×

Microsoft Copilot: माइक्रोसॉफ्ट ने कम्प्यूटर कीबोर्ड में 30 साल बाद जोड़ी नई "की"

Microsoft New Key: डोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले विभिन्न निर्माताओं द्वारा बनाए और बेचे जाने वाले कुछ नए पीसी में कोपायलट बटन जल्द ही आ जाएगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 5 Jan 2024 8:55 AM GMT
Microsoft New Keyboard
X

Microsoft New Keyboard (Photo: Social Media)

Microsoft New Keyboard: माइक्रोसॉफ्ट ने 30 वर्षों में विंडोज कीबोर्ड का सबसे बड़ा अपडेट करते हुए एक नई की या बटन " कोपायलट" जोड़ने की घोषणा की है। "कोपायलट" बटन में एक क्लिक के साथ एआई-संचालित असिस्टेंट चालू हो जाएगा।सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले विभिन्न निर्माताओं द्वारा बनाए और बेचे जाने वाले कुछ नए पीसी में कोपायलट बटन जल्द ही आ जाएगा।

क्या है नया?

इसका मतलब यह है कि एक बटन के क्लिक से, पीसी यूजर्स जल्द ही सवाल पूछने या ईमेल ड्राफ्ट करने में मदद करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के एआई-संचालित चैटबॉट "कोपायलट" से जुड़ सकेंगे। माइक्रोसॉफ्ट के कार्यकारी उपाध्यक्ष और उपभोक्ता मुख्य विपणन अधिकारी यूसुफ मेहदी ने कोपायलट बटन की घोषणा करते हुए एक कंपनी ब्लॉग पोस्ट में कहा, "यह न केवल लोगों के कंप्यूटिंग अनुभव को सरल बनाएगा बल्कि इसे और बढ़ाएगा, जिससे 2024 एआई पीसी का वर्ष बन जाएगा।" मेहदी ने कहा, नया बटन अंततः आपके रोजमर्रा के कामकाज में कोपायलट को शामिल करना आसान बना देगा। एआई स्टार्टअप ओपनएआई में माइक्रोसॉफ्ट के 13 बिलियन डॉलर के निवेश के बाद कोपायलट ओपनएआई की अंतर्निहित तकनीक से प्रेरित है। यदि किसी देश में कोपायलट अभी तक उपलब्ध नहीं है या आपके डिवाइस पर सक्षम नहीं है, तो कोपायलट बटन दबाने से विंडोज सर्च लॉन्च हो जाएगा।

नया बटन

नए बटन में एक कोपायलट रिबन लोगो है और यह कीबोर्ड के नीचे दाईं ओर, स्पेस बार और Alt बटन के पास स्थित है। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा 1994 में विंडोज़ की जोड़ने के बाद से यह विंडोज़ पीसी कीबोर्ड में पहला बड़ा बदलाव है। यह बटन डेल, लेनोवो और एचपी जैसी कंपनियों द्वारा बेचे जाने वाले लैपटॉप और डेस्कटॉप कीबोर्ड पर दिखाई देता है।

माइक्रोसॉफ्ट के इस कदम की घोषणा अगले सप्ताह के सीईएस तकनीकी सम्मेलन से ठीक पहले की गई है। सम्मेलन में कई कंपनियों की ओर से अधिक एआई उत्पाद अपडेट पेश किए जाने की उम्मीद है। पिछले एक साल में, बिग टेक कंपनियों ने अपने उत्पादों की श्रृंखला में एआई उपकरण विकसित करने और एकीकृत करने के लिए दौड़ लगाई है। कंपनी के ब्लॉगपोस्ट में कोपायलट बटन की घोषणा करते हुए, मेहदी ने माइक्रोसॉफ्ट के लिए 2024 में आने वाले एक महत्वपूर्ण बदलाव का जिक्र किया जहां एआई को सिस्टम से सिलिकॉन, हार्डवेयर तक विंडोज में मूल रूप से बुना जाएगा।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story