×

WhatsApp Pinned Messages Feature: व्हाट्सएप पर अब आप पर्सनल, ग्रुप चैट मैसेज को कर सकेंगे पिन, जाने कैसे

WhatsApp Pinned Messages Feature: मेटा व्हाट्सएप पर्सनल और ग्रुप चैट दोनों में संदेशों को पिन करने की क्षमता पेश कर रहा है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 14 Dec 2023 3:00 AM GMT (Updated on: 14 Dec 2023 5:05 PM GMT)
WhatsApp Pinned Messages Feature
X

WhatsApp Pinned Messages Feature(Photo-social media)

WhatsApp Pinned Messages Feature: मेटा व्हाट्सएप पर्सनल और ग्रुप चैट दोनों में संदेशों को पिन करने की क्षमता पेश कर रहा है। यह नई सुविधा यूजर्स को होम विंडो में चैट को पिन करने की कार्यक्षमता की नकल करते हुए, चैट के शीर्ष पर एक संदेश को पिन करने में सक्षम बनाती है। इस के जरिए आप आसानी से किसी भी मैसेज को ध्यान में रख सकते हो।

जाने व्हाट्सएप पिन्ड मैसेज फीचर

व्हाट्सएप के अनुसार, पिन किए गए संदेश सुविधा यूजर्स को पर्सनल और ग्रुप चैट दोनों में महत्वपूर्ण संदेशों पर जोर देने में सक्षम बनाती है। व्हाट्सएप आश्वस्त करता है कि टेक्स्ट, पोल, चित्र, इमोजी और अन्य सहित सभी संदेश प्रारूपों को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित रूप से पिन किया जा सकता है। कंपनी ने कहा कि ग्रुप के भीतर एडमिन के पास यह तय करने का विकल्प होगा कि केवल एडमिन या ग्रुप का कोई सदस्य ही किसी संदेश को पिन कर सकता है या नहीं। यूजर्स के पास चैट पिन विंडो में पिन किए गए संदेशों के लिए समय सीमा निर्धारित करने की एक सीमा होगी। संदेश 24 घंटे, 7 दिन या 30 दिन की अवधि के लिए एक बैनर के रूप में चैट के शीर्ष पर रहेगा। संदेशों को उनकी निर्धारित अवधि समाप्त होने के बाद स्वचालित रूप से अनपिन किया जाता है, जब तक कि उन्हें मैन्युअल रूप से अनपिन न किया जाए। यह ध्यान देने योग्य है कि टेलीग्राम और आईमैसेज, जो व्हाट्सएप के प्रतिद्वंद्वी हैं, पहले से ही उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत और समूह चैट दोनों में संदेशों को पिन करने की सुविधा देते हैं। जब किसी संदेश को समूह चैट में पिन किया जाता है, तो एक सिस्टम संदेश चैट में सभी को पिन किए गए संदेश के बारे में सूचित करता है और उस व्यक्ति की पहचान करता है जिसने इसे पिन किया है।

अन्य व्हाट्सएप फीचर

दूसरी ओर, व्हाट्सएप ने हाल ही में एक फीचर पेश किया है जो उपयोगकर्ताओं को वॉयस मैसेज भेजने की अनुमति देता है जिसे सिर्फ एक बार चलाया जा सकता है। 2021 में शुरू की गई 'व्यू वन्स' सुविधा के विस्तार के रूप में, मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म अब उपयोगकर्ताओं को ध्वनि संदेश भेजने में सक्षम बनाता है जिसे प्राप्तकर्ता केवल एक बार सुन सकते हैं, कंपनी ने व्यू वन्स वॉयस मैसेज का वैश्विक रोलआउट शुरू कर दिया है और आने वाले दिनों में इसके सभी उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने की उम्मीद है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story