×

Netflix Plans: सस्ता हुआ एंटरटेनमेंट, नेटफ्लिक्स ने दामों में की जबर्दस्त कटौती

Netflix Plans: नेटफ्लिक्स ने अपने सभी प्लान्स में भारी कटौती करने का एलान किया है। अब नेटफ्लिक्स का मोबाइल प्लान 149 रुपये मासिक का होगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Chitra Singh
Published on: 14 Dec 2021 5:15 AM GMT
Netflix
X

Netflix (File Photo- Social Media)

Netflix Plans: टीवी पर सैटेलाइट और केबल ओटीटी प्लेटफार्म के आगे तेजी से नीचे जा रहे हैं नेटफ्लिक्स ओटीटी (Netflix OTT) पर कंटेंट परोसने वाली कंपनियों में ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को अपनी तरफ खींचने की तगड़ी होड़ भी लगी हुई है। नेटफ्लिक्स ऐसे में अमेरिका की दिग्गज एंटरटेनमेंट कंपनी नेटफ्लिक्स ने भारत में अपनी फीस (netflix monthly charges) में भारी कटौती कर दी है जो आज से लागू हो चुकी है। महंगाई वाले दिनों में मनोरंजन के क्षेत्र से ये अच्छी खबर है।

दरअसल, नेटफ्लिक्स को ओटीटी पर डिज्नी हॉटस्टार (Disney Hotstar) तथा अमेजन प्राइम (amazon prime) से कड़ी टक्कर मिल रही है और इसकी एक वजह नेटफ्लिक्स की मासिक पैक (netflix monthly pack) का महँगा होना भी है। इसी को देखते हुए अब नेटफ्लिक्स ने अपने सभी प्लान्स में भारी कटौती करने का एलान किया है। अब नेटफ्लिक्स का मोबाइल प्लान (netflix mobile plan) 149 रुपये मासिक का होगा। ये अभी तक 199 रुपये का था। टीवी के लिए नेटफ्लिक्स का बेसिक प्लान (netflix tv plans) अब 199 रुपये का होगा जबकि अभी तक ये 499 रुपये मासिक का था। नेटफ्लिक्स का स्टैण्डर्ड प्लान (netflix standard plan) अब 499 रुपये मासिक का होगा जबकि अभी तक ये 649 रुपये का हुआ करता था। सबसे महंगा प्रीमियम प्लान अब 649 रुपये का होगा जो अभी तक 799 रुपये का था।


नेटफ्लिक्स के प्रतिद्वंदियों की बात करें तो अमेज़न प्राइम की फीस मासिक 129 रुपये से शुरू होती है जबकि डिज्नी हॉटस्टार मोबाइल प्लान सालाना 499 रुपये तथा प्रीमियम प्लान सालाना 1499 रुपये का है।

नेटफ्लिक्स ने अपने नए प्लान को 'हैप्पी न्यू प्राइस' (happy new price ) नाम दिया है और ये आज यानी 14 दिसंबर से लागू हो गए हैं। नेटफ्लिक्स इंडिया की वाइस प्रेसिडेंट (कंटेंट) मोनिका शेरगिल (Monika Shergill) ने बताया है कि में कटौती के साथ कंटेंट रणनीति भी बदली जा रही है और नया कंटेंट जारी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन हफ़्तों से लगातार बड़े टाइटल रिलीज़ किये जा रहे हैं।

नेटफ्लिक्स इंडिया के आंकड़ों की बात करें तो वित्त वर्ष 2021 में कंपनी ने 1526.36 करोड़ रुपये का बिजनेस किया है जबकि साल भर पहले ये 923.33 करोड़ रुपये का था। बीते सितम्बर में भारत यात्रा पर आये नेटफ्लिक्स के सह संस्थापक और चेयरमैन रीड हेस्टिंग्स ने कहा था कि कंपनी ने भारत में पिछले दो साल में तीन हजार करोड़ रुपये का निवेश भारत में किया है और आने वाले समय में ये निवेश और भी बढ़ाया जाएगा। एक अनुमान के अनुसार भारत में 2026 तक ओटीटी के 20 करोड़ ग्राहक हो जायेंगे।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story