×

Maruti Celerio K Series: मारुति की सबसे ज्यादा माइलेज वाली पेट्रोल कार, जानें सारे फीचर्स और कीमत से जुड़ी सभी जानकारी

Maruti Celerio K Series: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार (10 नवंबर 2021) को Maruti Celerio 'K-Series' लॉन्च की है। Celerio को मिड-हैचबैक सेगमेंट में एक दमदार कार के रूप में जाना जाता है।

aman
By aman
Published on: 10 Nov 2021 12:54 PM GMT
Maruti Celerio K Series: मारुति की सबसे ज्यादा माइलेज वाली पेट्रोल कार, जानें सारे फीचर्स और कीमत से जुड़ी सभी जानकारी
X

Maruti Celerio K-Series: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार (10 नवंबर 2021) को Maruti Celerio 'K-Series' लॉन्च की है। Celerio को मिड-हैचबैक सेगमेंट में एक दमदार कार के रूप में जाना जाता है। कंपनी ने Maruti Celerio 'K-Series' को बिलकुल नए लुक में पेश किया है। साथ ही, कंपनी का दावा है कि यह कार एक लीटर पेट्रोल में 26.68 किलोमीटर (celerio k series Mileage) का माइलेज देगी। मतलब, लुक के साथ माइलेज भी खूबसूरत।

मारुति कंपनी का कहना है कि नई Maruti Celerio में अगली पीढ़ी यानी नेक्स्ट जनरेशन का नया 'K-Series' इंजन है। इस लिहाज से सेलेरियो मारुति की पहली ऐसी कार होगी, जिसमें 'K-Series' इंजन का इस्तेमाल किया जा रहा है। कंपनी ने गाड़ी में कुछ नया देने के मकसद से कुछ देर तक खड़े रहने की स्थिति में 'स्टार्ट-स्टॉप' टेक्नोलॉजी का भी प्रयोग किया है। जिस वजह से नई सेलेरियो बेहतर माइलेज देता है।

Maruti Celerio के इंजन में क्या है खास? (Maruti Suzuki Celerio K Series Petrol Engine)

अब सवाल उठता है, कि आखिर मारुति के नए सेलेरियो (Maruti Celerio) मॉडल के इंजन में ऐसा क्या खास है? तो हम बताएंगे, कि यह इंजन डुअल वीवीटी, डुअल इंजेक्टर तथा कूल्ड ईआरजी पर काम करेगा। एक्सपर्ट बताते हैं, इससे इंजन की पंपिंग साइकिल बेहतर होती है। जिससे कार का माइलेज बढ़ता है। बता दें, यह 1.0 लीटर का K10C पेट्रोल इंजन है। जो 65hp की अधिकतम पॉवर जेनरेट करता है तथा 89 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। साथ ही, 5-स्पीड मैनुअल (5-Speed Manual) और एएमटी गियरबॉक्स (MT gearbox) के ऑप्शन उपलब्ध होंगे।

पर्यावरण को कम प्रदूषित करेगी

मारुति कंपनी का दावा है, कि नई मारुति सेलेरियो (Maruti Celerio 'K-Series) एक लीटर पेट्रोल में 26.68 किलोमीटर का माइलेज देती है। माइलेज के अलावा इस मॉडल में और क्या खास है? इस सवाल पर कंपनी का दावा है, कि इस मॉडल में कार्बन उत्सर्जन पर खास ध्यान दिया गया है। मारुति कंपनी का कहना है, कि Maruti Celerio 88.86 ग्राम प्रति किलोमीटर के हिसाब से ही कार्बन उत्सर्जन करती है। इसका मतलब है, कि मारुति का यह नया मॉडल पर्यावरण प्रदूषण को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। कम प्रदूषण, इस सेगमेंट में मारुति के इस मॉडल को अन्य से अलग करती है।

Maruti Celerio 'K-Series में है ज्यादा जगह

Maruti Celerio के नए मॉडल का फ्रंट यानी अगला हिस्सा सेलेरियो (Celerio) के पुराने मॉडल से 55mm बड़ा है। यही वजह है कि नए Maruti Celerio के इंटीरियर में स्पेस (भीतरी हिस्सा बड़ा) बढ़ता है। इसके अलावा कार में ड्राइवर और को-ड्राइवर का लेग रूम भी बढ़ाया गया है। साथ ही, कंपनी ने इसमें 313 लीटर का बूट स्पेस दिया है। यह पुरानी सेलेरियो की तुलना में 40 प्रतिशत बड़ा है। मतलब, कार के अंदर अच्छी-खासी जगह होगी। एक कस्टमर कार खरीदने से पहले इस ओर विशेष ध्यान देता है।

