×

Google Chrome: अलर्ट! अब इन लैपटॉप-कंप्यूटर्स में नहीं चलेगा गूगल क्रोम, नहीं ही मिलेगा कोई अपडेट

Google Chrome Support Devices: गूगल का यूज लोग अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट्स और कंप्यूटर्स समेत कई डिवाइसेज में करते हैं। लेकिन अब एक निश्चित तारीख के बाद कुछ ऐसे लैपटॉप और कंप्यूटर्स हैं जिन पर गूगल क्रोम नहीं चलाया जा सकेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 26 Oct 2022 12:35 PM GMT
Google Chrome Support Devices
X

 Google सर्च (फोटो- सोशल मीडिया)

Google Chrome Support Devices: किसी भी छोटे से छोटे या बड़े से बड़े सवाल का जवाब चाहिए होता है तो हम तुंरत गूगल करते है। देखा जाए तो गूगल का इस्तेमाल लगभग हर शख्स चाहे वो बूढ़ा हो, बच्चा हो या जवान हो सभी गूगल की मदद लेते हैं। गूगल का यूज लोग अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट्स और कंप्यूटर्स समेत कई डिवाइसेज में करते हैं। लेकिन अब एक निश्चित तारीख के बाद कुछ ऐसे लैपटॉप और कंप्यूटर्स हैं जिन पर गूगल क्रोम नहीं चलाया जा सकेगा। आइए आपको इस बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

इनमें बंद होगा गूगल सर्च Google Search

ये जरूरी जानकारी आपको देते हुए बता दें, कि गूगल क्रोम ब्राउजर तमाम पीसी और लैपटॉप्स पर कुछ दिन बाद काम करना बंद कर देगा। दरअसल इस बारे में कंपनी ने एक सपोर्ट फोरम के माध्यम से एलान किया है कि गूगल क्रोम विंडोज के कुछ खास सीरीज पर काम नहीं करेगा। ऐसे में गूगल क्रोम के लिए लोगों को नया सिस्टम खरीदना पड़ सकता है। लेकिन ये तब होगा जब 7 फरवरी, 2023 में तय तारीख में Google Chrome v110 रिलीज कर दिया जाएगा।

इन डिवाइसेज पर नहीं काम करेगा ये Google Chrome

अब अगर तारीख की बात करें तो सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार, 10 जनवरी 2023 से माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 ईएसयू (Microsoft Windows 7 ESU) और विंडोज 8.1 (Windows 8.1) पर गूगल क्रोम का सपोर्ट (Google Chrome Support) हटा लिया जाएगा।

साथ ही जानकारी देते हुए सपोर्ट पेज पर गूगल ने कहा है कि क्रोम के पुराने वर्जन्स तो इन डिवाइसेज पर काम करेंगे, लेकिन गूगल क्रोम के लिए इन डिवाइसेज पर अपडेट्स नहीं आएंगे। जिसकी वजह से ज्यादा समय तक ये यूजर्स गूगल क्रोम का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

तो अगर आपको गूगल क्रोम का रेग्युलर अपडेटट्स और नए वर्जन चाहिए हैं तो आपको ऐसी डिवाइसेज इस्तेमाल करनी होंगी जो विंडोज 10 (Windows 10) और विंडोज 11 (Windows 11) पर चलती हों।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story