×

Stuck In Lift: अगर लिफ्ट में फंस जाए तो ना हों पैनिक, करें ये 5 काम

Lift Me Fasne Par Kya Kare: लिफ्ट में फंस जाने पर पैनिक होने की जगह दिमाग से काम लें। लिफ्ट में फंस जाए तो दरवाजा पीटने और चिल्लाने से आपको बचना चाहिए।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 26 Feb 2024 5:36 AM GMT
Stuck In Lift: अगर लिफ्ट में फंस जाए तो ना हों पैनिक, करें ये 5 काम
X

Stuck In Lift: बड़ी बिल्डिंग्स और बड़े शहरों में ज्यादातर घरों में लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध होती है। ऐसे में कभी कभी लोग लिफ्ट खराब होने पर उसमें फंस जाते हैं। लिफ्ट में फंस जाने पर ज्यादातर लोग पैनिक हो जाते हैं। वहीं इन दिनों लिफ्ट में फंसने के कई मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में जरूरत है कि आपको पता होना चाहिए कि ऐसी सिचुएशन में पैनिक नहीं होना चाहिए। अगर आप ऐसी मुसीबत में पड़ जाएं तो कुछ बातों का ध्यान रखें। तो आइए जानते हैं कि लिफ्ट में फंस जाए तो क्या करना चाहिए:

लिफ्ट में फंस जाए तो ना करें ये 5 काम

पैनिक ना हो

अगर आप लिफ्ट में फंस गए हैं तो पैनिक ना करें। दरअसल कई बार लोग लिफ्ट में फंस जाने पर पैनिक होकर चिल्लाने लगते हैं लेकिन आपको इस गलती को करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपकी हेल्थ पर असर पड़ेगा। दरअसल पैनिक होने से आपकी सांस फूल सकती है और ब्लडप्रेशर भी बढ़ सकता है जिससे आपकी जान को खतरा हो सकता है। इसलिए अगर आप ऐसी सिचुएशन में फंस गए हैं तो दिमाग से काम लें।

कॉल बटन को दबाएं

अगर आप लिफ्ट में फंस जाए तो दरवाजा पीटने और चिल्लाने से आपको बचना चाहिए क्योंकि इससे आपकी एनर्जी वेस्ट हो सकती है। इसलिए आप लिफ्ट के कंट्रोल पैनल पर दिए कॉल बटन को दबांए, इसके जरिए मेंटेनेंस टीम को पता चल सकता है कि आप लिफ्ट में फंसे हुए हैं। आप इस बटन को दबाएं और गार्ड को इन्फॉर्म करें।


पैनिक बटन का करें इस्तेमाल

अगर आप लिफ्ट में फंस जाए तो पैनिक बटन का इस्तेमाल करें। दरअसल लिफ्ट में एक पैनिक बटन भी दिया होता है। कॉल को दबाने के तुरंत बाद बार-बार पैनिक बटन दबाते रहें।

चेक किए बिना लिफ्ट में ना जाए

लिफ्ट में जाने से पहले उसे अच्छी तरह से चेक कर लें। लिफ्ट चेक किए बिना कभी भी घुसने की गलती ना करें। हमेशा लिफ्ट में घुसते ही चेक करें कि लिफ्ट का दरवाजा ठीक से बंद है या नहीं। उसमें इमरजेंसी अलार्म बटन दिए गए हैं या नहीं। लिफ्ट का दरवाजा ठीक से बंद नहीं होने के कारण भी लिफ्ट अटक जाती है।

गार्ड से खुलवाएं लिफ्ट का दरवाजा

दरअसल सोसायटी या बिल्डिंग के मेनटिनेंस स्टाफ के पास सभी लिफ्ट की एक मास्टर Key होती है। जो इमरजेंसी की हालत में लिफ्ट को खोलने के लिए इस्तेमाल की जाती है। अगर आप लिफ्ट में फंस जाएं तो इमरजेंसी बटन के लिए गार्ड या मेनटिनेंस स्टाफ से संपर्क कर उन्हें मास्टर Key का इस्तेमाल कर लिफ्ट खोलने के लिए कहें। आप इन बातों को ध्यान में रखें तो आप इस मुसीबत से सही सलामत बचकर बाहर आ सकते हैं। लेकिन अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story