×

Jio 5G Data: जियो इन ग्राहकों को देगा अनलिमिटेड 5G डेटा, चंद सेकेंड में डाऊनलोड होगी पूरी फिल्म, जानें डिटेल्स

Jio 5G Internet Speed: इंडियन मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम के दौरान 1 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी ने देश में 5G सेवा को लांच किया। इसके बाद आज टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस भी Jio 5G का परीक्षण देश के कुछ शहरों में करने जा रहा है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 5 Oct 2022 2:09 PM GMT (Updated on: 5 Oct 2022 2:11 PM GMT)
Jio 5G
X

Jio 5G (Image Credit : Social Media)

Reliance Jio 5G Internet Speed: टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस जिओ आज देश के 4 शहरों में अपने 5G सेवा का शुरुआत करने जा रहा है। दशहरे के मौके पर Jio 5G का शुरुआत एक बीटा ट्रायल के तहत आज मुंबई, दिल्ली, कोलकाता तथा वाराणसी में जिओ यूजर्स के लिए किया जा रहा है। बीटा ट्रायल की घोषणा के साथ ही जियो ने अपने कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए जिओ वेलकम ऑफर (Jio Welcome Offer) का ऐलान भी किया है। जिसके तहत जिओ 5G सपोर्टेड शहरों में अपने कुछ ग्राहकों को जिओ असीमित 5G डाटा देगा। इस ऑफर के तहत जिओ यूजर्स अपने 5G सपोर्ट वाले हैंडसेट पर 1 Gbps तक की गति के साथ असीमित 5G डेटा प्राप्त करेंगे।

Jio 5G Welcome Offer

रिलायंस जिओ आज देश के 4 शहरों में अपना 5G सेवा का बीटा ट्रायल शुरू करने जा रहा है। इन चार शहरों में बीटा ट्रायल के दौरान हिस्सा लेने वाले अपने ग्राहकों को जियो 1Gbps की तेज रफ्तार से असीमित 5G डेटा प्रदान करेगा। जिओ 5G के इस वेलकम ऑफर का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को अपना 5G हैंडसेट बदलने या नया सिम कार्ड लेने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही इसके लिए उन्हें कोई अलग रिचार्ज भी नहीं करवाना पड़ेगा। बता दें कम्पनी 5G का बीटा ट्रायल अपने पुराने 4G इन्फ्राट्रक्चर पर ही कर रही है। कम्पनी की ओर से बताया गया कि ग्राहक केवल अपने मौजूदा 4G प्लान के लिए भुगतान करेंगे और परीक्षण के दौरान 5G डेटा के लिए अतिरिक्त राशि नहीं ली जाएगी। आमंत्रित उपयोगकर्ता अपने मौजूदा Jio सिम या 5G हैंडसेट को बदलने की आवश्यकता के बिना Jio True 5G सेवा में स्वचालित रूप से अपग्रेड हो जाएंगे। बीते दिन जियो ने अपने बयान में कहा की "इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 में अपनी ट्रू 5G सेवाओं के सफल प्रदर्शन के बाद, Jio मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और वाराणसी में Jio उपयोगकर्ताओं के लिए दशहरे के शुभ अवसर पर अपनी True-5G सेवाओं के बीटा परीक्षण शुरू करेगा।"

5G Launch In India

भारत में 5G सेवाओं का शुरूआत 1 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडियन मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम के दौरान किया था। इस कार्यक्रम के दौरान ही Airtel तथा Jio ने भी देश के कुछ चुनिंदा शहरों में अपने 5G सेवा की शुरुआत करने का ऐलान किया था। Reliance Jio Infocomm के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि "5G एक विशेष सेवा नहीं रह सकता है जो विशेषाधिकार प्राप्त कुछ या हमारे सबसे बड़े शहरों में उपलब्ध है। यह भारत भर में हर नागरिक, हर घर और हर व्यवसाय के लिए उपलब्ध होना चाहिए। तभी हम उत्पादकता, कमाई और जीवन स्तर में नाटकीय रूप से वृद्धि कर सकते हैं। हमारी पूरी अर्थव्यवस्था, जिससे हमारे देश में एक समृद्ध और समावेशी समाज का निर्माण होता है। 5G को अपनाकर, Jio राष्ट्र-प्रथम प्लेटफॉर्म और समाधान तैयार करेगा जो कौशल विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कृषि और ऐसे कई क्षेत्रों को बदल देगा, जिसमें हर भारतीय के लिए बेहतर जीवन को सक्षम करने का वादा किया जाएगा।"

Jio 5G के अलावा Airtel 5G सेवाएं भी देश के कुछ चुनिंदा शहरों में शुरू की हैं जिनमें दिल्ली, मुंबई और वाराणसी भी शामिल हैं। हालांकि दोनों ही टेलीकॉम कंपनियों की ओर से 5G नेटवर्क के टैरिफ प्लान को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है विशेषज्ञों का मानना है कि यह 4G की तुलना में बहुत अधिक महंगा नहीं होगा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story