×

MG Motors: एमजी मोटर वाहनों का बिक्री प्रतिशत घटने के बाद भी, कीमतों में इजाफा आइए जानते हैं डिटेल

MG Motors: एम जी मोटर्स का कहना है कि next generation की एमजी हेक्टर में इन सारी पिछली सारी कमियों को दूर करके एडवांस फीचर्स के साथ लॉन्च करने की पूरी तैयारी हो चुकी है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 2 March 2023 4:50 PM GMT
MG Motors
X

MG Motors (Social Media)

MG Motors: साल 2023 ऑटोमोबिल सेक्टर के लिए देखा जाय तो काफी फायदेमंद साबित हुआ। गाड़ियों की बिक्री पिछले कुछ सालों से जिनकी चाल काफी धीमी हो चुकी थी, इस साल की शुरुवात में ही गाड़ियों की सेल का ग्राफ अचानक ही उपर चला गया। लेकिन कुछ गाड़ियां ऐसी भी है जिनकी अपनी एक मजबूत पहचान और मार्केट पर पकड़ होने के बाद भी बिक्री अपेक्षाकृत काफी कम रही।

इसी तरह हम एमजी मोटर्स की गाड़ियों की बात करें तो इस साल की शुरुवात इसके लिए अच्छी नहीं रही। कार निर्माता कंपनी एमजी मोटर इंडिया की बिक्री में कमी आई है। फरवरी महीने में खुदरा बिक्री में एक साल पहले की तुलना में कार निर्माता को पूरे सात फीसदी से ज्यादा की गिरावट का सामना करना पड़ा है। कहीं न कहीं किन्हीं कारणों से कंपनी की साख पर बुरा प्रभाव देखने को मिल रहा है। एमजी मोटर्स के वेरिएंट Hector, Astor, ZS EV जैसी कारों की मांग अचानक घट कर नीचे आ गई है। एम जी मोटर्स का कहना है कि next generation की एमजी हेक्टर में इन सारी पिछली सारी कमियों को दूर करके एडवांस फीचर्स के साथ लॉन्च करने की पूरी तैयारी हो चुकी है।

आइए जानते हैं इससे जुड़े फैक्ट्स

7 प्रतिशत की आई गिरावट

इस साल 2023 फरवरी महीने में बिक्री होने वाली गाड़ियों के आंकड़ों पर नजर डालें तो बीते महीने कंपनी ने कुल 4,193 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि फरवरी, 2022 में 4,528 यूनिट्स थी। इस तरह MG को सालाना आधार पर 7 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है।

एमजी ग्लॉस्टर के उत्पादन में तेजी लाने पर दे रही ध्यान

एम जी मोटर्स कंपनी ने कहा कि मार्केट में तेज़ी से एसयूवी मॉडल की मांग जिस तरह बढ़ रही है, मार्केट के रुख को देखते हुए एमजी मोटर इंडिया एसयूवी की मांग को पूरा करने के लिए प्रीमियम एसयूवी एमजी ग्लॉस्टर के उत्पादन में तेजी लाने पर ध्यान दे रही है, क्योंकि इससे चुनिंदा वेरिएंट की आपूर्ति में पहले ही किन्ही कारणों से काफी रुकावटें आ गईं थी। जिन्हे दूर करके अब जल्द ही मार्केट में इसे उतारा जाएगा।

इस महीने से बढ़ने वाली है MG Cars की कीमत

इसी महीने यानी मार्च में एमजी मोटर्स अपने कुछ सेगमेंट पर भारी नुकसान उठाने के बाद भी कुछ मॉडल पर साठ हजार से एक लाख तक कीमतों को बढ़ा रही है। आपको बताते चलें कि MG ने इसी साल जनवरी में अपने सभी मॉडल्स के दाम 1 लाख रुपये से बढ़ा दिए थे और अब दूसरी बार अपनी गाडियों की कीमत में बढ़ोतरी की जा रही है।

मार्च 2023 में एमजी मोटर अपने Gloster मॉडल की कीमत को बढ़ाने की घोषणा के बाद एमजी ग्लॉस्टर की कीमत में सबसे अधिक बढ़ोतरी 60 हजार रुपये हो गई है। वहीं एमजी हेक्टर के डीजल और पेट्रोल वेरीएंट्स की कीमत में 60,000 और 40,000 रुपए का इजाफा किया गया है। जिसका मुख्य कारण BS6 2.0 नियमों के चलते इंजन में हो रहे बदलाव को बताया गया है। वहीं ZS एमजी इलेक्ट्रिक कार को खरीदने के लिए अब 40 हजार रुपये तक अधिक का भुगतान करना पड़ेगा। एमजी एस्टर 30,000 रुपए तक महंगी होगी।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story