×

इलेक्ट्रिक वाहनों के बाद अब बारी है मर्सिडीज-बेंज की सौर्य ऊर्जा से संचालित कार "मेबैक" की, जानें इसके बारे में

Maybach Car : लक्ज़री कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज ने सौर ऊर्जा से चलने वाली कार मेबैक का अनावरण किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 8 Dec 2021 7:46 AM GMT
मर्सिडीज-बेंज की सौर्य ऊर्जा से संचालित कार मेबैक
X

मर्सिडीज-बेंज की सौर्य ऊर्जा से संचालित कार मेबैक (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Maybach Car : एक ओर जहां पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक कारें (electric cars) लोगों की पसंद बनती जा रही हैं । वहीं इस बीच अब आधुनिक तकनीक में एक कदम आगे सौर ऊर्जा कारों की भी चर्चा शुरू हो गई है। प्रख्यात लक्ज़री कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज (company mercedes benz) ने सौर ऊर्जा से चलने वाली कार (solar powered car) मेबैक (Maybach) का अनावरण किया है। इस प्रोजेक्ट 'मेबैक' के तहत सौर ऊर्जा से चलने वाली कार को दिवंगत फैशन डिजाइनर वर्जिल अबलोह (Fashion Designer Virgil Abloh) ने अंतिम रूप दिया है। यह प्रोजेक्ट 'मेबैक' मर्सिडीज और अबलोह के बीच हुई एक साझेदारी का सार्थक परिणाम है। पिछले सप्ताह ही विर्जिल अबलोह का एक गंभीर बीमारी के चलते निधन हो गया है, तथा अब उनके परिवार की सहमति और समर्थन के बाद ही इस सौर्य ऊर्जा से संचालित कार का अनावरण किया गया है। मर्सिडीज कंपनी के मुताबिक मेबैक का डिजाइन अब तक विकसित किसी भी अन्य डिजाइन से कई मायनों में अलग है।

मर्सिडीज के मुताबिक इस नवनिर्मित कार का लगभग हर तत्व कई प्रभावशाली और बेहतरीन विशेषताओं से लैस है, जो कि खासतौर से मज़बूत और टिकाऊ चीजों का उपयोग करने वाले लोगों को काफी हद तक प्रभावित करेगी। सौर्य ऊर्जा से संचालित इस मेबैक कार में एक 6 मीटर लम्बा एक आगे की ओर पारदर्शी बोनट उपलब्ध रहेगा, जिसमें सोलर सेल को संलग्न किया जाएगा जो कार की बैटरी को चार्ज करने के साथ ही इसके संचालन में उपयोगी होगा।

प्रोजेक्ट मेबैक एक बेहद लक्ज़री और डिज़ाइनर कार होगी जिसमें दो लोगों के बैठने की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अतिरिक्त इस कार में ऑफ-रोड चलने में सहायक बड़े पहियों, विशेष संलग्नक और विशाल ग्रैंड टूरिज्मो का संयोजन होगा, जो कार को बेहतरीन लुक प्रदान करेगा। मर्सिडीज कंपनी ने हाल में आयोजित मियामी आर्ट वीक (miami art week) के दौरान अपनी इस मेबैक कार का अनावरण किया था। इस कार के निर्माण हेतु मर्सिडीज-बेंज ने मशहूर फैशन डिजाइनर वर्जिल अबलोह के साथ साझेदारी की थी, वहीं दुखद सूचना के तौर पर 41 साल के अबलोह की पिछले सप्ताह ही कैंसर के चलते मौत हो गई है। अब मर्सिडीज कंपनी ने वर्जिल अबलोह के सम्मान में अपनी इस मेबैक कार को एक मीडिया कार्यक्रम में पेश करने के बजाय मियामी के रूबेल संग्रहालय में पेश किया है।

सौर ऊर्जा से चलने वाली कार मेबैक (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

मर्सिडीज ने अबलोह के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए अबलोह के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है तथा साथ ही मर्सिडीज बेंज कंपनी (Mercedes Benz Company) ने फैशन डिजाइनर वर्जिल अबलोह के दृष्टिकोण को रेखांकित करते हुए उनके डिजाइनों की प्रशंसा की है।

मीडिया घोषणा के मुताबिक-"अबलोह के काम की शक्ति न केवल उनके डिजाइन से पता चलती है बल्कि उनके जिज्ञासु संवादों से भी उपजी है जिसके चलते उनके काम को व्यापक रूप से बढ़ावा मिला है।" प्रोजेक्ट मेबैक डिस्प्ले कार विशेष रूप से मेबैक के साथ शानदार परिवेश में प्रकृति का अनुभव लेने जैसी बातों से प्रेरित थी। इसी के अनुरूप ही मर्सिडीज-बेंज ने दुनिया भर में घूम कर एक बेहतर समावेशी रूप से बेहतरीन भविष्य को पहचानने के लिए प्रोत्साहन के रूप में वर्जिल अबलोह की सराहना की है।


Shraddha

Shraddha

Next Story