×

Prepaid Plan: Airtel के बाद ये कंपनियां देगी ग्राहकों को झटका, जल्द ही महंगें करेगी प्लान

Prepaid Plan: एयरटेल के बाद अब रिलायंस जिओ और वोडाफोन-आइडिया भी रिचार्ज प्लान्स को महंगा कर सकती हैं। बताते चलें कि इससे पहले जिओ, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने दिसंबर 2019 में अपने रिचार्ज प्लान महंगे किए थे।

Network

NetworkNewstrack NetworkDeepak KumarPublished By Deepak Kumar

Published on 23 Nov 2021 8:41 AM GMT

Reliance Jio, Airtel and Vodafone Idea prepaid plans
X

Reliance Jio, Airtel और Vodafone Idea के प्रीपेड प्लान्स। डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Prepaid Plan: एयरटेल ने बीते सोमवार को अपने अलग-अलग प्रीपेड प्लान्स (Airtel Prepaid Plan) के टैरिफ दरों में 20-25 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। इसमें टैरिफ वॉयस प्लान (Voice Plan), अनलिमिटेड वॉयस (Unlimited Voice) और डेटा टॉप अप (Date Top up) भी शामिल हैं। एयरटेल ने शुरुआती वॉयस प्लान में लगभग 25 फीसदी की बढ़ोतरी की है, जबकि अनलिमिटेड वॉयस (Unlimited Voice) के ज्यादातर प्लान में लगभग 20 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

कंपनी ने कहा कि उसने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि मोबाइल प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (ARPU) 200 रुपये और आखिरकार 300 रुपये होना चाहिए, ताकि पूंजी पर उचित प्रतिफल मिल सके। एयरटेल (Airtel) ने एक बयान में कहा, ''हम यह भी मानते हैं कि एआरपीयू के इस स्तर से नेटवर्क और स्पेक्ट्रम में जरूरी पर्याप्त निवेश किया जा सकेगा। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इससे एयरटेल (Airtel) को भारत में 5जी लागू करने के लिए मदद मिलेगी।''

ये कंपनियां भी महंगे कर सकती हैं प्लान

जानकारों का मानना है कि एयरटेल (Airtel) के बाद अब रिलायंस जिओ (JIO) और वोडाफोन-आइडिया (VI) भी रिचार्ज प्लान्स को महंगा कर सकती हैं। बताते चलें कि इससे पहले जिओ, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने दिसंबर 2019 में अपने रिचार्ज प्लान महंगे किए थे। जहां एक तरफ रिलायंस की जिओ के पास सबसे ज्यादा 44.38 करोड़ ग्राहक हैं तो वहीं एयरटेल के ग्राहकों की संख्या भी 35.41 करोड़ है। वोडाफोन-आइडिया के पास 27.1 करोड़ ग्राहक हैं और ये कंपनी कर्ज के बोझ में भी दबी हुई है।

बताया जा रहा है कि एयरटेल (Airtel) के इस फैसले के बाद वोडाफोन-आइडिया अब जल्द ही अपने प्लान महंगे कर सकती है। जिससे न सिर्फ कंपनी की कमाई में बढ़ोतरी होगी बल्कि कर्ज के बोझ को कम करने में भी मदद मिलेगी। हालांकि, जिओ (Jio) और एयरटेल (Airtel) की तुलना में वोडाफोन-आइडिया (VI)के पास सबसे कम ग्राहक हैं।

एयरटेल की 26 नवंबर से महंगी हो जाएंगी सेवाएं

एयरटेल (Airtel) के मुताबिक कंपनी के नए टैरिफ प्लान 26 नवंबर 2021 से लागू होंगे। शुरुआती वॉयस प्लान का टैरिफ 28 दिनों की वैधता के साथ मौजूदा 79 रुपये की जगह अब 99 रुपये होगा। इसमें 50 प्रतिशत अधिक टॉकटाइम (99 रुपये), 200 एमबी डेटा और एक पैसा प्रति सेंकेंड का वॉयस टैरिफ जैसे लाभ शामिल हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story