×

New App For Election 2024: लोक सभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने लॉन्च किए 27 Apps, मिलेगी कई सुविधा

New App For Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने कई ऐप्स और पोर्टल लॉन्च किए हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 17 March 2024 5:38 AM GMT
New App For Election 2024: लोक सभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने लॉन्च किए 27 Apps, मिलेगी कई सुविधा
X

New App For Lok Sabha Election 2024: भारत में जल्द ही लोक सभा चुनाव होने वाला है। जिसको लेकर चुनाव आयोग कई तरह को तैयारियों में हैं। वहीं अब हाल ही में चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कई सारे ऐप्स और पोर्टल लॉन्च किए हैं। जिसके बाद चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से कराने और मतदाताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए ऐप्स लॉन्च किए गए हैं। तो कौन कौन से हैं वे Apps और Portals आईए जानते हैं विस्तार से:

ECI ने लोक सभा चुनाव के लिए लॉन्च किए पोर्टल और ऐप्स

दरअसल इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान किया और इस दौरान कमीशन ने 27 ऐप्स और वेब पोर्टल्स को भी लॉन्च किया है। बता दें हाल ही में भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission of India) यानी ECI ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए आम चुनाव (19 अप्रैल - 1 जून) की तारीखों का ऐलान किया। इस दौरान ECI ने लोकसभा चुनाव के दौरान टेक्नोलॉजी का ज्यादा इस्तेमाल करने की बात कही।

दरअसल भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि, समिति मतदाताओं के लिए वोटिंग प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने की कोशिश में हैं। इसलिए 27 ऐप्स और पोर्टल्स को लॉन्च किया जा रहा है। ऐसे में ECI द्वारा एक वोटर्स हेल्पलाइन (VHA) ऐप की घोषणा की गई। इस ऐप के जरिए मतदान केंद्र की डिटेल्स देखना और ऑनलाइन फॉर्म के लिए आवेदन करना आसान होगा। साथ ही ये वोटर्स को अपने बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) और चुनावी पंजीकरण अधिकारियों (ईआरओ) से भी कनेक्ट करने में मदद करेगा। इसके अलावा इस ऐप के जरिए वोटर्स अपना ई-ईपीआईसी (e-EPIC) (इलेक्ट्रोल फोटो पहचान पत्र) डाउनलोड कर सकेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि, वोटर हेल्पलाइन ऐप को मतदाता गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।


चुनाव आयोग ने cVigil नाम का भी एक ऐप लॉन्च किया है, जो लोगों को चुनाव प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता और फंड यूज करने के उल्लंघन की रिपोर्ट करने की सुविधा देगा। ऐसे में किसी भी उल्लंघन की रिकॉर्डिंग, रिपोर्टिंग और सॉल्यूशन के लिए यह एकमात्र ऐप है। ये ऐप 100 मिनट का रिस्पॉन्स टाइमलाइन देगा। इस ऐप की खास बात है कि, ये किसी भी व्यक्ति द्वारा की गई किसी भी शिकायत को पूरी तरह से गुप्त रखेगा। cVigil ऐप को भी आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

ECI ने वोटर्स की सुविधा के लिए KYC पोर्टल भी लॉन्च किए हैं। इस पोर्टल में वोटर्स अपने उम्मीदवार के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। ऐसे में चुनाव आयोग के अनुसार, सभी पोर्टल और ऐप पर सभी राजनीतिक पार्टियों को अपनी-अपनी तमाम जानकारियों को पब्लिश करना अनिवार्य होगा। दरअसल इस पोर्टल के जरिए वोटर्स को लोक सभा चुनाव से संबंधित सभी जानकारियां आसानी से प्राप्त होंगी। साथ ही समिति ने आम चुनाव में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए एक सुविधा पोर्टल भी लॉन्च किया है। जिसकी मदद से उम्मीदवार किसी मीटिंग, रैलियों आदि की अनुमति लेने के लिए इस पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन ऐप्स और पोर्टल से मतदाताओं को कई सुविधा मिलेगी।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story