×

Offline Transaction: अब ऑफ़लाइन भी पैसे कर सकेंगे ट्रांसफर, UPI लाइट X के माध्यम से होगा काम

UPI Lite X Offline Transaction: भारत में डिजिटल पेमेंट बढ़ने के साथ, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने हाल ही में यूपीआई लाइट एक्स नामक एक नई सुविधा की घोषणा की।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 2 Oct 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 2 Oct 2023 1:45 AM GMT)
UPI Lite X Offline Transaction
X

UPI Lite X Offline Transaction (Photo-social media)

UPI Lite X Offline Transaction: भारत में डिजिटल पेमेंट बढ़ने के साथ, भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने हाल ही में यूपीआई लाइट एक्स नामक एक नई सुविधा की घोषणा की। यह सुविधा लोगों को उन जगहों पर भी पैसे भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देती है जहां कोई इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, ऑफ़लाइन लेनदेन कर सकते हैं संभव। आइए जानें यूपीआई लाइट एक्स की विशिष्टताएं और इसका उपयोग कैसे करें।

यूपीआई लाइट एक्स यह क्या है और यह यूपीआई लाइट से कैसे अलग है?

यूपीआई लाइट एक्स, यूपीआई लाइट का उन्नत वर्जन है। मूल विचार रहता है, भुगतान ऐप एक ऑन-डिवाइस वॉलेट स्थापित करता है। यूजर्स को अपने बचत खाते से इस वॉलेट में मैन्युअल रूप से धनराशि स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है। उपयोगकर्ता इन फंडों का उपयोग व्यक्तियों और व्यापारियों (पी2एम और पी2पी) दोनों के बीच लेनदेन के लिए कर सकते हैं। यहां महत्वपूर्ण सुविधा यह है कि 500 ​​रुपये तक के लेनदेन के लिए यूपीआई पिन दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। दोनों के बीच एक बड़ा अंतर यह है कि UPI लाइट को लेनदेन करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। लेकिन, एनपीसीआई ने यूपीआई लाइट एक्स के साथ ऑफ़लाइन भुगतान क्षमताओं की शुरुआत की है, जिससे लेनदेन इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता के बिना किया जा सकता है। इसके अलावा, यूपीआई लाइट एक्स ने टैप एंड पे के लिए समर्थन शामिल किया है, जिससे उपयोगकर्ता यूपीआई लेनदेन के लिए एनएफसी तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि UPI Lite X के लिए लेनदेन की सीमा UPI Lite के समान ही है।

यूपीआई लाइट एक्स टैप और पे, ऑफ़लाइन लेनदेन के लिए इसका उपयोग कैसे करें

सेन्डर और रिसीवर दोनों के एंड्रॉइड फोन पर एनएफसी सक्षम करें। सेन्डर के फोन पर भीम ऐप खोलें और 'टैप करें और भुगतान करें' पर टैप करें। राशि दर्ज करें और वैकल्पिक रूप से एक कस्टम टिप्पणी जोड़ें। सेन्डर के डिवाइस पर भीम ऐप लेनदेन मोड में प्रवेश करेगा; सुनिश्चित करें कि स्क्रीन चालू रहे। प्राप्तकर्ता के फ़ोन की स्क्रीन अनलॉक करें, दोनों उपकरणों को पास लाएँ और धीरे से स्पर्श करें। सेन्डर का फ़ोन 'डिवाइस कनेक्टेड' प्रदर्शित करेगा। दोनों उपकरणों को एक ही स्थिति में रखें। आपका UPI Lite X लेनदेन अब पूरा हो गया है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story