×

Laptop Plugged: अपने लैपटॉप को हर समय प्लग इन रखना हो सकता है खराब, यहां जाने समस्याओं से बचने का तरीका

Laptop Plugged: चार्ज होने के बाद लैपटॉप को प्लग में जॉइन रखना सही नहीं है, यहां तक ​​कि लिथियम-आयन या लिथियम-पॉलीमर बैटरी का उपयोग करने वाले आधुनिक लैपटॉप के साथ भी जो ओवरचार्ज नहीं होते हैं।

Anjali Soni
Published on: 31 July 2023 5:01 AM GMT
Laptop Plugged: अपने लैपटॉप को हर समय प्लग इन रखना हो सकता है खराब, यहां जाने समस्याओं से बचने का तरीका
X
Laptop Plugged(Photo-social media)

Laptop Plugged: चार्ज होने के बाद लैपटॉप को प्लग में जॉइन रखना सही नहीं है, यहां तक ​​कि लिथियम-आयन या लिथियम-पॉलीमर बैटरी का उपयोग करने वाले आधुनिक लैपटॉप के साथ भी जो ओवरचार्ज नहीं होते हैं। एक बार जब आपकी बैटरी भर जाती है, तो बिजली बैटरी के माध्यम से नहीं चलेगी, लेकिन यह बिजली खींचती रहेगी, लैपटॉप को गर्म करेगी और संभावित रूप से समस्याएं पैदा करेगी। एक बार जब लैपटॉप पर बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो जाती है, तो अतिरिक्त इलेक्ट्रॉन, यानी बैटरी को चार्ज करने वाली शक्ति को कहीं और जाना पड़ता है, जो ज्यादातर मामलों में चार्जिंग डॉक होता है, वह स्थान जहां आप चार्जर को लैपटॉप में प्लग करते हैं, यह कवर करेगा आपको अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ के बारे में क्या जानने की जरूरत है और इसे बढ़ाने के लिए आपको उपयोगी टिप्स देंगे।

क्या होगा जब आपका लैपटॉप 24/7 प्लग इन रहेगा

कुछ पुराने लैपटॉप मॉडलों में बैटरी ओवरचार्ज की समस्या हो सकती है यदि आप उन्हें हर समय चालू रखते हैं, विशेष रूप से निकल-कैडमियम-आधारित बैटरी, लेकिन नए मॉडलों के साथ ऐसा होना जरूरी नहीं है। हालाँकि, लगातार चार्ज करने में एक और समस्या है। यह बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न करता है, जो आपकी बैटरी को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है और उसका जीवन छोटा कर सकता है। यहां बैटरी यूनिवर्सिटी का एक चार्ट है, जो बैटरी के बारे में जानने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यह लिथियम बैटरी पर उच्च तापमान के नकारात्मक प्रभाव को दर्शाता है।

इन समस्याओं को कैसे ठीक करें

यदि आप देखते हैं कि आपका बैटरी गेज ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो आप इसे पुन: कैलिब्रेट कर सकते हैं। आपको अपनी पावर सेटिंग बदलनी होगी. कुछ लैपटॉप में बिल्ट-इन बैटरी कैलिब्रेशन टूल होता है जबकि अन्य लैपटॉप पर आपको इसे मैन्युअल रूप से करना होगा। आपको इसे साल में एक या दो बार करना चाहिए। यदि आपके पास एक साधारण लैपटॉप है और आप इसका उपयोग कठिन कार्यों के लिए नहीं करते हैं, तो 100% बैटरी पर भी इसे ठंडा रखना आसान होना चाहिए। बैटरी वास्तव में हाई-एंड मॉडल की तुलना में अधिक समय तक चलेगी। कुछ गंभीर गर्मी पैदा कर सकते हैं। ऐसे निर्माणों के लिए, बैटरी को पूरी तरह चार्ज करने के बजाय 40% पर रखना बेहतर हो सकता है। केवल छूकर अपने लैपटॉप के तापमान का अनुमान लगाना कठिन है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story