×

National thermal engineer day: आइये जानें क्या है थर्मल इंजीनियरिंग और क्यों मनाया जाता है यह दिन

National thermal engineer day: 24 जुलाई को राष्ट्रीय थर्मल इंजीनियर दिवस मनाया जाता है।

Riya Gupta
Report Riya GuptaPublished By Shweta
Published on: 24 July 2021 11:36 AM GMT
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

National thermal engineer day: 24 जुलाई को राष्ट्रीय थर्मल इंजीनियर दिवस मनाया जाता है। इलेक्ट्रॉनिक्स थर्मल प्रबंधन इसकी लंबी उम्र और विश्वसनीय संचालन के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि थर्मल engineers को अपने काम के लिए मान्यता नहीं मिलती है। थर्मल engineers देश के लिए तकनीकी विकास के मूल में योगदान करते है। इनके बिना यह विकास संभव नहीं है. ऐसे engineers जटिल प्रणालियों को हल करते है। उनके प्रयास कुशल और नवीन बुनियादी ढांचे का निर्माण करते है।

थर्मल इंजीनियरिंग क्या है

कॉन्सेप्ट फोटो ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

यह इंजीनियरिंग मैकेनिकल इंजीनियरिंग का एक विशेष उप-अनुशासन है। एक थर्मल इंजीनियर विभिन्न उष्म स्त्रोतों से उत्पन्न ऊर्जा को रासायनिक, यांत्रिक ऊर्जा में बदलने के लिए सिस्टम को डिज़ाइन और प्रोसेस करने का काम करता है। अधिकांश प्रोसेस प्लांट्स में कई प्रणालियां होती है। इन्हें उनके हीट ट्रांसफर की शर्तों के आधार पर तैयार किया जाता है। इस पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाता है कि अधिक गर्मी जमा न हो।

इस तरह काम करते है थर्मल इंजीनियर

कॉन्सेप्ट फोटो ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

हिटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडिस्टियोनिंग सिस्टम

अक्षय ऊर्जा प्रणाली

बॉयलर, हीट एक्सचेंजर, पंप डिज़ाइन

कैसे मनाए

थर्मल इंजीनियर दिवस को हर दिन मनाया जा सकता है, क्योंकि आप जो इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं उपयोग कर रहे है, वह एक थर्मल इंजीनियर की ही देन है। अपने घर या आफिस में बिजली की बचत करें।

Shweta

Shweta

Next Story