×

Twitter के बाद अब Meta में भी कर्मचारियों की छटनी तय, Mark Zuckerberg आज करेंगे बड़ा ऐलान

Meta Lay Off Employees: मेटा प्लेटफॉर्म्स, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की मूल कंपनी, 9 नवंबर को बड़े पैमाने पर कर्मचारियों के छंटनी शुरू करने की योजना बना रही है। मार्क जुकरबर्ग अधिकारियों से बात की और बुधवार सुबह कर्मचारियों की छंटनी की पुष्टि की।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 9 Nov 2022 4:43 AM GMT
Mark Zuckerberg
X

Mark Zuckerberg (Image Credit : Social Media)

Meta Lay Off Employees: साल 2022 तकनीक के क्षेत्र में एक बड़ा साल बनने की दिशा में देखा जा रहा है। हाल ही में माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) पर अपना स्वामित्व स्थापित करने के बाद अरबपति एलन मस्क (Elon Musk) ने भारी संख्या में कर्मचारियों की छटनी की है। ट्विटर के बाद मेटा भी कर्मचारियों की छंटनी करने की तैयारी में है। Facebook, Instagram तथा WhatsApp की मूल कम्पनी मेटा में आज हज़ारों की संख्या में कर्मचारियों की छंटनी की जा सकती है जिसको लेकर कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने बीते दिन सैकड़ों अधिकारियों से बात की और बुधवार सुबह कर्मचारियों की छंटनी की पुष्टि की।

बैठक में उदास दिखे मार्क जुकरबर्ग

मार्क जुकरबर्ग बीते दिन अधिकारियों के साथ हुई बैठक में काफी उदास दिखे। उन्होंने कहा कि वह कंपनी के गलत कदमों के लिए जिम्मेदार हैं। द वॉल स्ट्रीट जर्नल (डब्ल्यूएसजे) की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक में मौजूद लोगों ने कहा कि विकास के बारे में उनके अति-आशावाद ने ओवरस्टाफिंग को जन्म दिया था और यही कारण है कि अब जुकरबर्ग को कंपनी में कर्मचारियों की छंटनी करनी पड़ रही है। गौरतलब है कि सितंबर के अंत में, मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कर्मचारियों को सूचित किया कि मेटा ने खर्च कम करने और टीमों को पुनर्गठित करने की योजना बनाई है। सीईओ के अनुसार, मेटा को उम्मीद है कि 2022 की तुलना में 2023 में कर्मचारियों की संख्या कम होगी। बता दें कंपनी, के पास 30 सितंबर तक 87,000 से अधिक कर्मचारी थे।

कर्मचारियों को मिलेगी 4 माह की सैलरी

मंगलवार को हुई बैठक से परिचित लोगों के अनुसार, मेटा के मानव संसाधन प्रमुख लोरी गोलर ने समूह को बताया कि जो कर्मचारी अपनी नौकरी खो देंगे, उन्हें कम से कम चार महीने का वेतन विच्छेद के रूप में प्रदान किया जाएगा। डब्लूएसजे की रिपोर्ट के अनुसार, बाजारों में व्यवसाय के लिए विकास टिकटॉक से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच रुक गया है, और ऐप्पल इंक से उपयोगकर्ता अपने उपकरणों की ट्रैकिंग का विकल्प चुनते हैं, जिससे विज्ञापनों को लक्षित करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की क्षमता कम हो गई है। इस बीच इस साल मेटा के शेयर में 70 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। यही सब कुछ प्रमुख कारण हैं जिससे मेटा कर्मचारियों की छटनी कर रही है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story