Lucknow Weather: आज भी लखनऊ में पूरे दिन लगा रहेगा बादलों का जमावड़ा, मगर तेज बारिश की संभावना कम

Lucknow Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 7 Sep 2022 4:12 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social media)

Lucknow Weather Today 7 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रहता है हालांकि इस अवधि में तेज बारिश होने की संभावना काफी कम है। बीते 2 दिनों से लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में लोगों को चिलचिलाती धूप के कारण उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज भी पूरे दिन लखनऊ तथा उससे सटे अन्य जनपदों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं लेकिन गर्मी में कोई खास कमी नहीं आएगी। हालांकि, इस अवधि में कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी उमस भरा रह सकता है। लखनऊ तथा उससे सटे विभिन्न जनपदों में आज सुबह से ही हल्के बादल छाए रह सकते हैं। इस अवधि में जनपद के कुछ अन्य हिस्सों में दोपहर बाद काले बादल भी छाए रह सकते हैं। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज पूरे दिन लखनऊ समेत उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में हल्के बादल छाए रहेंगे मगर तेज बारिश होने का कोई आसार नजर नहीं आ रहा है। इस अवधि में कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही मौसम विभाग की ओर से यह जानकारी दी गई कि आज पूरे दिन बादल छाए रहने के बावजूद भी इन सभी जनपदों में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि बीते 3 दिनों से लखनऊ में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है जिसके कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। बीते दिन मंगलवार को भी लखनऊ में सुबह से ही बादल छाए रहे बारिश ना होने के कारण लखनऊ वासियों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 1 से 2 दिनों तक लोगों को इसी तरह गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के अलावा उत्तर प्रदेश के कई अन्य जनपदों में आज मध्यम की बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि बीते 48 घंटे के दौरान प्रदेश के पूर्वांचल में स्थित विभिन्न जनपदों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली। बीते दिन प्रयागराज में हुई जोरदार बारिश के कारण एक मकान गिरने से कुल 5 लोगों की मृत्यु भी हो गई है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वांचल के गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज, आजमगढ़, मऊ, जौनपुर तथा वाराणसी समेत विभिन्न जनपदों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक इन सभी जनपदों में आज पूरे दिन सुबह से भी बादल छाए रहेंगे और दोपहर तक कई हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है, जिसके कारण लोगों को आज गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में अगले 1 से 2 दिनों तक मौसम इसी तरह बना रह सकता है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) आज उमस भरा रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उससे सटे विभिन्न जनपदों में आज सुबह से ही हल्के बादल छाए रहेंगे, मगर बारिश ना होने के कारण इन सभी जनपदों में लोगों को कल के तरह ही आज भी उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। बता दें बीते तीन-चार दिनों से लखनऊ में लोगों को तेज धूप के कारण उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार को राजधानी के ज्यादातर हिस्सों में बादलों का जमावड़ा लगा रहा मगर बारिश ना होने के कारण इस अवधि में भी गर्मी में कोई कमी नहीं आई। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लखनऊ के साथ-साथ उससे सटे बाराबंकी, उन्नाव तथा कानपुर जनपद में भी आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बीते कई दिनों से वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी बेहतर श्रेणी में दर्ज की जा रही थी मगर बारिश का सिलसिला थम जाने के कारण एक बार फिर लखनऊ में हवा जहरीली होती जा रही है। सोमवार और मंगलवार को राजधानी लखनऊ के कुछ इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 70 के आसपास दर्ज किया गया। कल की तरह ही आज भी सुबह के वक्त एयरपोर्ट, आलमबाग, गोमती नगर, हजरतगंज समेत कई अन्य इलाकों में AQI 30-50 के बीच दर्ज हुआ।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story