×

जुलाई में लांच हो रही हैं ये दो SUV, मार्किट में मचा देंगी तहलका, क्रेटा को मिलेगी चुनौती

Auto News: इसके अलावा इसी माह महिंद्रा नए स्कॉर्पियो एन ऑटोमैटिक वेरिएंट की कीमतों की घोषणा भी करेगी। ऐसे में जुलाई का महीना भारतीय वाहन बाजार के लिए काफी एक्शन से भरा रहने वाला है।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 July 2022 2:52 PM GMT (Updated on: 21 July 2022 3:06 AM GMT)
These two SUVs are being launched in July, Tehelka will create havoc in the market, Creta will get a challenge
X

मारूति की विटारा और सिट्रोएन सी 3: Photo - Social Media

Click the Play button to listen to article

Auto News: वैश्विक मंदी (global recession) की आहट से दुनिया एक बार फिर सहमी हुई है। भारत में भी बढ़ती महंगाई और रोजगार संकट (employment crisis) को लेकर हालात काफी पेचीदा हैं। हालांकि, इन सबके बाद भी भारतीय वाहन बाजार (Indian auto market) में गर्माहट बनी हुई है। ऑटोमोबाइल कंपनियां (automobile companies) बाजार में आई सुस्ती के बावजूद ग्राहकों को लुभाने में जुटी हुई है। इसी क्रम में 20 जुलाई को इंडियन मार्केट में दो नई कारें दस्तक देने जा रही हैं। ये दोनों एसयूवी सेगमेंट की गाड़ियां हैं।

मीडिया रिपोर्टेस के मुताबिक, इस माह भारतीय बाजार में मारूति की विटारा और सिट्रोएन सी 3 की एंट्री होने वाली है। विटारा की टक्कर जहां हुंडई की क्रेटा से है, तो वहीं सिट्रोएन सी 3 की सीधी टक्कर टाटा पंच से होगी। इसके अलावा इसी माह महिंद्रा नए स्कॉर्पियो एन ऑटोमैटिक वेरिएंट की कीमतों की घोषणा भी करेगी। ऐसे में जुलाई का महीना भारतीय वाहन बाजार के लिए काफी एक्शन से भरा रहने वाला है।

मारूति विटारा एसयूवी

मार्केट शेयर के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारूति सुजुकी (maruti suzuki) अपनी मिडसाइज एसयूवी विटारा को भारतीय बाजार में उतारने के लिए तैयार है। यह कार टोयोटा और मारूति के बीच पार्टनरशिप के तहत बनाई जा रही है। रिपोर्टेस के मुताबिक, नई मारूति विटारा में 1.5 लीटर K15C डुअलजेट पेट्रोल यूनिट के साथ ही टोयोटा का 1.5L TNGA पेट्रोल यूनिट देखने को मिलेगा, जो कि माइल्ड हाइब्रिड तकनीक से लैस होगा।

मारूति की विटारा: Photo - Social Media

इस एसयूवी को 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा। कार की कीमत की आधिकारिक घोषणा 20 जुलाई को होगी। लेकिन वाहन बाजार पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों का मानना है कि ये एसयूवी मारूति की अबतक की सबसे महंगी कार हो सकती है, जिसकी कीमत 14 से 17 लाख के बीच हो सकता है।

सिट्रोएन सी 3: Photo - Social Media

सिट्रोएन सी 3

फ्रेंच ऑटोमोबाइल कंपनी सिट्रोएन की यह 3 भारत में दूसरी कार है। इस कार को भारतीय वाहन बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी के तौर पर लॉन्च किया जाएगा। यह कार टाटा पंच को इस सेगमेंट में सीधे टक्कर देने वाली है। रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें दो इंजन विकल्प एक 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल (115Nm के साथ 82PS) और दूसरा 1.2L टर्बो पेट्रोल (1990Nm के साथ 110PS) होगा। इसकी माइलेज टर्बो पेट्रोल पेट्रोल के लिए 19.4 किलोमीटर प्रतिलीटर और नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल यूनिट के लिए 19.8 किलोमीटर प्रतिलीटर होंगी। कार की कीमत पर से पर्दा 20 जुलाई को ही उठेगा।

बता दें कि भारतीय वाहन बाजार में युवाओं का झुकाव एसयूवी की तरफ बढ़ा है। लिहाजा सभी ऑटोमोबाइल कंपनियां इस सेगमेंट में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराने में जुटी हुई हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story