×

WhatsApp Now Use Passkeys: व्हाट्सएप पर अब लॉग इन करने के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे पासकी, जाने कैसे करता है काम

WhatsApp Now Use Passkeys: व्हाट्सएप ने महीनों की बीटा टेस्टिंग के बाद आधिकारिक तौर पर पासकीज़ के लिए समर्थन शुरू कर दिया है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 18 Oct 2023 8:30 AM GMT (Updated on: 18 Oct 2023 8:30 AM GMT)
WhatsApp Now Use Passkeys
X

WhatsApp Now Use Passkeys(Photo-social media)

WhatsApp Now Use Passkeys: व्हाट्सएप ने महीनों की बीटा टेस्टिंग के बाद आधिकारिक तौर पर पासकीज़ के लिए समर्थन शुरू कर दिया है। यह नया सिक्योरिटी फीचर सबसे पहले एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। पासकी आपको अपने व्हाट्सएप अकाउंट में लॉग इन करने के लिए अपना चेहरा, फिंगरप्रिंट या पिन का उपयोग करने देती है। यह सुविधा सितंबर में एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप बीटा टेस्टर्स के लिए शुरू की गई थी, और अब यह बाकी सभी के लिए उपलब्ध है।

व्हाट्सएप पासकी

व्हाट्सएप ने एक्स पर घोषणा की कि एंड्रॉइड उपयोगकर्ता अब पासकी का उपयोग करके अपने खाते में लॉग इन कर सकते हैं। यह आपके फोन को उपयोग की गई लॉगिन विधि से अनलॉक करने जैसा है, जो फेस अनलॉक, फिंगरप्रिंट या पिन हो सकता है। पासकी अनिवार्य रूप से एन्क्रिप्टेड डिजिटल कुंजी हैं जो पासवर्ड मैनेजर (Google) में सहेजी जाती हैं। इस तरह आप विभिन्न डिवाइस पर अपने व्हाट्सएप अकाउंट में साइन इन करने के लिए एक ही पासकी का उपयोग कर सकते हैं। प्रत्येक कुंजी विशेष रूप से उस ऐप या वेबसाइट से जुड़ी होती है जिसके लिए वे बनाए गए थे, इसलिए आप कभी भी गलती से किसी धोखाधड़ी वाले ऐप या वेबसाइट पर साइन इन नहीं कर सकते। साथ ही, सर्वर केवल सार्वजनिक की रखते हैं, इसलिए व्हाट्सएप के अनुसार हैकिंग बहुत कठिन है।

यदि आपके पास एंड्रॉइड फोन है, तो यहां जाने व्हाट्सएप अकाउंट के लिए पासकी कैसे बनाए

1. व्हाट्सएप खोलें और सेटिंग मेनू पर जाएं।

2. 'खाता' चुनें, और 'पासकी' विकल्प देखें। यह सिक्योरिटी नोटिफिकेशन के ठीक नीचे होगा.

3. पासकी खोलें, और अपने व्हाट्सएप अकाउंट के लिए एक पासकी बनाएं।

4. अब आपका चेहरा, फिंगरप्रिंट या पिन ही आपका व्हाट्सएप पासकी होगा।

आपको व्हाट्सएप को अनलॉक करने के लिए फेस अनलॉक, फिंगरप्रिंट या पिन का उपयोग करने की सुविधा देता है। नए डिवाइस पर व्हाट्सएप सेट करते समय यह फीचर काम आता है। व्हाट्सएप अभी भी पासवर्ड प्रदान कर रहा है, इसलिए उपयोगकर्ताओं के पास अभी भी पारंपरिक विधि चुनने का विकल्प है यदि वे पासकी के उपयोग के बारे में निश्चित नहीं हैं। व्हाट्सएप ने अभी-अभी पासकी जारी करना शुरू किया है, इसलिए यह सभी के लिए तुरंत उपलब्ध नहीं हो सकता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story