×

Mahindra Scorpio-N : शानदार डिजाइन वाली नई स्कॉर्पियो आज होगी लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत

2022 Mahindra Scorpio-N Launch : भारतीय कार निर्माता कंपनी महिंद्रा Mahindra XUV700 के बाद आज स्कॉर्पियो की नई मॉडल Scorpio-N लॉन्च करने जा रही है।स्कॉर्पियो-एन पुराने मॉडल की तुलना में काफी स्टाइलिश है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 27 Jun 2022 4:57 AM GMT (Updated on: 21 July 2022 3:07 AM GMT)
Mahindra Scorpio-N
X

Mahindra Scorpio-N (Image Credit : Social Media) 

Mahindra Scorpio-N Launch : भारतीय कार निर्माता कंपनी महिंद्रा आज 27 जून को अपने बहु प्रसिद्ध मॉडल स्कॉर्पियो के नए एडिशन Scorpio-N को लॉन्च करेगी। Mahindra Scorpio-N को कई नए फीचर्स और बेहतरीन डिजाइन के साथ कंपनी लॉन्च करने जा रही है जिसके लिए तैयारियां जोरों पर है। आइए जानते हैं Mahindra Scorpio-N के शोरूम में आने से पहले उसके लुक फीचर्स के साथ-साथ अपेक्षित कीमत के बारे में। बता दें बिल्कुल-नई Mahindra Scorpio-N आपको पांच अलग-अलग ट्रिम विकल्पों- Z2, Z4, Z6, Z8 और Z8L में उपलब्ध होगी।

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन डिजाइन (Mahindra Scorpio-N Design)

महिंद्रा ने स्कॉर्पियो के पुराने मॉडल बहुत ज्यादा हटकर Scorpio-N को डिजाइन किया है। कार को एक बोल्ड स्पोर्टी लुक देने के लिए कंपनी ने बड़े बदलाव करते हुए स्लेटेड क्रोम, फ्रंट ग्रिल, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स और एकीकृत एलईडी (जो दिन में भी जलेगी) तथा नए डिज़ाइन का रियर बंपर भी दिया है। पीछे की बात करें तो कार के पिछले हिस्से पर एलईडी टेक्सटाइल की नई डिजाइन और अधिक आकर्षक बना रही है। वहीं कंपनी ने स्कॉर्पियो - N में मिश्र धातुओं से बने शानदार डिजाइन वाले पर लगाए गए हैं। महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन एसयूवी की लंबाई 4,662 मिमी, चौड़ाई 1,917 मिमी और लंबाई 1,849 मिमी होगी बता दें यह 2,750 मिमी के व्हीलबेस के साथ आएगा। कुल मिलाकर, नई स्कॉर्पियो-एन अपने पुराने मॉडल की तुलना में काफी अधिक स्टाइलिश हो गई है। बता दें स्कॉर्पियो-एन चार पहिया ड्राइव तकनीक के साथ आएगी और इस प्रणाली वाले संस्करण में 4Xplor प्रत्यय मिलेगा।

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के फीचर्स (Features of Mahindra Scorpio-N)

महिंद्रा ने स्कॉर्पियो के पुराने मॉडल के पिक्चर स्कॉर्पियो-एन के केबिन में भी बड़ा बदलाव किया है। यह कई नई सुविधाओं और एक संशोधित लेआउट के साथ आता है। स्कॉर्पियो-एन के केबिन के अंदर नई ड्यूल टोन थीम और अपडेटेड अपहोल्स्ट्री समेत कई बदलाव किए गए हैं। वहीं स्टाइलिश लुक के लिए शानदार फीचर्स के साथ एक नया मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर तथा एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा जो कार में और प्रीमियमनेस जोड़ देगा। महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के अंदर थ्री रो सीटिंग अरेंजमेंट यात्रियों के लिए पर्याप्त जगह और आराम सुनिश्चित करता है। दूसरी पंक्ति में ज्यादा जगह वाली और प्रीमियम अनुभव देने वाली सीट्स हैं।

Mahindra Scorpio-N (Image Credit : Social Media)

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की इंजन (Mahindra Scorpio-N Engine)

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों में उपलब्ध होगी। डीजल मोटर 2.2-लीटर एमहॉक 130 इंजन के रूप में होगा जो 3,750 आरपीएम पर 130 बीएचपी की पावर और 1,600-2,800 आरपीएम के बीच 300 एनएम का टार्क पैदा करने में सक्षम है। सबसे खास बात यह की यह इंजन भी मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प के साथ उपलब्ध होगा। वहीं पेट्रोल वैरिएंट में 2.0-लीटर mStallion 150 TGDi इंजन होगा जो 5,000 rpm पर 200 bhp की पावर जनरेट करता है। मैनुअल गियरबॉक्स वाला इंजन 300 एनएम का टार्क उत्पन्न करने की अपेक्षा करता है, जबकि ऑटोमेटिक गियर बॉक्स वाला इंजन 320 एनएम का टार्क पैदा करने में सक्षम है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की कीमत (Mahindra Scorpio-N Price)

महिंद्रा की ओर से नई स्कॉर्पियो की कीमत को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है मगर माना जा रहा स्कॉर्पियन की एक्स शोरूम शुरुआती कीमत 12 लाख रुपये के आसपास होगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story