How to Track Lost Phone: अब अपने खोए/चोरी हुए मोबाइल फोन को आसानी से करें ट्रैक, यहां देखेंवेबसाइट कैसे करती है काम

How to Track Lost Phone: अपना खोया हुआ या चोरी हुआ मोबाइल फ़ोन वापस पाना लगभग असंभव है। यहां तक ​​​​कि कई उपकरण उपलब्ध होने के बावजूद, वास्तव में चोरी या खोए हुए फोन को पाना असंभव लगता है।

Anjali Soni
Published on: 19 May 2023 4:49 PM GMT
How to Track Lost Phone: अब अपने खोए/चोरी हुए मोबाइल फोन को आसानी से करें ट्रैक, यहां देखेंवेबसाइट कैसे करती है काम
X
How to Track Lost Phone (Photo-social media)

How to Track Lost Phone: अपना खोया हुआ या चोरी हुआ मोबाइल फ़ोन वापस पाना लगभग असंभव है। यहां तक ​​​​कि कई उपकरण उपलब्ध होने के बावजूद, वास्तव में चोरी या खोए हुए फोन को पाना असंभव लगता है। लेकिन अब ऐसा करना आसान हो जाएगा क्योंकि भारत सरकार नागरिकों के खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करने के लिए एक उपयोगी उपकरण लेकर आई है। नए टूल को सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) सिस्टम कहा जाता है, और इसे सेंटर फॉर डिपार्टमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (CDoT) द्वारा विकसित किया गया है। CEIR न केवल आपके खोए हुए फोन को ट्रैक करने में आपकी मदद करता है बल्कि आवश्यकता पड़ने पर आपको इसे ब्लॉक करने की सुविधा भी देता है। CDoT, जो सरकार का दूरसंचार प्रौद्योगिकी विकास केंद्र है, दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक सहित चुनिंदा राज्यों में CEIR का प्रायोगिक परीक्षण कर रहा है। यह प्रणाली अब 17 मई से पूरे भारत में लोगों के उपयोग के लिए उपलब्ध है। सीईआईआर की वेबसाइट पर दावा किया गया है कि पायलट के तौर पर अब तक 4,79,511 मोबाइल फोन ब्लॉक किए जा चुके हैं और 2,43,404 मोबाइल फोन ट्रेस किए जा चुके हैं।

अपने खोए हुए/चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक/रिपोर्ट कैसे करें

CEIR को लोगों को ट्रैक करने और उनके खोए या चोरी हुए फोन को ब्लॉक करने में मदद करने के लिए विकसित किया गया है। यह IMEI (इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी) नंबर का उपयोग करता है, जो एक विशिष्ट पहचान संख्या है जो हर फोन में होती है। यदि आपने अपना फोन खो दिया है तो आपको उसका IMEI नंबर CEIR पोर्टल पर जमा करना होगा। इसके अलावा, CEIR आपके खोए हुए या चोरी हुए फोन को भी ब्लॉक कर सकता है जो इसे भारत के सभी टेलीकॉम ऑपरेटरों के लिए अनुपयोगी बना देगा। अगर कोई आपके फोन के ब्लॉक होने के बाद इसका इस्तेमाल करने की कोशिश करता है, तो इसकी ट्रैसेबिलिटी अपने आप जेनरेट हो जाएगी। एक बार जब आप अपने फोन को वापस पा लेते हैं तो आप उसे हमेशा पोर्टल से अनब्लॉक कर सकते हैं। साथ ही, अगर आपका फोन ब्लॉक हो भी जाता है तो भी पुलिस उसे ट्रैक कर सकती है। हालांकि आपके फोन को ब्लॉक करने की थोड़ी लंबी प्रक्रिया है।-

यहां देखें स्टेप्स

1. सबसे पहले, आपको चोरी या खोए हुए मोबाइल फोन की रिपोर्ट पुलिस को करनी होगी और रिपोर्ट की एक डिजिटल कॉपी प्राप्त करनी होगी।

2. आपको खोए हुए नंबर के लिए एक डुप्लीकेट सिम कार्ड प्राप्त करना होगा क्योंकि आपके फोन को ब्लॉक करने का अनुरोध सबमिट करते समय एक ओटीपी की आवश्यकता होती है।

3. इसके बाद आप पोर्टल पर जा सकते हैं और अपने फोन को ब्लॉक करने के लिए फॉर्म भर सकते हैं। फर्म के लिए फोन, उसका विवरण, पुलिस रिपोर्ट और पहचान सत्यापन के बारे में जानकारी आवश्यक हैं।

4. एक बार फॉर्म भरने के बाद आपको एक अनुरोध आईडी मिलेगी जिसके माध्यम से आप अपने अनुरोध की स्थिति की जांच कर सकते हैं और बाद में इसे अनब्लॉक भी कर सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story