×

Netflix New Feature in India: अब नेटफ्लिक्स पर पासवर्ड शेयरिंग करना हुआ मंहगा, देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

Netflix Password Sharing: अब नेटफ्लिक्स ने बड़ा निर्णय ले लिया है कि नेटफ्लिक्स एकाउंट का पासवर्ड कुछ समय बाद यूजर्स सभी से शेयर नहीं कर पाएंगे। नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग सिस्टम में कुछ बदलाव कर रहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 1 Nov 2022 4:00 AM GMT
Netflix
X

नेटफ्लिक्स पासवर्ड (फोटो- सोशल मीडिया)

Netflix New Feature in India: नेटफ्लिक्स जल्द ही नए फीचर का अपडेट लेकर आ रहा है। बीते काफी समय से ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर पासवर्ड शेयरिंग को लेकर खूब चर्चाएं हो रही है। जिस पर अब नेटफ्लिक्स ने बड़ा निर्णय ले लिया है कि नेटफ्लिक्स एकाउंट का पासवर्ड कुछ समय बाद यूजर्स सभी से शेयर नहीं कर पाएंगे। नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग सिस्टम में कुछ बदलाव कर रहा है। जिसके तहत अब दोस्तों-यारों, परिवार में नेटफ्लिक्स का पासवर्ड शेयर पर यूजर्स को अन्य से एक्सट्रा चार्ज देना होगा। इस बारे में कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा कि नेटफ्लिक्स प्लेटफॉर्म के स्लो ग्रोथ की सबसे बड़ी वजह पासवर्ड शेयरिंग का फीचर रहा है। लेकिन अब कंपनी 2023 से यूजर्स से एक्स्ट्रा चार्ज लेना शुरू करेगी।

Netflix लेगा एक्स्ट्रा चार्ज

दरअसल नेटफ्लिक्स ने क्वार्टर्ली रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि 'फाइनली, हमने अकाउंट शेयरिंग करने वाले यूजर्स से एक्स्ट्रा चार्ज करने लेने का एलान किया है। ये एक्स्ट्रा चार्ज 2023 की शुरुआत से ही बड़े लेवल पर यूजर्स से वसूला जाएगा।

पासवर्ड शेयरिंग से नेटफ्लिक्स को घाटा

दरअसल पासवर्ड शेयरिंग फीचर की वजह से नेटफ्लिक्स को इन सालों में कोई बड़ा मुनाफा नहीं हुआ। इस बारे में नेटफ्लिक्स के प्रोडक्ट इनोवेशन डायरेक्ट चेंगई लॉन्ग का कहना है कि उनके मेंबर्स नेटफ्लिक्स की फिल्म और TV शो को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। इतना ज्यादा कि वो उन्हें ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर करते हैं। लेकिन जिस तरह से यूजर्स अपने फैमिली और फ्रैंड्स के बीच नेटफ्लिक्स अकाउंट का पासवर्ड शेयर करते हैं, उसकी वजह से नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन नहीं लेते हैं। और यही वजह है कि नेटफ्लिक्स के यूजर्स नहीं बढ़ते और कंपनी का घाटा हो रहा है।

ऐसे में अब पासवर्ड शेयर पर यूजर्स को कितना चार्ज देना होगा, तो इस नए प्लान के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। लेकिन सामने आई रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार, नए प्लान की हर महीने की कीमत 3 से 4 डॉलर (करीब 249 से 332 रुपए) के बीच हो सकती है।

बता दें, नेटफ्लिक्स यूजर्स के लिए ये एक बिल्कुल नया फीचर है। अब इसमें पासवर्ड शेयरिंग पर जिन यूजर्स को एक्सट्रा फीस नहीं देनी है, वो यूजर्स नेटफ्लिक्स के माइग्रेशन टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें की इस नए टूल की मदद से यूजर्स आसानी से अपने प्रोफाइल को ट्रांसफर कर सकेंगे। जिसका कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story