×

Safety Tips: अब आपके स्मार्ट टीवी और स्पीकर्स भी करते हैं जासूसी, जाने कैसे बचे

Safety Tips: अआज के समय में हर घर में स्मार्ट टीवी, स्मार्टफोन और स्पीकर होना काफी आम बात है

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 20 Dec 2023 7:00 AM GMT (Updated on: 20 Dec 2023 7:00 AM GMT)
Safety Tips
X

Safety Tips(Photo-social media)

Safety Tips: आज के समय में हर घर में स्मार्ट टीवी, स्मार्टफोन और स्पीकर होना काफी आम बात है, ये बात तो सभी जानते हैं कि स्मार्टफोन यूजर्स के हानिकारक भी है। पर शायद ही ये बात सब जानते होंगे कि आपका स्मार्ट टीवी और स्पीकर भी आपकी गुप्त जानकारी जानते हैं। आपको बता दें कि आज कल किसी डिवाइस को इस्तेमाल करने से पहले आपको सबसे जरुरी इंटरनेट से कनेक्ट करना पड़ता है। पर ये इतना आसान नहीं है इससे आपकी कोई भी सिक्योरिटी नहीं रहती है। चलिए आज हम जानेगी कि कैसे आपके स्मार्ट डिवाइस आपके लिए खतरा है।

Smart Tv से आपको क्या है खतरा

Smart Tv का कैमरा और माइक्रोफोन आपके फेस और आवाज को पहचान लेता है। क्योंकि इसमें एक खास फीचर आता है। अगर कोई आपकी जानकारी निकालना चाहता है तो हैकर्स आसानी उसे एक्सेस कर सकते हैं। जिससे आपकी कोई भी जानकारी निकाली जा सकती है। इसी तरह आपके स्मार्ट टीवी और स्पीकर्स से भी आप जानकारी निकाली जा सकती है। अब ये सुनकर आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की स्पीकर से आपको क्या खतरा हो सकता है। चलिए हम आपको बताते है कि आखिर कैसे स्पीकर्स और स्मार्ट फोन आपकी जानकारी कैसे निकालता है।

स्मार्ट स्पीकर्स कैसे करते हैं जासूसी

Google होम मिनी स्मार्ट स्पीकर में एक प्रॉब्लम है छोटा सा ग्लिच है, जिसमें ये सामने आया है कि ये स्पीकर कन्वर्सेशन की रिकॉर्डिंग करता है ऐसा किसे भी पता नहीं होता है। पर अब ऐसा नहीं है कंपनी ने इसे बदल दिया है इसमें एक सॉफ्टवेयर डाल दिया है। पर ऐसे में Google होम मिनी के कसी भी स्पीकर पर ट्रस्ट नहीं किया जा सकता है। इसका खतरा अभी भी है, इसे बिलकुल भी नजरआंदाज नहीं किया जा सकता है। Google होम और बाकी स्मार्ट स्पीकर खरदीने से पहले एक बार सोच ले, ये सभी कन्वर्सेशन सुन रहे हैं। इसमें सभी Hey Alexa” जैसे “हॉटवर्ड्स” शामिल हैं।

जाने स्मार्ट डिवाइस, फोन और स्पीकर्स की इस हरकत से कैसे बचे

स्मार्ट टीवी: सभी स्मार्ट टीवी की सेटिंग अलग-अलग होती है और जैसे-जैसे नए टीवी आते हैं उसमें काफी बदलाव है। परन्तु हम आज आपको सैमसंग के टीवी के बारे में बताएंगे जिसमें आपको एक ऑप्शन मिलता है जिसे आप डिसेबल करके इस खतरे से खुद को बचा सकते हैं.

स्मार्ट फोन: अपने स्मार्टफोन में पासकोड एड करें. किसी अंजान के हाथ में अपना फोन देने से बचें. पब्लिक वाईफाई इस्तेमाल ने करें. किसी भी ऐप को चलाने से पहले चेक करें कि वो आपकी कौन-सी डिटेल्स इस्तेमाल कर रहा है. ऑनलाइन किसी को भी अपनी पर्सनल डिटेल शेयर न करें.

स्मार्ट स्पीकर: स्पीकर्स के वॉइस को हमेशा बंद करते है। आपको एक स्विच मिलता है, साथ ही आपको इसके लिए कोई बटन दबाने की जरूत नहीं है इसे आप वॉइस कमांड से ऑन कर सकते हैं। अपनी कमांड हिस्ट्री को टाइम टू टाइम डिलीट करें। साथ ही सोशल मीडिया की तरह आप two-factor authentication को चलु कर सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story