×

WhatsApp Showing Ads: अब व्हाट्सएप पर भी दिखेंगे विज्ञापन, जाने इसका कारण

WhatsApp Showing Ads: व्हाट्सएप जल्द ही अपने यूजर्स के लिए विज्ञापन प्रदर्शित करना शुरू कर देगा, जैसा कि व्हाट्सएप प्रमुख विल कैथकार्ट ने कन्फर्म की है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 11 Nov 2023 5:45 AM GMT (Updated on: 11 Nov 2023 5:45 AM GMT)
WhatsApp Showing Ads
X

WhatsApp Showing Ads(Photo-social media) 

WhatsApp Showing Ads: व्हाट्सएप जल्द ही अपने यूजर्स के लिए विज्ञापन प्रदर्शित करना शुरू कर देगा, जैसा कि व्हाट्सएप प्रमुख विल कैथकार्ट ने कन्फर्म की है। दिलचस्प बात यह है कि यह अपडेट शीर्ष कार्यकारी द्वारा उस रिपोर्ट का खंडन करने के कुछ ही हफ्तों बाद आया है जिसमें कहा गया था कि मेटा के स्वामित्व वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म विज्ञापन दिखाएगा। रेवेन्यू प्रवाह के बिना कोई भी व्यवसाय मॉडल टिकाऊ नहीं है और ऐसा लगता है कि व्हाट्सएप भी इसे उत्तरदायी बनाने के लिए विज्ञापनों पर भरोसा करना चाहता है।

व्हाट्सएप जल्द ही विज्ञापन दिखाना शुरू कर देगा

ब्राज़ीलियाई प्रकाशन के साथ एक साक्षात्कार में, कैथकार्ट ने स्पष्ट किया कि व्हाट्सएप मुख्य चैट इनबॉक्स में विज्ञापन नहीं दिखाएगा। विज्ञापन और प्रचार जल्द ही स्थिति और चैनल अनुभाग में दिखाई दे सकते हैं। कैथकार्ट का कहना है कि इनबॉक्स में विज्ञापन देना उपयुक्त मॉडल नहीं है। शीर्ष कार्यकारी ने कहा, "जब लोग अपना इनबॉक्स खोलते हैं, तो वे विज्ञापन नहीं देखना चाहते।

जाने इसका कारण

व्हाट्सएप ने पहली बार 2018 में प्लेटफॉर्म के स्टेटस पेज पर विज्ञापनों को आगे बढ़ाने के बारे में बात की थी। लेकिन इन पैन को 2020 में वापस ले लिया गया, संभव क्योंकि कंपनी को एहसास हुआ कि विज्ञापन मॉडल मैसेजिंग एप्लिकेशन के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। व्हाट्सएप केब्रायन एक्टन विज्ञापनों से व्हाट्सएप को प्रदूषित करने के कदम से सहमत नहीं हैं। फोर्ब्स के साथ 2018 के एक साक्षात्कार में एक्टन ने टिप्पणी की, "मैंने अपने उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता को बड़े लाभ के लिए बेच दिया। अब तेजी से आगे बढ़ते हुए, कैथकार्ट ने कन्फर्म की है कि विज्ञापन अब व्हाट्सएप पर दिखाई देंगे। उन्होंने इस बात की कन्फर्म नहीं की है कि व्हाट्सएप पर विज्ञापन कब दिखना शुरू होंगे या इन विज्ञापनों को परेशानी न बनाने के लिए कंपनी की क्या योजना है। यह देखते हुए कि व्हाट्सएप चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं, यह स्पष्ट नहीं है कि व्हाट्सएप पर विज्ञापनों को लक्षित करने के लिए प्लेटफॉर्म किस डेटा का उपयोग करेगा।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story