×

Maruti जल्द लॉन्च करेगी सेवन सीटर कार, जानें एडवांस सेफ्टी फीचर्स से लैस इस गाड़ी की क्या होगी कीमत

Maruti: Maruti Suzuki के इस एमपीवी का डिज़ाइन मौजूदा Innova Hycross से थोड़ा अलग हो सकता है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 3 March 2023 3:36 PM GMT
Maruti seven seater car
X

Maruti seven seater car (Social Media)

Maruti: ऑटोमोबिल से सेक्टर में सबसे पुरानी और विश्वसनीय कार बनाने वाली कंपनी मारुति की गाड़ियों का लंबा इतिहास रहा है। वजह यह है कि मारुति की गाडियां जिसने भी एक बार ली है सालों साल बिना ज्यादा मेंटीनेंस के उसकी पूरी कीमत वसूल हो हो जाती है। सबसे खास बात यह है की मारूति की गाडियां हर छोटे बड़े रिपेयरिंग सेंटर पर ये बेहद कम कीमत पर बड़े आराम से दुरुस्त हो जाती हैं। जैसा की देखा जा रहा है कि इंडियन मार्केट में बड़ी और ज्यादा सीटिंग कैपिसिटी मल्टी पर्पज व्हीकल्स (MPV) वाली कारों की डिमांड बढ़ती जा रही है। एमपीवी सेग्मेंट में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भी अपने अर्टिगा और XL6 के साथ पहले ही मौजूद है। लेकिन अब कंपनी लंबे समय से इस छवि से उबरकर XL 7 प्रीमियम सेग्मेंट में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की सोच रही है।मारुति कंपनी एक नए प्रीमियक एमपीवी के साथ अपने सबसे महंगी कार को लॉन्च करने जा रही है। आइए जानते हैं डिटेल्स..

पावर, परफॉर्मेंस और माइलेज:

जहां तक माइलेज की बात है तो संभव है कि ये कार 23.24 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज दे सकती है।वहीं इंजन पावर की बात करें तो मारुति कंपनी इस कार में 2.0 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त एटकिंसन साइकिल हाइब्रिड इंजन का इस्तेमाल करेगी, जो कि 184bhp की पावर जेनरेट करता है। वहीं दूसरे इंजन विकल्प के तौर पर इसमें 2.0 लीटर का दूसरा इंजन दिया जाएगा जो कि 172bhp की पावर और 205Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। ये कार मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ बाजार में उतारी जा सकती है। जहां तक माइलेज की बात है तो संभव है कि ये कार 23.24 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज दे।

क्या होंगे इसके सेफ्टी फीचर्स

ये कार सभी एडवांस सेफ्टी फीचर्स, जैसे कि अडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीप असिस्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर और प्री-कोलाइजन सिस्टम से लैस होगी।

Maruti Suzuki के इस एमपीवी का डिज़ाइन मौजूदा Innova Hycross से थोड़ा अलग हो सकता है। इसमें नए डिज़ाइन का फ्रंट ग्रिल, नया हेडलैंप और बंपर देखने को मिल सकता है। इतना ही नहीं, संभव है कि ये मारुति सुजुकी की पहली ऐसी कार होगी जिसमें एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) जैसा अत्याधुनिक फीचर दिया जाए।

Innova Hycross के ही तर्ज पर मारुति के इस एमपीवी में भी 6 एयरबैग, ट्रैक्शन कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। ख़ास बात ये होगी ये कार सनरूफ से लैस होगी जो कि इसके लुक और फीचर्स को और भी प्रीमियम बनाएगी। कंपनी इस कार को दो सीटिंग लेआटउ (7-सीटर और 8-सीटर) कॉन्फ़िगरेशन में पेश कर सकती है। इसमें कैप्टर और बेंच सीट का भी विकल्प मिल सकता है।

क्या होंगी इसकी कीमत

मारुति सुजुकी के नए अवतार की कीमत की बात करे तो मारुति सुजुकी के व्हीकल पोर्टफोलियो में मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा सबसे महंगी कार है, जिसकी बिक्री कंपनी अपने प्रीमियम NEXA डीलरशिप के माध्यम से करती है। इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 10.45 लाख रुपये है और इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 19.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. बताया जा रहा है कि, मारुति की आने वाली एमपीवी की कीमत 25 से 30 लाख रुपये के आसपास होगी और ये टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस पर बेस्ड होगी। ख़बर है कि मारुति के इस एमपीवी का प्रोडक्शन बेंगलुरु के पास बिड़दी स्थित टोयोटा के प्लांट में किया जाएगा, जहां पर ग्रैंड विटारा एसयूवी का निर्माण किया जाता है।ये हम सभी जानते हैं कि सुजुकी और टोयोटा के बीच समझौते के तहत दोनों वाहन निर्माता कंपनियां अपने व्हीकल प्लेटफॉर्म और तकनीकी को एक दूसरे साझा करते है। हाल ही में लॉन्च किए गए बलेनो-ग्लांजा, विटार-हाईराइडर, ब्रेज़ा-अर्बन क्रूज़र जैसे मॉडल इसके उदाहरण हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मारुति सुजुकी इस बार टोयोटा के मशहूर एमपीवी Innova Hycross पर बेस्ड एक मल्टी पर्पज व्हीकल को लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story