×

Moto G14 Review: मोटो जी14 स्मार्टफोन रिव्यु, जाने डिज़ाइन डिस्प्ले से लेकर बहुत कुछ

Moto G14 Review: मोटोरोला ने इस साल की शुरुआत में ही भारत में अपना G13 स्मार्टफोन लॉन्च किया था और अब ब्रांड ने G14 के रूप में इस सीरीज़ में एक और हैंडसेट पेश किया है।

Anjali Soni
Published on: 20 Aug 2023 7:52 AM GMT (Updated on: 20 Aug 2023 8:06 AM GMT)
Moto G14 Review: मोटो जी14 स्मार्टफोन रिव्यु, जाने डिज़ाइन डिस्प्ले से लेकर बहुत कुछ
X
Moto G14 Review (Photo - Social Media)

Moto G14 Review: मोटोरोला ने इस साल की शुरुआत में ही भारत में अपना G13 स्मार्टफोन लॉन्च किया था और अब ब्रांड ने G14 के रूप में इस सीरीज़ में एक और हैंडसेट पेश किया है। आप सोच सकते हैं कि मोटो G14 G13 पर अपग्रेड की पेशकश करेगा, ये दोनों फोन पूरी तरह से अलग-अलग स्पेक्स सेट पेश करते हैं। दरअसल, Moto G13 और G14 दोनों की कीमत फिलहाल भारत में 9,999 रुपये है। जबकि पहले वाला फोन 90Hz HD+ डिस्प्ले के साथ आता है, नया फोन 60Hz डिस्प्ले रिफ्रेश रेट के साथ FHD+ पैनल के साथ आता है। खासकर जब गेमिंग की बात आती है तो ये काफी कमाल है। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, हैंडसेट को पूरी तरह से अलग-अलग दर्शकों के लिए लक्षित किया गया है। फ़ोन को खुद इस्तेमाल करने के बाद आपको बताने का फैसला किया है इस फोन को खरीदना आपके लिए Moto G13 की तुलना में अधिक फायदेमंद है या नहीं खरीदना चाहिए। बिना किसी देरी के, आइए शुरू करते हैं।

डिज़ाइन और डिस्प्ले

मोटो जी14 एक ऐसे डिज़ाइन के साथ आता है जो मोटोरोला के अन्य जी सीरीज़ हैंडसेट, पिछले फ़ोन की तरह ही दीखते है। किसी भी ब्रांड के लिए आजमाए हुए और परखे हुए डिज़ाइन को अपनाना कोई बुरा विकल्प नहीं है, समान मूल्य सीमा को देखते हुए, मोटोरोला इस हैंडसेट को भीड़ से अलग दिखाने के लिए एक अलग डिज़ाइन का विकल्प चुन सकता था। हालाँकि, फोन का चमकदार बैक निश्चित रूप से तुरंत ध्यान खींचता है। अगर हम एर्गोनॉमिक्स की बात करें तो हैंडसेट को एक हाथ से भी पकड़ना और इस्तेमाल करना काफी आसान है। सामने की तरफ, आपको एक होल-पंच डिस्प्ले डिज़ाइन मिलता है, जो प्रकृति में गैर-व्यवधान है और आपको आसानी से डिस्प्ले पर सामग्री देखने की सुविधा देता है। डिस्प्ले पैनल की बात करें तो 6.5-इंच FHD+ (2,400 x 1,080 पिक्सल) IPS LCD डिस्प्ले स्टैंडर्ड 60Hz रिफ्रेश रेट के साथ है। प्रभावशाली डिस्प्ले रिज़ॉल्यूशन और 405ppi की पिक्सेल के साथ आता है। यदि आप बहुत अधिक मल्टीमीडिया सामग्री का उपभोग करते हैं तो यह एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। जबकि बाहरी दृश्य के लिए भी डिस्प्ले की चमक काफी अच्छी है, क्योंकि यह AMOLED पैनल नहीं है।

कैमरा

Moto G14 डुअल कैमरा सेटअप के साथ आता है, जिसमें f/1.8 अपर्चर वाला 50MP प्राइमरी कैमरा और PDAF सपोर्ट और f/2.4 अपर्चर वाला 2MP मैक्रो सेंसर है। मोटो जी14 का सेंसर अच्छे डिटेल के साथ तस्वीरें लेने में सक्षम है, विशेष रूप से मैक्रो सेंसर के साथ, लेकिन जैसा कि अधिकांश बजट फोन के मामले में होता है, वैसा क्वालिटी नहीं है। हैंडसेट से क्लिक किए गए कम रोशनी वाले शॉट्स में शोर और डिटेल की भी कमी दिखी। डेडिकेटेड नाइट मोड कुछ हद तक बेहतर तस्वीरें क्लिक करने में कामयाब रहा, लेकिन अगर आप ऐसा फोन चाहते हैं जो आपकी नाइट पार्टियों के सोशल मीडिया-योग्य शॉट्स क्लिक कर सके, तो यह फोन आदर्श दावेदार नहीं हो सकता है। यदि आप बहुत सारे वीडियो रिकॉर्ड करना पसंद करते हैं, तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि हैंडसेट 30fps पर 1080p रिज़ॉल्यूशन तक वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम है। वीडियो अच्छे निकले लेकिन कम रोशनी में रिकॉर्ड किए गए वीडियो ख़राब थे। यदि आप इस फोन के माध्यम से रात में वीडियो रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आपको पहले रौशनी का तरीका ढूंढ़ना होगा।

बैटरी लाइफ

Moto G14 5,000mAh की बैटरी के साथ आता है और चूंकि फोन में हाई रिफ्रेश रेट डिस्प्ले और नॉन-इंटेंसिव प्रोसेसर नहीं है, इसलिए हैंडसेट आसानी से डेढ़ दिन तक की प्रभावशाली बैटरी लाइफ देने में कामयाब होता है और दो मध्यम उपयोग वाले दिन। जब चार्जिंग स्पीड की बात आती है, तो फोन को चार्ज होने में समय लगता है। आप इसके 20W बंडल चार्जर से फोन को शून्य प्रतिशत से पूरी तरह चार्ज करने में 2.5-3 घंटे तक खर्च करने की उम्मीद कर सकते हैं। फोन 15 घंटे और 30 मिनट तक चलने में कामयाब रहा, जो दर्शाता है कि हैंडसेट बैटरी के मामले में बेहद अच्छा है और यह सुनिश्चित करता है कि आपको अपने साथ चार्जर नहीं रखना पड़ेगा।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story