×

Facebook Blue Tick: अब सिर्फ इन शर्तों के साथ ब्लू टिक हो पाएगा फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट, मेटा की नई सेवाओं की गाइडलाइन

Facebook Blue Tick: मेटा ने इस बात पर जोर दिया है कि इंस्टाग्राम और फेसबुक पर उन खातों में कोई बदलाव नहीं होगा जो प्रामाणिकता और उल्लेखनीयता सहित पूर्व आवश्यकताओं के आधार पर पहले से ही सत्यापित हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal / Viren Singh
Published on: 20 Feb 2023 6:26 AM GMT (Updated on: 20 Feb 2023 7:29 AM GMT)
Facebook Blue Tick: अब सिर्फ इन शर्तों के साथ ब्लू टिक हो पाएगा फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट, मेटा की नई सेवाओं की गाइडलाइन
X

Facebook Blue Tick: सोशल मीडिया पर मुफ्त का मज़ा लेने का ज़माना अब लगता है जाने वाला है। अब फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा ने घोषणा की है कि वह पेड सर्विस लांच कर रहा है। हालांकि यह सुविधाएं का आंनद वही यूजर्स ले पाएंगे, जिनका फेसबुक खाता कई साल पुराना होगा। हाल ही के सालों में खोले गए फेसबुक खाता वाले लोग शुरू हो रही वेरिफाइड अकाउंट सेवा का लाभ नहीं ले पाएंगे।

कल की है घोषणा

19 फरवरी को मेटा प्लेटफॉर्म्स ने घोषणा की कि वह मेटा वेरिफाइड नामक एक मासिक सदस्यता सेवा का परीक्षण कर रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को एक सरकारी आईडी का उपयोग करके अपने खातों को सत्यापित करने और एक नीला बैज प्राप्त करने देगा। मेटा ने कहा है कि यह कंटेंट क्रिएटर्स को बढ़ने और समुदायों का निर्माण करने में मदद करेगा।

ब्लू टिक की कीमत

इस सप्ताह के अंत में लॉन्च किए जाने वाले इंस्टाग्राम और फेसबुक के सब्सक्रिप्शन बंडल में नकली नाम के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा भी शामिल है और इसकी कीमत वेब पर 11.99 डॉलर प्रति माह या ऐप्पल के आईओएस सिस्टम और एंड्रॉइड पर 14.99 डॉलर प्रति माह से शुरू होगी।

इस हफ्ते इन दोनों में शुरू होगी वेरीफाइड सेवाएं

मेटा वेरीफाइड को इस सप्ताह ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शुरू किया जाएगा, जिसके बाद अन्य देशों में धीरे-धीरे लॉन्च किया जाएगा। भारत में इस सेवा की कीमत क्या होगी ये देखने वाली बात है, क्योंकि फेसबुक का सबसे बड़ा यूजर बेस भारत में ही है ?

मेटा सत्यापित पात्रता आवश्यकताएँ

मेटा सत्यापित के योग्य होने के लिए खातों को न्यूनतम गतिविधि आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। जैसे पूर्व पोस्टिंग इतिहास, और कम से कम 18 वर्ष पुराना होना चाहिए। इसके अलावा आवेदकों को एक सरकारी आईडी भी जमा करनी होगी जो उनके द्वारा आवेदन किए जा रहे फेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउंट के प्रोफाइल नाम और फोटो से मेल खाती हो। सदस्यता में खाता प्रतिरूपण के लिए सक्रिय निगरानी शामिल होगी।

नहीं हैं व्यवसाय योग्य

हालांकि, हर कोई सेवा के लिए पात्र नहीं होगा। व्यवसाय इस समय मेटा सत्यापित के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। कंपनी शुरू से ही सुरक्षा के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है और रिपोर्ट किए गए उल्लंघनों की लगातार निगरानी और समीक्षा करेगी, साथ ही सिस्टम से बचने की कोशिश करने वालों के खिलाफ तेजी से कार्रवाई करेगी।

पहले से वेरिफाइट खातों में नहीं होगा बदलाव

वहीं, मेटा ने इस बात पर जोर दिया है कि इंस्टाग्राम और फेसबुक पर उन खातों में कोई बदलाव नहीं होगा जो प्रामाणिकता और उल्लेखनीयता सहित पूर्व आवश्यकताओं के आधार पर पहले से ही सत्यापित हैं। कंपनी सत्यापन तक पहुंच का विस्तार करने और सत्यापित बैज का अर्थ विकसित करने की भी योजना बना रही है, ताकि अधिक लोग उन खातों पर भरोसा कर सकें, जिनके साथ वे बातचीत करते हैं।

इसकी तर्ज पर आया फेसबुक वेरिफाइड सेवा

बता दें कि सब्सक्रिप्शन सेवाओं में मेटा का प्रवेश ट्विटर का अनुसरण करता है, जिसने पिछले महीने घोषणा की थी कि ट्विटर ब्लू की कीमत 11 अमेरिकी डॉलर प्रति माह होगी। स्नैप इंक के स्नैपचैट और मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम जैसे अन्य सोशल मीडिया ऐप ने राजस्व के नए स्रोत के रूप में पिछले साल सशुल्क सब्सक्रिप्शन सेवाएं शुरू कीं। कुल मिलाकर अब यूजर्स को सुरक्षा और अतिरिक्त सुविधाओं के लिए जेब ढीली करने का समय आ गया है। सभी प्लेटफार्म अब सब्सक्रिप्शन पर आ गए हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story