×

Laptops in India: अब भारत में बनेंगे डेल, लेनोवो, एचपी के लैपटॉप, कीमत होगी बहुत कम

Laptops Manufacture In India: भारत सरकार द्वारा लैपटॉप पर इम्पोर्ट प्रतिबंध के बाद, डेल, एचपी और अन्य सहित 32 से अधिक कंपनियों ने देश के भीतर लैपटॉप, टैबलेट और सर्वर के उत्पादन के लिए देश के इंसेंटिव कार्यक्रम में भाग लेने की मांग की है

Anjali Soni
Published on: 1 Sep 2023 8:54 AM GMT
Laptops in India: अब भारत में बनेंगे डेल, लेनोवो, एचपी के लैपटॉप, कीमत होगी बहुत कम
X
Laptops Manufacture In India (Photo-social media)

Laptops Manufacture In India: भारत सरकार द्वारा लैपटॉप पर इम्पोर्ट प्रतिबंध के बाद, डेल, एचपी और अन्य सहित 32 से अधिक कंपनियों ने देश के भीतर लैपटॉप, टैबलेट और सर्वर के उत्पादन के लिए देश के इंसेंटिव कार्यक्रम में भाग लेने की मांग की है, आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव इस सप्ताह कहा, रिपोर्टों के अनुसार, कुल 32 कंपनियों ने भारत की 2 बिलियन डॉलर की इंसेंटिव पहल प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) स्कीम 2.0 में शामिल होने के लिए आवेदन किया है। मई में लॉन्च किया गया यह कार्यक्रम सूचना हार्डवेयर पर केंद्रित है और इसका उद्देश्य देश के भीतर इन आइटम्स के बढ़े हुए उत्पादन को बढ़ावा देना है।

लोगो को मिलेगा रोजगार

इस बीच, यूएस-आधारित ऐप्पल सूची में नहीं है, लेकिन बताया गया है कि सरकारी अधिकारियों को उम्मीद है कि तकनीकी दिग्गज जल्द ही इस पहल में शामिल हो सकते हैं। वर्तमान में, जो इकाइयाँ पहले ही भारत में इम्पोर्ट की जा चुकी हैं, उन्हें अभी भी बेचा जा सकता है। मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देने के लिए, भारत सरकार को उम्मीद है कि ये ब्रांड देश में परिचालन स्थापित करेंगे और अपने उत्पादों को लॉन्च करना जारी रखेंगे। जैसा कि मंत्री ने उल्लेख किया है, आईटी हार्डवेयर पीएलआई योजना में 24.3 बिलियन रुपये का अतिरिक्त निवेश आकर्षित करने का अनुमान है और लगभग 75,000 प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होने का अनुमान है।

जाने अन्य जानकारी

अनजान लोगों के लिए, सरकार ने हाल ही में एचएसएन कोड 8741 के तहत उत्पादों के इम्पोर्ट को प्रतिबंधित कर दिया है, जिसमें मुख्य रूप से टैबलेट, लैपटॉप, ऑल-इन-वन पीसी और अल्ट्रा-छोटे कंप्यूटर शामिल हैं। साथ ही, सरकार ने लैपटॉप, टैबलेट और पर्सनल कंप्यूटर के आयात के लिए एक नई लाइसेंसिंग प्रणाली लागू करने से पहले लगभग तीन महीने की संक्रमण अवधि की घोषणा की है। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि देश में उपभोक्ताओं को मैकबुक, विंडोज पीसी, सैमसंग गैलेक्सी टैब, नोटबुक, आईपैड और आईमैक सहित विभिन्न उत्पाद लाइनअप के लॉन्च में देरी या यहां तक ​​कि लॉन्च की अनुपस्थिति का अनुभव हो सकता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story