×

TV Buying Guide: टीवी खरीदते समय इन बातों का रखे ख्याल, नहीं तो होगा नुकसान

Avoid When Buying A TV In 2023: जैसे टीवी खरीदने से पहले क्या जानना चाहिए, टीवी खरीदते समय गलतियों से बचना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 30 Oct 2023 6:00 AM GMT (Updated on: 30 Oct 2023 6:00 AM GMT)
TV Buying Guide: टीवी खरीदते समय इन बातों का रखे ख्याल, नहीं तो होगा नुकसान
X

Avoid When Buying A TV In 2023: जैसे टीवी खरीदने से पहले क्या जानना चाहिए, टीवी खरीदते समय गलतियों से बचना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इसके बड़े और जीवंत डिस्प्ले और आकर्षक डिज़ाइन आकर्षक लगते हैं, लेकिन डेटा विशिष्टताएँ आपको उलझन में डाल सकती हैं। यहां एक टीवी खरीद गाइड है जिसे आप नया टीवी खरीदने की योजना बनाते समय हमेशा देख सकते हैं। आइए सबसे पहले उन कुछ बातों से शुरुआत करें जिन पर आपको बिल्कुल नए टीवी में निवेश करने से पहले विचार करना चाहिए।

बेहतर होगा कि आप एचडी-रेडी के बजाय फुल-एचडी टीवी खरीदें

यदि आपका बजट सीमित नहीं है और आप थोड़ा विस्तार कर सकते हैं, तो 720p एचडी-रेडी टीवी के बजाय फुल-एचडी 1080p टीवी खरीदने की सलाह दी जाती है। साथ ही, सभी एचडी एलईडी टीवी पूर्ण एचडी 1080p रिज़ॉल्यूशन की पेशकश नहीं करेंगे। कुछ सस्ते वेरिएंट हमेशा 720p HD तैयार रहते हैं। यदि आप सेट-टॉप बॉक्स पर बहुत अधिक निर्भर हैं, तो 720p एचडी-रेडी मॉडल एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हालाँकि, यदि आप फिल्में देखना या गेम खेलना पसंद करते हैं, तो 1080p-HD रिज़ॉल्यूशन आपके लिए एकदम सही विकल्प है।

कनेक्टिविटी विकल्प जांचें

क्या आप सेट-टॉप बॉक्स से कनेक्ट करने के अलावा किसी अन्य उद्देश्य के लिए टीवी का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं? यदि हां, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको एचडीएमआई, यूएसबी पोर्ट, 3.5 मिमी ऑडियो जैक और अन्य एवी पोर्ट जैसे कनेक्टिविटी पोर्ट मिले। याद रखें, ब्लूटूथ का होना एक अतिरिक्त लाभ है।

ऐसा टीवी चुनें जो नेटिव ऐप्स ऑफर करता हो

टीवी मॉडल का चयन करते समय आपको कभी भी मूल ऐप सुविधा को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। किसी भी टीवी मॉडल पर निर्णय लेने से पहले, आपको यह देखना चाहिए कि विशिष्ट टीवी क्या पेशकश करते हैं। कुछ टीवी कई उपयोगी ऐप्स का समर्थन करते हैं, जबकि अन्य इनमें से किसी का भी समर्थन नहीं करते हैं।

ध्यान रखें, 'स्मार्ट टीवी' हमेशा स्मार्ट नहीं होते हैं

आपको टीवी पर लगे स्मार्ट टैग के बारे में पता होना चाहिए। एक विशिष्ट मॉडल में अपना इकोसिस्टम, ऐप स्टोर और ओएस हो सकता है, जो स्मार्ट होने का संकेत देता है लेकिन वास्तव में, यह एक सच्चा स्मार्ट टीवी नहीं है। कुछ अन्य लोग एंड्रॉइड चलाते हैं और वॉयस कमांड जैसी स्मार्ट सुविधाओं के अलावा और भी कई ऐप्स तक पहुंच प्रदान करते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story