×

Loksabha Election 2024: चुनाव को लेकर आम जनता के लिए Google ने लिया बड़ा फैसला, उठाया सख्त कदम

Loksabha Election 2024 Google Update: भारत में लोकसभा चुनाव जल्द होने वाला है। जिसको लेकर गूगल ने भी बड़ा कदम उठाया है। जिसके बाद फर्जीवाड़े पर लगाम लगाया जा सकता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 13 March 2024 9:28 AM GMT
Loksabha Election 2024: चुनाव को लेकर आम जनता के लिए Google ने लिया बड़ा फैसला, उठाया सख्त कदम
X

Loksabha Election 2024 Google Update: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) से ठीक पहले गूगल ने बड़ा कदम उठाया है। जिससे चुनाव पर जरूर असर पड़ने वाला है। बता दें भारत में अगले महीने लोकसभा चुनाव होने वाला है। जिसको लेकर पूरे देशभर में तैयारियां चल रही है। इस बीच गूगल ने भी लोकसभा चुनाव को लेकर सख्त कदम उठाया है। जिसके बाद फर्जीवाड़े पर लगाम लगाया जा सकता है।

Election 2024 को लेकर Google का बड़ा कदम

भारत में लोकसभा चुनाव से पहले गूगल ने बड़ा कदम उठाते हुए फर्जी खबरों को लेकर जरूरी फैसला लिया है। बता दें Google India ने हाल ही में एक ब्लॉग पोस्ट शेयर किया है। जिसमें जानकारी देते हुए कहा है कि, उसके फीचर चुनावों को देखते हुए सही और असली जानकारी लोगों तक पहुंचाने के अनुसार डिजाइन किए गए हैं। गूगल ने बताया कि, हम भारतीय चुनाव आयोग के साथ मिलकर गूगल सर्च को चुनाव को देखते हुए बेहतर बनाने पर काम करने में लगे हुए हैं।


दरअसल भारत में लोकसभा चुनाव से पहले Google ने भारत निर्वाचन आयोग (ECI) (के साथ पार्टनरशिप की है। जिसका सबसे बड़ा कारण है YouTube और Google Search में यूजर्स को चुनाव से जुड़ी सही और सटीक जानकारी देना। गूगल का कहना है कि, आम चुनाव के दौरान झूठी सूचनाओं के प्रसार प्रचार को रोकने के लिए Election Commission of India के साथ ये पार्टनरशिप हुई है। साथ ही एआई-जनरेटेड डेटा को लेबल किया जाएगा।

कंपनी ने आगे ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि, हमारा मकसद है कि गूगल सर्च से लोगों तक चुनाव के बारे में एकदम सटीक जानकारी पहुंचाई जाए। हम हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में लोगों को वोट करने के बारे में जानकारी दे रहे हैं। इसके अलावा इलेक्शन के दौरान एआई जनरेटेड कंटेंट का बोलबाला ना हो सकें, इसके लिए हम सुनिश्चित करेंगे कि एक आम यूजर भी चुनाव संबधी एआई जनरेटेड कंटेंट की पहचना कर पाए। गूगल लोकसभा चुनाव को लेकर आगे भी जरूरी कदम उठा सकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story