×

UPI Transaction Charges: कल से कटेगा UPI पेमेंट, जानिए कितना देना होगा पैसा, क्या सेफ है ये भुगतान, यहां देखें सारी जानकारी

UPI Payment Charges: भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने हाल ही में अधिसूचित किया है कि 1 अप्रैल से मर्चेंट यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) लेनदेन पर 1.1 प्रतिशत तक का अतिरिक्त इंटरचेंज शुल्क लिया जाएगा।

Anjali Soni
Published on: 29 March 2023 6:18 PM GMT (Updated on: 31 March 2023 9:55 AM GMT)

UPI Payment Charge: आज के समय में हर कुछ डिजिटल हो गया है। जैसे कि यूपीआई ऐप और ई-वॉलेट के माध्यम से ही लोग भुगतान करते हैं। सभी लोग कैश से ज्यादा हर छोटी मोटी खरीदारी पर यूपीआई पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं। परन्तु अब भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के अनुसार,आपको UPI लेनदेन पर कर का भुगतान करना पड़ सकता है?

1. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने हाल ही में अधिसूचित किया है कि 1 अप्रैल से मर्चेंट यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) लेनदेन पर 1.1 प्रतिशत तक का अतिरिक्त इंटरचेंज शुल्क लिया जाएगा। प्रीपेड भुगतान उपकरण (पीपीआई) वॉलेट या कार्ड इन शुल्कों को आकर्षित करेंगे। इंटरचेंज शुल्क ऑनलाइन व्यापारियों, बड़े व्यापारियों और छोटे ऑफ़लाइन व्यापारियों को किए गए यूपीआई भुगतानों पर लागू होगा। हालांकि, सभी लेनदेन पर समान अधिभार नहीं लगेगा। एनपीसीआई ने कुछ मर्चेंट श्रेणियां और इंटरचेंज शुल्क सीमा दी है जो लागू कैप के अनुसार लगाया जा सकता है।

2. यूपीआई लेनदेन के साथ, लोग जरूरत पड़ने पर नकद भेज या प्राप्त कर सकते हैं। यदि रसीद 50,000 रुपये तक की राशि के लिए है, तो यह कर से मुक्त है। परन्तु यदि आप प्रीपेड पेमेंट इंस्‍ट्रूमेंट जैसे मोबाइल वॉलेट के जरिए लोगों को 2,000 रुपये से अधिक के पैसों ट्रांसफर करते हैं। तो आपको चार्ज देना पड़ेगा, यह फीस आमतौर पर 2,000 रुपये से अधिक की राशि का कुल 1.1 फीसदी होगा।

UPI पेमेंट करने वाले ऐप

नीचे उन ऐप की सूची दी गई है जो यूपीआई सुविधा प्रदान करते हैं:
phonepe
Paytm
भीम ऐप
MobiKwik
गूगल पे
उबेर
चिलर
पेटीएम पेमेंट्स बैंक
एसबीआई पे
आईमोबाइल
एक्सिस पे
बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) यूपीआई

गलत UPI पेमेंट वापस कैसे होगा

UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) देश में सबसे पसंदीदा भुगतान मोड में से एक बन गया है। यदि किसी व्यक्ति ने गलत यूपीआई आईडी पर पैसे ट्रांसफर किए हैं, तो सबसे पहले लेन-देन की रिपोर्ट ग्राहक सेवा जैसे कि पेटीएम, गूगल पे और फोनपे के ग्राहक सेवा को करना है। व्यक्ति एनपीसीआई पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज कर सकता है।

1. आपको आपकी समस्या, लेन-देन जानकारी, मेल आईडी और मोबाइल नंबर मेंशन करना होगा।

2. आपको गलत तरीके से दूसरे खाते में ट्रान्सफर्ड करने का विकल्प दिखाई देगा।

3. आपको अपना बैंक खाता का स्टेटमेंट भी अपलोड करना होगा और शिकायत दर्ज करनी होगी।

4. रिपोर्टों के अनुसार, इसके बाद आपकी समयस्या सोल्व करने की पूरी कोशिश की जाएगी

UPI पेमेंट के फायदे क्या है

1. यूपीआई दिन के 24 घंटे, साल के 365 दिन मोबाइल उपकरणों के माध्यम से रीयल-टाइम मनी ट्रांसफर को सक्षम बनाता है।

2. यह एक ही मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से कई बैंक खातों तक पहुंच प्रदान करता है।

3. यह सिंगल-क्लिक भुगतान की पेशकश करते हुए सिंगल-क्लिक टू-फैक्टर प्रमाणीकरण प्रदान करता है।

4. ग्राहक का वर्चुअल पता वृद्धिशील सुरक्षा प्रदान करता है क्योंकि ग्राहक को कार्ड नंबर, खाता संख्या, IFSC कोड आदि जैसे विवरण दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है।

5. यह एप्लिकेशन आपको अपने दोस्तों के साथ बिल साझा करने की अनुमति देता है।

6. यह कैश ऑन डिलीवरी या भुगतान करने के लिए पैसे निकालने के लिए एटीएम तक जाने की परेशानी का एक अत्यधिक उपयोगी विकल्प है।

UPI पेमेंट के नुकसान क्या है

1. UPI के द्वारा एक दिन में पैसे का लेन-देन अधिकतम एक लाख तक किया जा सकता है।

2. UPI इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट और Smartphone का होना जरूरी है।

3. UPI में ATM की तरह एक Pin होता है। इसलिए इसे गुप्त रखें और किसी के साथ भी शेयर ना करें। वरना आपका Account Hack हो सकता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story