×

Jio Launches 5G Services: 100 दिनों में Jio 5G अब भारत के 100 शहरों में लॉन्च, जाने ऑफर्स और प्लान

Jio Launches 5G Services: दूसरी ओर, Airtel ने उल्लेख किया कि उसने 30 शहरों में 5G प्लस सेवाओं की शुरुआत की और इसके 5G नेटवर्क के लॉन्च के एक महीने के भीतर 1 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, जो गैर-स्टैंडअलोन या NSA आर्किटेक्चर पर काम करता है। एयरटेल के एक प्रवक्ता ने कहा, "एयरटेल 5जी प्लस साल के अंत तक पूरे शहरी भारत में मौजूद होगा, क्योंकि हम तेजी से अपनी तैनाती बढ़ा रहे हैं।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 13 Jan 2023 11:36 AM GMT
Jio Launches 5G Services
X

Jio Launches 5G Services(photo-social media)

Jio Launches 5G Services Launched in 100 Cities: भारत का सबसे बड़ा दूरसंचार नेटवर्क, Jio अब देश भर के 100 शहरों में उपलब्ध है। दूरसंचार नेटवर्क देश में नेटवर्क शुरू करने के सिर्फ 100 दिनों के भीतर यह उपलब्धि हासिल करने में कामयाब रहा है। यह मदुरै, सलेम, होसुर, वेल्लोर, कोयम्बटूर और तिरुचिरापल्ली में शुरू किए जा रहे नेटवर्क के मौके पर आता है। अपने पहले के बयान को दोहराते हुए, Jio ने आश्वासन दिया कि True 5G नेटवर्क दिसंबर 2023 तक पूरे भारत में मौजूद होगा, जो हर गांव और कस्बे को कवर करेगा। Jio की 5G स्टैंडअलोन SA सेवाएं अब 23 राज्यों में बीटा स्तर पर उपलब्ध हैं।

30 भारतीय शहरों में Airtel 5G

दूसरी ओर, Airtel ने उल्लेख किया कि उसने 30 शहरों में 5G प्लस सेवाओं की शुरुआत की और इसके 5G नेटवर्क के लॉन्च के एक महीने के भीतर 1 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं, जो गैर-स्टैंडअलोन या NSA आर्किटेक्चर पर काम करता है। एयरटेल के एक प्रवक्ता ने कहा, "एयरटेल 5जी प्लस साल के अंत तक पूरे शहरी भारत में मौजूद होगा, क्योंकि हम तेजी से अपनी तैनाती बढ़ा रहे हैं। देश के कई राज्यों और शहरों में बड़ी संख्या में साइटों और टावरों की स्थापना के साथ, Airtel और Jio के बीच 5G के संबंध में प्रतिस्पर्धा गर्म हो रही है। रिलायंस समर्थित Jio ने नवंबर के अंत तक 17,687 से अधिक बेस स्टेशन स्थापित किए हैं, Airtel ने लगभग 3,300 स्थापित किए थे।

एयरटेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि कैरियर NSA आर्किटेक्चर के कारण बड़े क्षेत्र में 5G सेवाएं प्रदान करने में सक्षम था, जो सब-गीगाहर्ट्ज बैंड के विपरीत 3.3-3.5GHz के मध्य बैंड पर काम करता है, जिसके लिए बड़ी संख्या की आवश्यकता होती है। साइटों की एक ही तरह की सेवा प्रदान करने के लिए। जियो अपने वेलकम ऑफर के जरिए ट्रू 5जी सेवाएं दे रहा है, जहां वह स्थान की उपलब्धता के आधार पर ग्राहकों को आमंत्रित कर रहा है। Motorola, OnePlus, Apple, Samsung और अन्य जैसे ब्रांड OTA अपडेट को आगे बढ़ा रहे हैं जो 5G नेटवर्क को सक्षम बनाता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story