×

Search Engine Bing: टेक्नोलॉजी में एक नया धमाका, सर्च इंजन अब नेक्स्ट लेवल पर पहुंचा

Search Engine: माइक्रोसॉफ्ट के ‘बिंग’ को एडवांस अपग्रेड करके इसमें चैटजीपीटी-क्रिएटर ओपनएआई द्वारा समर्थित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जोड़ दिया गया है।

Neel Mani Lal
Published on: 8 Feb 2023 10:37 AM GMT
Search Engine
X
सांकेतिक तस्वीर (फोटो: सोशल मीडिया)

Search Engine: टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक बहुत बड़ा बदलाव आ गया है जिसे आईफोन, गूगल सर्च और फेसबुक जैसा क्रांतिकारी परिवर्तन माना जा रहा है। माइक्रोसॉफ्ट ने सर्च इंजन को अब आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस से लैस करके गूगल पर बहुत बड़ा स्कोर कर दिया है। अब इन्टरनेट पर माइक्रोसॉफ्ट का सर्च इंजन बिंग औए एज का इस्तेमाल करते समय एकडीएम अलग तरह का अनुभव होगा।

चैटजीपीटी का इंटीग्रेशन

माइक्रोसॉफ्ट के 'बिंग' को एडवांस अपग्रेड करके इसमें चैटजीपीटी-क्रिएटर ओपनएआई द्वारा समर्थित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जोड़ दिया गया है। इसके चलते 'बिंग' सवाल-जवाब की शैली में प्रश्नों का उत्तर देने में सक्षम होगा, जैसा कि चैटजीपीटी पहले से कर रहा है।

नया बिंग सर्च क्या क्या कर सकता है

सरल शब्दों में 'बिंग' अधिक बातचीत करने में सक्षम होगा और यूजर की क्वेरी के संदर्भ को बेहतर ढंग से समझेगा। यह चैटजीपीटी की तरह ही 'निबंध शैली' के उत्तर देगा। साथ ही ये प्रासंगिक लिंक दिखाना जारी रखेगा। इसके साथ किसी भी सवाल का सारांश में भी जवाब दिया जाएगा, जो वेब पर विश्वसनीय स्रोतों को कम्पाइल करके बनाया होगा।

- यह कविताएँ और कहानियाँ लिखने में मदद कर सकता है।

- किसी प्रोजेक्ट के लिए आईडिया साझा कर सकता है।

- यूजर्स 'बिंग' के साथ बातचीत कर सकते हैं, और सप्लीमेंट्री प्रश्न पूछ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप बिंग से क्वांटम कंप्यूटिंग की व्याख्या करने के लिए कहते हैं, और उत्तर बहुत जटिल है, तो आप यह कहकर इसे आगे बढ़ा सकते हैं कि इसे सरल तरीके से समझाएं, और बिंग ठीक यही करेगा। मुद्दा यह है कि बिंग प्रश्नों के संदर्भ को समझेगा, और संवादात्मक तरीके से उत्तर देने का प्रयास करेगा।

नए बिंग के लिए कैसे साइन अप करें?

नया बिंग अभी भी सीमित रिलीज में है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए आपको वेटिंग लिस्ट में साइन अप करना होगा। इसके लिए बिंग वेबसाइट पर जाएं, और आपको नए बिंग का इंट्रोडक्शन के लिए एक बैनर दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहाँ बिंग का नया सर्च अनुभव दिखाया जाएगा। इसके बाद 'ज्वाइन वेटलिस्ट' ऑप्शन पर क्लिक करके वेटलिस्ट पर साइन करें।

साइन अप करने की सुविधा बिंग सर्च के डेस्कटॉप और मोबाइल वर्जन, दोनों जगह पर उपलब्ध है। हाँ, यूजर को पात्र होने के माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक अकाउंट की आवश्यकता होगी। एक बार वेटिंग लिस्ट में शामिल होने के बाद आपको अनुमोदन की प्रतीक्षा करनी होगी। नए बिंग अनुभव को आज़माने की अनुमति मिलने के बाद माइक्रोसॉफ्ट से ईमेल भेजा जायेगा।

नया बिंग सर्च का बेस क्या है?

माना जाता है कि बिंग का नया अवतार चैटजीपीटी की तरह इसे और अधिक इंटरैक्टिव बनाने में मदद करेगा। हालाँकि, एलएलएम पॉवरिंग बिंग इस समय चैटजीपीटी चलाने वाले से और बड़ा है जिसका मतलब है कि बिंग कुछ ऐसे प्रश्नों को संभाल सकता है जो इस समय चैटजीपीटी नहीं कर सकता है। मिसाल के तौर पर आप एक बेस्ट हेडफ़ोन खरीदने की खोज करते हैं तो बिंग उत्तर के रूप में एक विस्तृत सारांश बताएगा। साथ में कुछ प्रासंगिक लिंक में निबंध जैसे उत्तर भी मिलेंगे। माइक्रोसॉफ्ट का दावा है कि बिंग एक नई अलगी जनरेशन के ओपनएआई भाषा मॉडल वाले चैटजीपीटी 3.5 पर आधारित है जो चैटजीपीटी से अधिक शक्तिशाली है और विशेष रूप से सर्च के लिए बनाया गया है। यह मॉडल और भी तेज़, अधिक सटीक और अधिक सक्षम है, हालांकि यह नहीं बताया गया है कि मॉडल आकार में कितना बड़ा है।

किस तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं?

नए बिंग में पूछे जा सकने वाले प्रश्नों और उनके विषयों की कोई सीमा नहीं है जैसा कि डेमो और उदाहरणों में दिखाया गया है। यूजर कहीं की यात्रा, किसी शहर में क्या क्या करने को है, चीजों के दाम से लेकर लेख और कविता लिखने तक की क्वेरी कर सकते हैं। बिंग इन सवालों के विस्तृत उत्तर देगा। सभी जवाब सही होंगे इसके बारे में माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि चूंकि यह एक शुरूआती है, इसलिए बिंग कभी-कभी "अप्रत्याशित या गलत परिणाम" दे सकता है। साथ ही, चूंकि उत्तर वेब से प्राप्त किए जा रहे हैं, इसलिए वे हर समय सही नहीं भी हो सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह सुनिश्चित कर रहा है कि बिंग को कंपनी के एआई सिद्धांतों के अनुसार विकसित किया जाए।

बहरहाल, सर्च इंजन में आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस का समावेश एक नए टेक युग की शुरुआत है। चैटजीपीटी और बिंग के बाद अब गूगल की बारी है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story