×

Most Used Emoji 2021 : ये हैं सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले Emoji, जानें लिस्ट

Most Used Emoji 2021 : यूनिकोड कंसोर्टियम की एक नई रिपोर्ट जारी की गई है जिसमें बताया गया है कि 2021 में सबसे ज्यादा कौन सा इमोजी सबसे ज्यादा उपयोग में लिया गया है।

Shraddha
Written By Shraddha
Published on: 4 Dec 2021 9:47 AM GMT
ये हैं सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले Emoji
X

ये हैं सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले Emoji (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Most Used Emoji 2021 : स्मार्टफोन की दुनिया में दिन पर दिन कई इजाफे होते नजर आ रहे हैं। लोग फोन पर बात करने के साथ टेक्स्ट मैसेज (Text Message) में उपयोग किए जाने वाले इमोजी (Emoji) के जरिए अपनी फिलिंग और इमोशन को लोगों तक आसानी से जाहिर कर पाते हैं। यूनिकोड कंसोर्टियम (Unicode Consortium) की एक नई रिपोर्ट जारी की गई है जिसमें 2021 में सबसे ज्यादा कौन सा इमोजी उपयोग (Most Used Emoji 2021) में लिया गया है।

इंटरनेट हमारे जीवन में काफी उपयोगी है जिसके जरिए हम कई काम को बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इंटरनेट के इस बदलाव ने हमारे जीवन में बातचीत के तरीके को भी बड़ा आसान बना दिया है। हम बॉडी लैंग्वेज (Body Language) और वर्बल टोन (Verbal Tone) को ट्रांसलेट नहीं कर सकते हैं इसलिए स्मार्टफोन के माध्यम से इमोशंस को जाहिर करने के लिए कई तरह की Emoji का सहारा लिया गया है। अब हम चाहे किसी को बर्थडे विश करें तो उसमें cake, chocolate जैसे कई इमोजी का इस्तेमाल करते हैं।

सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले इमोजी (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

यूनिकोड कंसोर्टियम की रिपोर्ट (Unicode Consortium Report)

यूनिकोड कंसोर्टियम ने एक नई रिपोर्ट जारी की है जिसमें बताया गया है कि 2021 में किस इमोजी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। रिपोर्ट में स्माइली, या भावनाओं से संबंधित इमोजी के साथ-साथ अन्य वस्तुओं, कार्यों और खेल पर आधारित इमोजी दोनों शामिल हैं।

टियर्स ऑफ जॉय इमोजी (Tears of joy Emoji)

यूनिकोड कंसोर्टियम (Unicode Consortium) की इस रिपोर्ट से पता चलता है कि 2021 में टियर्स ऑफ जॉय इमोजी (Tears of joy Emoji) सबसे ज्यादा लोकप्रिय इमोजी था, उसके बाद दिल इमोजी था। हालांकि, बाकी सभी इमोजी काफी पीछे हैं। यूनिकोड कंसोर्टियम की रिपोर्ट में कुल 3,663 विकल्पों में से 100 इमोजी सबसे अधिक लोकप्रिय हैं। यूनिकोड कंसोर्टियम ने विभिन्न इमोजी की श्रेणियों में जैसे 'स्माइलीज एंड इमोशन', 'पीपल एंड बॉडी', 'एक्टिविटीज', 'फ्लैग्स' सबसे लोकप्रिय इमोजी के लिए चुना गया है।

रिपोर्ट में साझा किया गया है कि फेस-स्माइलिंग और हैंड्स जैसी श्रेणियां सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली इमोजी में से कुछ हैं। इस बीच, पौधों और फूलों के इमोजी का भी बहुत बार उपयोग किया गया है। झंडे सबसे कम इस्तेमाल किए जाने वाले इमोजी बने हुए हैं।

Shraddha

Shraddha

Next Story