×

Krutrim AI: ChatGPT को कड़ी टक्कर देगा भारत का खुद का चैटबॉट, 20 भाषाओं में करेगा काम

Krutim AI: ChatGPT को Krutrim AI कड़ी टक्कर देने वाला है। यह 20 भारतीय भाषाओं में काम करेगा। साथ ही यह Chat GPT 4 की तुलना में AI चैटबॉट 20 गुना अधिक बेहतरीन है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 28 Feb 2024 9:59 AM GMT
Krutrim AI: ChatGPT को कड़ी टक्कर देगा भारत का खुद का चैटबॉट, 20 भाषाओं में करेगा काम
X

Krutim AI: इन दिनों ChatGPT का डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गया है। लेकिन अब वहीं Chatgpt को टक्कर देने के लिए भारतीय चैटबॉट लॉन्च हो गया है, जिसका नाम है Krutim AI, बता दें यह यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद है। यह 20 भाषाओं में भी काम करेगा।

ChatGPT को टक्कर देगा Krutrim AI

दरअसल ChatGPT को Krutrim AI कड़ी टक्कर देने वाला है। यह 20 भारतीय भाषाओं में काम करने में भी सक्षम है। इतना ही नहीं Chat GPT 4 की तुलना में AI चैटबॉट 20 गुना अधिक भारतीय टोकन के साथ उपलब्ध है। बता दें इसकी जानकारी ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल ने X पर दी है। उन्होंने बताया कि, भारत का खुद का एआई चैटबॉट अब पब्लिक बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस चैटबॉट पर लंबे समय से काम किया जा रहा है। यह Google Gemini और ChatGPT जैसे चैटबॉट को कड़ी टक्कर देगा। उम्मीद है कि इसे टेस्टिंग के बाद यूजर्स के लिए अगले कुछ महीनों में ही पेश कर दिया जाएगा।


बता दें कंपनी के अनुसार, क्रुत्रिम का संस्कृत में अर्थ है कृत्रिम है, जिसको आर्टफिशिल भी कहते हैं। कंपनी का दावा है कि कृत्रिम हमारा खुद का एक एआई मॉडल है, जो स्थानीय भारतीय ज्ञान , भाषाओं और डेटा पर बेस्ड होने वाला है। यह हमारे लिए एक बेहतरीन शुरुआत है। हालांकि, अभी बहुत कुछ आना बाकी है और जैसे-जैसे हम इस आधार पर निर्माण करेंगे इसमें भी काफी सुधार होता जाएगा। हमें अपनी प्रतिक्रिया इसपर जरूर दें। इतना ही नहीं कंपनी का यह भी दावा है कि, कृत्रिम 20 भारतीय भाषाओं में काम करने में सक्षम है। साथ ही यह GPT 4 की तुलना में 20 गुना अधिक भारतीय टोकन के साथ प्रशिक्षित है। वहीं अगर आप इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए https://chat.olakrutrim.com पर क्लिक करना होगा। फिर यहां मोबाइल नंबर के साथ आप लॉग इन कर सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story