कार में नए जमाने के कई सभी फीचर्स (Maruti Suzuki Celerio K Series features)

Maruti Celerio ने नए लॉन्च मॉडल को खासकर नए युवाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया है। कंपनी का कहना है, कि इस मॉडल को 25 से 35 आयु वर्ग के लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखकर 'री-डिजाइन' किया गया है। युवाओं को ध्यान में रखते हुए ही कंपनी ने इसमें नए जमाने के कई फीचर्स जोड़े हैं। जैसे- पुश स्टार्ट बटन, ऑटो गियर शिफ्ट, 7 इंच का इंफोटेनमेंट स्क्रीन। यह इंफोटेनमेंट स्क्रीन एपल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो की कनेक्टिविटी तथा वॉयस रिकॉग्निशन के साथ आता है। सबसे नया है, स्टीयरिंग पर ऑडियो कंट्रोल का होना है।

Maruti Celerio 'K-Series में सेफ्टी पर खास ध्यान

मारुति सेलेरियो Maruti Celerio 'K-Series में कंपनी ने 'सेफ्टी' पर विशेष जोर दिया है। जिसके लिए कंपनी ने एबीएस (ABS), डुअल एयरबैग (Dual Airbags) और पहली बार इस सेगमेंट में हिल होल्ड की सुविधा भी दी है। मारुति कंपनी ने इस नए सेलेरियो को 5वीं पीढ़ी (Fifth Gen.) के हियरटेक्ट प्लेटफार्म पर डेवलप किया है। जिसका मतलब है कि क्रैश (दुर्घटना) की स्थिति में नुकसान को कम करता है। हाल ही में, मारुति के नामी मॉडल स्विफ्ट (Swift) और बलेनो (Baleno) जैसी प्रीमियम कारों को सेफ्टी रेटिंग में जीरो (शून्य रेटिंग) मिली है।

Maruti Celerio 'K-Series' की कीमत क्या है?

कंपनी ने Maruti Celerio 'K-Series को 4.99 लाख रुपए की कीमत पर लॉन्च किया है। कंपनी ने इस मॉडल में सीएनजी इंजन (CNG Engine) का भी विकल्प दिया है। हालांकि, इसे कई वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। वैरिएंट की कीमत भी उसी हिसाब से तय की गई है। अधिकतम कीमत 6.94 लाख रुपए रखी गई है। हालांकि, एक्सपर्ट का अनुमान था, कि कंपनी इसे 4.5 लाख रुपए की कीमत पर शायद लॉन्च करेगी। नई Maruti Celerio के सबसे बेसिक मॉडल LXI MT ट्रिम की कीमत 4.99 लाख रुपए से शुरू होगी। जबकि, VXI MT की एक्स-शोरूम प्राइस 5.63 लाख रुपए होगी। वहीं, VXI AMT की कीमत 6.13 लाख रुपए होगी, तो ZXI MT की कीमत 5.94 लाख रुपए। जबकि, ZXI AMT की 6.44 लाख रुपए कीमत रखी गयी है। तो ZXI+ MT की 6.44 लाख और ZXI+ AMT की कीमत 6.94 लाख रुपए कंपनी ने घोषित की है।

किन रंगों में उपलब्ध है Maruti Celerio 'K-Series'

मारुति सेलेरियो 6 कलर में उपलब्ध होगी। इसमें दो नए रंगों पहला 'Fire Red' और दूसरा 'Speedy Blue' भी है। जबकि अन्य रंग जैसे- Silky Silver, Glistening Grey, Arctic White और Caffeine Brown भी उपलब्ध होंगे। इसके अलावा कस्टमर्स के पास इस कार के लिए पर्सनलाइजेशन ऑप्शन भी मौजूद होंगे।

Maruti Celerio कुल सात मॉडल में

मारुति कंपनी ने Celerio को चार ट्रिम्स में लॉन्च किया है। ये हैं, LXI, VXI, ZXI और ZXI+ । जिसमें LXI ट्रिम सिर्फ मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आएगा, जबकि अन्य तीनों ट्रिम में मैनुअल और एएमटी के ऑप्शन होंगे। इस तरह नई Maruti Celerio के कुल सात मॉडल बाजार में मौजूद होंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story