×

Jio 5G की सेवाएं आज से इन शहरों में होगी उपलब्ध, मिलेगा सुपरफास्ट डाऊनलोड स्पीड, जानें डिटेल्स

Jio 5G Launch : इंडियन मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम के दौरान 1 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी ने देश में 5G सेवा को लांच किया। इसके बाद आज टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस भी Jio 5G का परीक्षण देश के कुछ शहरों में करने जा रहा है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 5 Oct 2022 12:33 AM GMT
Reliance Jio 5G
X

Reliance Jio 5G (Image Credit : Social Media)

Reliance Jio 5G : दिल्ली में आयोजित इंडियन मोबाइल कांग्रेस (Indian Mobile Congress) के कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 1 अक्टूबर को भारत में 5G सेवाओं को लांच कर दिया। देश में 5G सेवा की शुरुआत होने की घोषणा के साथी टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस जियो ने भी देश के कुछ शहरों में अपने 5G सेवा के जल्द शुरू होने की बात कही थी। अब टेलीकॉम कंपनी आज दशहरा (Dussehra 2022) के अवसर पर देश के कुछ चुनिंदा शहरों में Jio 5G परीक्षण शुरू करने जा रहा है। बीते दिन रिलायंस जिओ की ओर से यह बताया गया कि वह वाराणसी, कोलकाता, मुंबई तथा दिल्ली में 5 अक्टूबर को 5G सेवाओं का बीटा परीक्षण करेगी।

गौरतलब है कि जिओ 5G लॉन्चिंग को लेकर हाल ही में जिओ इन्फोकॉम लिमिटेड के अध्यक्ष आकाश अंबानी ने कहा की "Jio 5G दुनिया का सबसे उन्नत 5G नेटवर्क होगा, जिसे भारतीयों द्वारा हर भारतीय के लिए बनाया गया है। हमारे प्रधानमंत्री ने डिजिटल इंडिया की पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए पूरे भारत में 5G के त्वरित रोल-आउट के लिए एक स्पष्ट आह्वान किया है। जवाब में, Jio ने हमारे आकार के देश के लिए एक महत्वाकांक्षी और सबसे तेज़ 5G रोल-आउट योजना तैयार की है।"

Reliance Jio 5G Launch

टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस जिओ आज देश के 4 शहरों में बीटा ट्रायल के तहत 5G सेवाओं का शुरूआत कर रहा है। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक यह ट्रायल वाराणसी, दिल्ली, मुंबई तथा कोलकाता में ग्राहकों को स्टैंडअलोन 5G सेवाएं प्रदान करेगा। स्टैंडअलोन 5G नेटवर्क कंपनी के मौजूदा 4G इंफ्रास्ट्रक्चर के जरिए ही ग्राहकों को उपलब्ध कराया जाएगा। इस इन्फ्राट्रक्चर द्वारा दिया जा रहा नेटवर्क गैर स्टैंडअलोन 5G तकनीक का उपयोग करने वाले नेटवर्क की अपेक्षा अधिक कुशल तथा फास्ट डाउनलोडिंग स्पीड वाला नेटवर्क प्रदान करता है। रिलायंस जिओ के मुताबिक जिओ सबसे गहन इनडोर कवरेज प्रदान करेगा क्योंकि कंपनी 700MHz लो-बैंड स्पेक्ट्रम वाला एकमात्र ऑपरेटर है।

Jio 5G Offers

रिलायंस जिओ दिवाली से पहले ही देश के कुछ शहरों में Jio 5G की तैनाती करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसके अलावा कंपनी वाराणसी, दिल्ली, मुंबई तथा कोलकाता के बाद देश के कुछ अन्य शहरों में जल्द ही अपना बीटा परीक्षण कर सकती है बता दें कंपनी की ओर से या लक्ष्य रखा गया है कि साल 2023 के अंत तक देश के सभी शहरों में 5G सेवा उपलब्ध हो। बीटा परीक्षणों के बीच जियो अपने कुछ ग्राहकों को वेलकम ऑफर के तहत 1Gbps स्पीड के साथ असीमित 5G डाटा प्रदान कर रहा है। वेलकम ऑफर का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को अपना 5G हैंडसेट नहीं बदलना होगा साथ ही उन्हें सिम कार्ड बदलने की भी कोई आवश्यकता नहीं है। उन्हें अपने 5G स्मार्टफोन पर बस कुछ चुनिंदा सेटिंग्स को ही अपग्रेड करना होगा। माना जा रहा है 5G नेटवर्क के सेटिंग को कंपनी स्वचालित रूप से अपग्रेड करेगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story