×

Nokia G60 5G Review : 3 साल की वारंटी के साथ आता है यह फोन, जानें कैसा है परफॉर्मेंस, फुल रिव्यु

Nokia G60 5G Review : HMT ग्लोबल ने Nokia G60 आकर्षक डिजाइन और दमदार फीचर्स के साथ इसी साल बाजार में पेश किया है। या नवीनतम स्मार्टफोन 3 साल की वारंटी के साथ आता है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 15 Nov 2022 5:36 AM GMT
Nokia G60
X

Nokia G60 (Image Credit : Social Media)

Nokia G60 5G Review : इस वक्त स्मार्टफोन बाजार में मौजूद कुछ सबसे किफायती और शानदार फीचर्स के साथ आने वाले स्मार्टफोंस में से एक Nokia G60 भी है। बीते कुछ सालों में नोकिया स्मार्टफोन के क्षेत्र में काफी पीछे रहा मगर अब धीरे-धीरे अपने पुराने लोकप्रियता को नोकिया इस नए हैंडसेट के जरिए बटोर रहा है। नोकिया स्मार्टफोन लाइनअप के लिए एचएमडी के 3-3-3 वादे पर विचार करने के लिए और भी बहुत कुछ है - यह तीन साल का ओएस अपडेट, 3 साल का सुरक्षा पैच और 3 साल की वारंटी है। गौरतलब है कि नोकिया का नाम अभी भी खरीदारों के साथ एक निश्चित वजन रखता है, खासकर यूरोप में।

इसके अधिकांश प्रतियोगी बॉक्स में बड़ी बैटरी, चार्जर, AMOLED डिस्प्ले, बेहतर सेकेंडरी कैमरा और कभी-कभी, अधिक सक्षम चिपसेट पैक करते हैं। G60 पुनर्नवीनीकरण कागज से बने बॉक्स में आता है, जबकि फोन पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक का उपयोग करता है - बैक पैनल 100% पुनर्नवीनीकरण है, जबकि फ्रेम 60% है। नोकिया स्टॉक एंड्रॉइड सॉफ्टवेयर, बेहतर समर्थन के वादे और कार्बन फुटप्रिंट को कम करने पर ध्यान देने के साथ स्पेक्स की हीनता का मुकाबला करने की कोशिश करता है। आइए जानते हैं नोकिया का यह हैंडसेट कैमरा, बैटरी तथा डिस्प्ले समेत अन्य सभी मोर्चों पर कैसा परफारमेंस देता है।

Nokia G60 5G Design Review

Nokia G60 5G को टिकाऊ तकनीक को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है जो पर्यावरण पर कम प्रभाव डालती है। पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बने होने के कारण ऐसा नहीं है कि यह सस्ती सामग्री से बना है। इसका वजन सही है और इसके लिए बनाया गया है और कॉम्पैक्ट बॉडी आपको इसके स्थायित्व का एहसास दिलाती है और यही कारण है कि Nokia G60 5G हाथ में वास्तव में शानदार अनुभव देता है। इसके फ्रंट पर गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन का मतलब डिस्प्ले के लिए बेहतर सुरक्षा है। अगर आपकी सामान्य प्रवृत्ति डिवाइस को टेम्पर्ड ग्लास से सुरक्षित रखने की है, तो आप उसे भूल जाएं क्योंकि बगैर टेम्पर्ड ग्लास के लगातार उपयोग के बाद भी डिस्प्ले अभी भी बिल्कुल नया दिखता है। यहां तक ​​​​कि कैमरा द्वीप के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री को भी उन्नत किया गया है और यह खरोंच प्रवण नहीं है। कैमरा आइलैंड में मैट फिनिश है और इस बार यह वास्तव में प्रीमियम दिखता है। यह निश्चित रूप से मेरे पहले के Nokia G21 से एक बड़ा कदम है जो कि एक बजट डिवाइस है। बंडल्ड क्लाइस्टर क्लियर केस सुरक्षा जोड़ता है जो जेब से आकस्मिक गिरावट से आसानी से बच जाना चाहिए।

