Jio 5G की सेवा दिल्ली, मुंबई के बाद अब इन शहरों में हुई शुरू, शानदार ऑफर के साथ मिलेगी तगड़ी डाऊनलोड स्पीड

Jio 5G की सेवा पहले चरण में वाराणसी, चेन्नई, कोलकाता, मुंबई तथा दिल्ली में शुरू की गई थी। अब कंपनी अपने 5G सेवा का विस्तार करते हुए इसे बेंगलुरु और हैदराबाद में भी शुरू कर रही है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 11 Nov 2022 4:51 AM GMT
Reliance Jio 5G
X

Reliance Jio 5G (Image Credit : Social Media)

Jio 5G Service : भारतीय टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस जिओ (Reliance Jio) अब देश के ज्यादातर शहरों में अपने 5G सेवा को शुरू कर रहा है। जियो ने 5G रोलआउट के पहले चरण में वाराणसी, चेन्नई, कोलकाता, मुंबई तथा दिल्ली में अपनी सेवा को शुरू किया था। हालांकि, कुछ दिन बाद कंपनी ने नाथद्वारा जैसे शहरों में रहने वाले लोगों के लिए भी 5G सेवा को शुरू कर दिया था। अब कंपनी अपने 5G सेवा का विस्तार करते हुए इसे बेंगलुरु और हैदराबाद में भी शुरू कर रही है। जिन ग्राहकों के पास 5G सपोर्ट डिवाइस है वह बेंगलुरु तथा हैदराबाद में अब जियो का 5G सेवा का आनंद ले सकते हैं। हालांकि, Jio 5G केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध है जिनके पास 239 रुपये या उससे अधिक की वैध सक्रिय आधार प्लान है।

Reliance Jio यूजर्स को भेजेगा आमंत्रण

5G नेटवर्क सपोर्ट करने वाले शहरों में रिलायंस जियो अपने ग्राहकों को एक आमंत्रण भेजेगा। कंपनी की ओर से घोषणा की गई है कि वह Jio 5G वेलकम ऑफर (Jio 5G Welcome Offer) के तहत अपने यूजर्स को मुफ्त में 5G सेवा उपलब्ध कराएगा। इस दौरान जिओ यूजर्स 500Mbps से 1Gbps की गति के बीच अनलिमिटेड 5G डाटा का उपयोग कर सकते हैं। आमंत्रण प्राप्त करने वाले लोगों को 5G एक्सेस करने के लिए नया सिम खरीदने की आवश्यकता नहीं है। कंपनी ने कंफर्म किया है कि यूजर्स अपने मौजूदा फोन में 5G का आनंद ले सकेंगे। Jio उपयोगकर्ताओं को या तो कंपनी के MyJio ऐप से एक एसएमएस या एक सूचना मिलेगी, जिसमें Jio 5G स्वागत प्रस्ताव और अन्य विवरण शामिल होंगे कि आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं। बता दें, टेलीकॉम कंपनी ने कहा है कि Jio वेलकम ऑफर आमंत्रण प्राप्त करने वाले सभी Jio 5G ग्राहक उच्च गति का आनंद तभी ले पाएंगे, जब उनके पास 239 रुपये या उससे अधिक का वैध सक्रिय आधार प्लान (मौजूदा 4G पैक) हो।

गौरतलब है कि आपके पास 5G नेटवर्क सपोर्ट करने वाला स्मार्टफोन होने के बावजूद भी आप 5G सेवा का आनंद नहीं ले सकते हैं। अगर आपने अपने स्मार्टफोन को अपडेट नहीं किया। बता दें, सभी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां 5G सपोर्ट के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट रोल आउट कर रही हैं। अगर आप अपने स्मार्टफोन पर नवीनतम सॉफ्टवेयर अपडेट को इंस्टॉल नहीं करेंगे तो आप रिलायंस जिओ के 5G सेवा का आनंद नहीं ले पाएंगे भले ही आप 5G सपोर्ट वाले क्षेत्र में हों।

स्मार्टफोन पर कैसे चेक करें 5G सपोर्ट सेटिंग?

अगर आप 5G इंटरनेट का आनंद लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि क्या आपका स्मार्टफोन 5G कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। अगर आप अभी भी 2G, 3G या 4G कनेक्टिविटी वाले इस स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं तो आप 5G कनेक्टिविटी का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। आप इन स्टेप्स को फॉलो कर या जान सकते हैं कि आपका स्मार्टफोन 5G नेटवर्क सपोर्ट करता है या नहीं।

- अपने स्मार्टफोन पर, सेटिंग ऐप पर जाएं।

- 'वाई-फाई और नेटवर्क' विकल्प पर क्लिक करें।

- 'सिम और नेटवर्क' विकल्प पर क्लिक करें।

- आप 'पसंदीदा नेटवर्क प्रकार' विकल्प के तहत सभी तकनीकों की एक सूची देख पाएंगे।

- यदि आपका फ़ोन 5G को सपोर्ट करता है, तो उसे 2G/3G/4G/5G के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा।

- 2G/3G/4G/5G विकल्प को चुन कर आप अपने स्मार्टफोन पर 5G इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story