×

Loom solar का सबसे पावरफुल Topcon Solar Panel, अब बिजली की जरूरत खत्म!

Topcon Solar Panel: इन सोलर सेल से जब सोलर पैनल बनता है तब उसकी एफिशिएंसी 22.30% होती है मतलब बइस सोलर पैनल में कम समय में ज्यादा बिजली बनाने की क्षमता होती है।

Network
Newstrack Network
Published on: 21 Dec 2023 6:00 AM GMT (Updated on: 21 Dec 2023 11:51 AM GMT)
Topcon Solar Panel
X

Topcon Solar Panel  (फोटो: सोशल मीडिया )

Topcon Solar Panel: लूम सोलर ने हाल ही में 25 साल की वारंटी के साथ टॉप कॉन सोलर पैनल (Topcon solar panel) लॉन्च किया है। Topcon का मतलब होता है "Tunnel oxide passivation Contact” ये “सोलर सेल” की नई टेक्नोलॉजी है, जैसे की पहले की टेक्नोलॉजी में MonoPerc, poly, MONO etc.. आते थे इसी प्रकार नवीनतम टेक्नोलॉजी के साथ Topcon सोलर पैनल आया है। इस सोलर पैनल में सेल की एफिशिएंसी अभी तक की सबसे अधिकतम है जोकी 26% से लेकर 28% तक है । इन सोलर सेल से जब सोलर पैनल बनता है तब उसकी एफिशिएंसी 22.30% होती है मतलब बइस सोलर पैनल में कम समय में ज्यादा बिजली बनाने की क्षमता होती है। पूरी तरह से भारत में बना लूम सोलर का टॉप कॉन सोलर पैनल, भारतीय तापमान के अनुरूप बनाया गया है। ताकि ये भारत में अलग-अलग क्षेत्रों के तापमान के अनुसार बिजली बना सके।

Topcon सोलर पैनल के लाभ

जितना हाई एफिशिएंसी का सोलर पैनल होता है उतना कम जगह वोले ता है इसलिए TOPCON सोलर पैनल का सबसे पहला फयदा यही होता है की यह कम जगह में जरुरत के अनुसार बिजली बना कर देता है।

Topcon सोलर पैनल bifacial सोलर पैनल सीरीज में आता है, इसलिए ये सोलर पैनल भी दोनों तरफ से बिजली पैदा करता है, जोकी आपको कम समय में ज्यादा बिजली देने का काम करता है।

दूसरे सोलर पनेलो की बिजली उत्पन करने की क्षमता 14% तक होती है, लेकिन topcon सोलर पैनल 22.30% तक बिजली उत्पन करने की क्षमता रखता है।

Topcon सोलर पैनल किसी भी प्रकार के मौसम में बिजली बनाने के लिए उपयुक्त होता है।

topcon सोलर पैनल “IP68” होता है, इसका मतलब है की ये सोलर पैनल “waterproof or rust proof” होता है किसी भी प्रकार के पानी से ये short circuit नहीं हो पायेगा।

टॉपकॉन सोलर पैनल घरों और दफ्तरों के लिए सबसे पसंदीदा

आज के समय में सोलर पैनल की दुनिया में सबसे ज्यादा जिक्र टॉप कॉन सोलर का किया जा रहा है। इसलिए यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा बिकने वाले सोलर पैनलों में से एक बन गया है। चाहे आपका घर हो या फिर आपका दफ्तर, टॉप कॉन सोलर पैनल हर जगह के लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है। क्योंकि इसे आप आसानी से कहीं भी फीट कर सकते है। जानकारों की मानें तो आने वाले 1-2 सालों में यह सोलर पैनल के बाजार में पूरी तरह से छा जायेगा।

Topcon सोलर पैनल लगाने के लिए कितनी जगह चाइए

सोलर पैनल का साइज 7.5 फ़ीट ऊंचाई और 3.72 फ़ीट चौड़ाई है, मलतब एक सोलर पैनल लगाने के लिए 28 स्क्वायर फ़ीट जगह की जरुरत पड़ती है, इसके अनुसार आप ये अंदाज़ा लगा सकते है की आपकी जरुरत के अनुसार सोलर पेनल्स लगाने के लिए आपको कितने जगह की आवश्यकता पड़ेगी।

Loom solar से ही क्यों खरीदे Topcon solar panel

भारत में लूम सोलर,टॉप कॉन सोलर पैनल बनाने वाली सबसे अग्रणी कंपनी है। लूम सोलर की टॉप कॉन सोलर पैनल का बिजली उत्पादन क्षमता 700 वाट तक है। लूम सोलर की टॉप कॉन सोलर पैनल आगे और पीछे दोनों तरफ से बिजली पैदा कर सकता है। साथ ही टॉप कॉन सोलर पैनल कम से कम जगह में और कम समय में अतिरिक्त बिजली पैदा करने की क्षमता रखता है। लूम सोलर "EMI OR LOAN" पर खरीदारी की विकल्प भी प्रदान करता है, जिससे की आसानी से लोग सोलर को अपना पाए। यदि कोई व्यक्ति उलझन में की कौन-सा सोलर पैनल उसकी जरुरत के अनुसार सही है और वह पूरा सोलर सिस्टम लगवा कर अपना बिजली बिल 80% तक कम करना चाहते हैं तो वे लूम सोलर की "इंजीनियर विजिट" सर्विस को चुन सकते हैं जिसमें कंपनी के इंजीनियर आपको आपकी आवश्यकता के अनुसार सही सोलर पैनल और सोलर सिस्टम के बारे मैं बताते हैं।

कहां से खरीदे लूम सोलर की टॉपकॉन सोलर पैनल

आप टॉप कॉन सोलर पैनल को लूम सोलर की आधिकारिक वेबसाइट https://www.loomsolar.com/ परजाकर खरीद सकते हैं। इस सोलर पैनल को EMI विकल्प के साथ End Consumer से लेकर कोई भी आसानी से खरीद सकता हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story