×

Google Photos नहीं रहेगा फ्री, 1 जून से देनें होंगे पैसे, इससे पहले कर लें ये तैयारी

Google Photos फीचर को लेकर इन दिनों एक खबर आई है कि 1 जून से Google Photos फीचर जो लोग यूज करते हैं उन्हें पैसे देने होंगे।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shweta
Published on: 18 May 2021 12:42 PM GMT (Updated on: 18 May 2021 12:57 PM GMT)
गूगल
X

गूगल फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया

नई दिल्लीः Google Photos फीचर को लेकर इन दिनों एक खबर आई है कि 1 जून से Google Photos जो लोग यूज करते हैं उन्हें पैसे देने होंगे। इस तरह की खबर तो आपने जरूरी सुना होगा। क्या सच में Google Photos फीचर को यूज करने के लिए आपको पैसा देना होगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि क्या है इसके पीछे की सच्चाई।

हम सब जानते हैं कि Google Photos फीचर गूगल का ही सर्विस है। जिसे सभी लोग एक ऐप के रूप में इस्तेमाल करते हैं। Google अपने इस सर्विस में यूजर्स के लिए जीमेल के कुछ स्पेस देते हैं। जहां आप फोटो या वीडियोज रख सकते हैं। मतलब यह है कि बैकअप ले कर फोटोज को गूगल के स्टोरेज में सुरक्षित रख सकते हैं।

Google Photos लोगों को अब तक हाई क्वॉलिटी फोटोज और वीडियोज के लिए असीमित स्टोरेज देता है। मतलब यह है कि आप अपने अनुसार गूगल के क्लाउड पर वीडियोज और फोटोज रख सकते हैं। हालांकि ऑरिजनल क्वॉलिटी में बैकअप के लिए Google अभी भी पैसे लगते हैं और इसके साथ ही लिमिटेड स्पेस ही मिलती है। लेकिन सूत्रों की माने तो 1 जून से Google अपनी फ्री स्पेस को खत्म कर सकता है। अब आप सब को गूगल फोटोज पर सिर्फ 15GB का ही स्पेस दिया जाएगा। इतने में ही आप को फोटोज और वीडियोज रखना होगा। लेकिन अगर आप इससे ज्याद स्पेस चाहते है तो इसके लिए आपको गूगल का क्लाउड स्टोरेज खरीदना होगा।

Google फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया

बताते चलें कि अगर यह 1 जून से शुरू हो जाए तो यहां पर आपको ड्रॉप बॉक्स और ऐपल iCloud जैसे विकलप दिया जाएगा। खबरों की माने तो यह गूगल का क्लाउड स्पेस से थोड़ा सस्ता होगा। Google पर जितने भी फोटोज और वीडियोज है उसका बैकअप अगर 15GB से ज्यादा हो वह ऐसा ही रहेगा।

Shweta

Shweta

Next Story