरेज मिले और सबसे उन्नत Jio 5G नेटवर्क का अनुभव हो।" गौरतलब है कि Jio यूजर्स को कंपनी के 5G नेटवर्क तक पहुंचने के लिए एक अलग सिम कार्ड में अपग्रेड करने की आवश्यकता नहीं है। Jio ने कहा है कि उसके 4G सिम कार्ड 5G सक्षम हैं। 5G स्पीड का उपयोग करने के लिए, Jio सब्सक्राइबर्स को कंपनी के Jio वेलकम ऑफर का विकल्प चुनना होगा। एक बार जब वे इस ऑफ़र की सदस्यता लेते हैं, तो Jio यह जांच करेगा कि क्या उपयोगकर्ता के पास 5G- सक्षम स्मार्टफोन है और यदि उपयोगकर्ता ने Jio के 5G नेटवर्क का उपयोग करने के लिए पात्र होने के लिए न्यूनतम 239 रुपये के रिचार्ज मूल्य के साथ अपने फोन नंबरों को रिचार्ज किया है।

जियो वेलकम ऑफर का लाभ कैसे उठाएं

-अपने स्मार्टफोन में MyJio ऐप को ओपन करें।

-शीर्ष हिंडोला में 'जियो वेलकम ऑफर' कहने वाले बैनर को देखें।

-इसके बाद एक्सप्रेस इंटरेस्ट विकल्प पर टैप करें।

-अब अपना फोन नंबर जोड़ें और जनरेट ओटीपी विकल्प पर टैप करें।

-ओटीपी जोड़ें और पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करें।

-एक बार जियो ने आपकी योग्यता सत्यापित कर ली है, तो आपको माईजियो ऐप के भीतर आमंत्रण मिल जाएगा।

- अब आप अपने डिवाइसेज पर Jio 5G नेटवर्क को एक्सेस कर सकेंगे।

Airtel 5G Plus सेवा नागपुर में शुरू

अब एयरटेल 5G प्लस की सेवा नागपुर के डॉ बाबासाहेब अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी उपलब्ध है। पुणे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को एयरटेल के 5G नेटवर्क के लिए समर्थन प्राप्त करने के बाद राज्य का दूसरा हवाई अड्डा बन गया है। नागपुर में एयरटेल का 5जी प्लस नेटवर्क गणेश पथ, नेहरू नगर, सुभाष नगर, हनुमान नगर, सीए रोड और कुछ अन्य स्थानों पर मौजूद है। कम्पनी ने बताया ह कि वह अपने 5G प्लस नेटवर्क की उपलब्धता को शहर के भीतर और अधिक क्षेत्रों में 'समय के साथ' विस्तारित करने की योजना बना रही है। इसके साथ ही कम्पनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि यात्री नागपुर में डॉ बाबासाहेब अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आगमन और प्रस्थान टर्मिनलों, लाउंज, बोर्डिंग गेट्स, माइग्रेशन और इमिग्रेशन काउंटर, सुरक्षा क्षेत्रों, बैगेज क्लेम बेल्ट और पार्किंग क्षेत्र में अपने स्मार्टफोन पर 5G स्पीड का आनंद ले सकते हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story