Nokia G60 5G Display Review

सामान्य एलसीडी डिस्प्ले का उपयोग करके लागत में कटौती करना सामान्य प्रवृत्ति है। यह G60 5G की हाइलाइट्स में से एक है। कहने के लिए यह मिडरेंज डिस्प्ले एक अल्पमत है। वास्तव में यह हैरान करने वाला है कि गोरिल्ला ग्लास 5 द्वारा संरक्षित होने और 120Hz रिफ्रेश रेट होने के अलावा डिस्प्ले ट्यूनिंग का कोई विशेष उल्लेख नहीं होने के बावजूद डिस्प्ले इतना बेहतरीन है। प्रदर्शन उसी तरह से व्यवहार करता है जैसे हाल ही में प्योरडिसप्ले तकनीक के रूप में जीवंतता और गतिशील रेंज बदलती सामग्री के आधार पर बदलती है। Nokia G60 5G डिस्प्ले हाल के दिनों में HMD ग्लोबल द्वारा निर्मित बेहतरीन डिस्प्ले में से एक है।

Nokia G60 5G Battery Review

Nokia G60 5G का बैटरी उतना ही विश्वसनीय था जितना कि कोई भी फोन हो सकता है। हैंडसेट के आवाज की गुणवत्ता निश्चित रूप से अच्छी है, और बैटरी लाइफ उत्कृष्ट है। पूरी तरह से चार्ज बैटरी के साथ सुबह 6 बजे उठने के बाद कुछ न्यूनतम कॉल के साथ, सामान्य रूप से रुक-रुक कर ब्राउज़िंग और कैमरे के मध्यम उपयोग ने मुझे दिन के अंत में लगभग 50% बचा दिया जो लगभग 8 बजे है। वास्तव में संतुष्ट हूं क्योंकि कोई बैटरी खत्म नहीं हुई थी और अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोग पैटर्न आसानी से डेढ़ दिन तक चलेगा। संगत QC प्रमाणित चार्जर के साथ चार्ज करने से 20w समर्थन के लिए तेजी से चार्जिंग की अनुमति मिलती है।

Nokia G60 5G Camera Review

Nokia G60 5G कई वर्षों में पहला फोन है जिसने वास्तव में नोकिया प्रेमियों के अपेक्षा से अच्छा प्रदर्शन किया है। वास्तव में Nokia G60 को एक शॉट देने के लिए एक बजट मूल्य पर एक अच्छे कैमरे की तलाश करने वालों के लिए बेहतरीन विकल्प है। पहली बार ऐसा लगता है कि एआई अच्छी तरह से काम कर रहा है। अलग-अलग रोशनी की स्थिति, अलग-अलग विषयों और अलग-अलग वातावरण के साथ कई खूबसूरत छवियों और दृश्यों को शूट करने में सक्षम बनाता है। ऐसा लगता है कि AI परिवर्तनों से अवगत है। नाइटमोड 2.0 निश्चित रूप से एक स्वागत योग्य संस्करण है। यह 3 मोड, मानक नाइटमोड, डार्क विजन और ट्राइपॉड मोड पेश करता है। अब, पूरी ईमानदारी से, नोकिया ने सूचित किया और कहा कि डार्कविज़न आपको अंधेरे में अधिक देखने देता है।

Nokia G60 5G Performance Review

Nokia G60 5G में 6GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ मिलकर SD695 प्लेटफॉर्म तेज है और नियर स्टॉक एंड्रॉइड फर्मवेयर के साथ, हर काम आराम से करता है। कोई अंतराल नहीं, सुचारू संक्रमण और महत्वपूर्ण रूप से कोई ऐप क्रैश नहीं होता है। यह वास्तव में SD480 प्लेटफॉर्म के साथ उनके हालिया प्रस्तावों की तुलना में एक अच्छा कदम है। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अनिवार्य रूप से सामंजस्य में हैं और यही Nokia G60 5G को उपयोग करने में आनंददायक बनाता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story