×

SBI Account: आपका भी है SBI में अकाउंट और हो गया फ्रीज! जानें अनफ्रीज करने का तरीका

बैंक द्वारा आपका खाता फ्रीज करने के बाद आप अपने एकाउंट में जमा राशि का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इस असुविधा के चलते आप ज़रूरत के दौरान भी अपने खाते का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 July 2022 10:57 AM GMT
SBI
X

SBI (Social Media)

Click the Play button to listen to article

SBI Account: बैंक एकाउंट धारकों द्वारा लंबे समय से अपने खाते में लेन-देन नया करने के चलते कई बार SBI या अन्य बैंक उनके खातों को निष्क्रिय बताते हुए फ्रीज कर दिया जाता है। इसके अलावा वर्तमान में एसबीआई (SBI) ने अपने बैंक के उन खातों को भी फ्रीज करना शुरू कर दिया है जिनके खाताधारकों ने केवाईसी (kyc) नहीं करवाया है। अब ऐसे में यदि आप एसबीआई (SBI) के खाता धारक हैं और हाल ही में आपका बैंक एकाउंट फ्रीज कर दिया गया है तो उसका कारण एकाउंट निष्क्रिय रहने के अलावा केवाईसी ना होना भी हो सकता है।

खाता फ्रीज करने का बाद जमा राशि का नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल

बैंक द्वारा आपका खाता फ्रीज करने के बाद आप अपने एकाउंट में जमा राशि का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इस असुविधा के चलते आप ज़रूरत के दौरान भी अपने खाते का उपयोग नहीं कर पाएंगे। आपको अपने SBI बैंक खाते का दोबारा से उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने खाते को अनफ्रीज़ करवाना होगा। तो आइए जानते हैं क्या है SBI बैंक खाते को अनफ्रीज़ करवाने की प्रक्रिया-

खाता धारकों को ऑनलाइन माध्यम से केवाईसी करवाना अनिवार्य

SBI द्वारा हालिया जारी निर्देश के मुताबिक अब बैंक खाता धारकों को ऑनलाइन माध्यम से केवाईसी यानी ई-केवाईसी (e-kyc) करवाना निश्चित रूप से अनिवार्य कर दिया गया है और ऐसा ना करने वाले खाताधारकों से संबंधित खातों को फ्रीज कर दिया गया हैं। इसके मद्देनज़र सभी खाताधारकों को ज़ल्द से ज़ल्द किवाईसी प्रक्रिया पूरी करने की सलाह दी गई थी।

खाते का अनफ्रीज करने के लिए इन दस्तावेजों की जरुरत

काप्को बता दें कि यदि आपका SBI बैंक खाता फ्रीज हो गया है और आप उसे अनफ्रीज़ करवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड होना अवश्यक है। आपको इन दोनों दस्तावेज की फ़ोटो कॉपी के साथ बैंक से प्राप्त केवाईसी फॉर्म को भली-भांति फोटो व हस्ताक्षर के साथ भरकर जमा करना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपका केवाईसी पूर्ण हो जाएगा और आपका SBI बैंक खाता वापस से अनफ्रीज़ कर दिया जाएगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story