×

Meta Fined: फेसबुक डेटा ट्रांसफर पर मेटा को 6,770 करोड़ रुपये का जुर्माना, जाने पूरी जानकारी

Meta Fined: फेसबुक की कंपनी मेटा को फेसबुक के यूरोपीय संघ के उपयोगकर्ताओं से संबंधित डेटा को यूएस सर्वर पर स्थानांतरित करने के संबंध में यूरोपीय संघ (ईयू) से एक महत्वपूर्ण जुर्माना का सामना करना पड़ सकता है।

Anjali Soni
Published on: 22 May 2023 8:16 PM GMT
Meta Fined: फेसबुक डेटा ट्रांसफर पर मेटा को 6,770 करोड़ रुपये का जुर्माना, जाने पूरी जानकारी
X
Meta Fined(Photo-social media)

Meta Fined: फेसबुक की कंपनी मेटा को फेसबुक के यूरोपीय संघ के उपयोगकर्ताओं से संबंधित डेटा को यूएस सर्वर पर स्थानांतरित करने के संबंध में यूरोपीय संघ (ईयू) से एक महत्वपूर्ण जुर्माना का सामना करना पड़ सकता है। यह जुर्माना मेटा द्वारा यूरोपीय संघ की एक टॉप अदालत द्वारा जारी चेतावनी का पालन करने में विफल रहने के कारण लगाया गया है। मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों के मुताबिक, ऐमज़ॉन पर लगाए गए 821 मिलियन डॉलर (6,770 करोड़ रुपये) के पिछले रिकॉर्ड जुर्माने को पार करने का अनुमान है।

मेटा को पर्सनल डेटा ट्रांसफर करने पर लगा जुर्माना

आयरलैंड के डेटा संरक्षण आयुक्त हेलेन डिक्सन के नेतृत्व में यूरोपीय संघ यूरोप के भीतर उपयोगकर्ता डेटा स्थानांतरित करने के लिए फेसबुक द्वारा उपयोग किए जाने वाले कानूनी उपकरण पर प्रतिबंध लगाने को अंतिम रूप दे रहा है। यह कार्रवाई अमेरिकी खुफिया एजेंसियों द्वारा इस जानकारी तक संभावित पहुंच के संबंध में चिंताओं से उपजी है। इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी ने कहा कि वो इस ऑर्डर के खिलाफ अपील करेगी और ऑर्डर को तुरंत सस्पेंड कराने की कोशिश करेगी. हम ये मामला थोड़ा शांत लगता है क्योंकि ईयू-यूएस डेटा फ्लो एग्रीमेंट इस साल चालू हो सकता है

अप्रैल में, यूरोपीय संघ के नियामकों ने घोषणा की कि आयरिश डीपीसी के पास फेसबुक के ट्रान्साटलांटिक डेटा प्रवाह को प्रतिबंधित करने का आदेश जारी करने के लिए एक महीने का समय था। यह प्रतिबंध मई के मध्य तक लागू हो सकता है। डेटा ट्रांसफर टूल पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय यूरोप की बेस्ट अदालत द्वारा निगरानी गतिविधियों पर चिंताओं का हवाला देते हुए 2020 में ईयू-यूएस डेटा ट्रांसफर समझौते को अमान्य घोषित करने के बाद आया है। मेटा ने पिछले साल चेतावनी दी थी कि अगर यूरोप से संयुक्त राज्य अमेरिका में कंपनी द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेटा ट्रांसफर तंत्र पर प्रतिबंध लगाने का आदेश लागू किया गया, तो उसे यूरोप के भीतर फेसबुक सेवाओं को निलंबित करने के लिए मजबूर किया जा सकता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story