×

OLA Electric Car: ओला का इंडिपेंडेंस डे धमाका, 2024 में लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक कार, होंगे धांसू फीचर्स

OLA Electric Car: टू व्हीलर कंपनियों की ई–स्कूटर के लॉन्च की खबरें ही आती रही हैं, ओला इलेक्ट्रिक ने इस सेगमेंट में इलेक्ट्रिक कार उतारने का बड़ा ऐलान कर दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 Aug 2022 1:58 PM GMT
Olas Independence Day blast, will launch electric car in 2024, will have great features
X

ओला इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक कार: Photo- Social Media

Lucknow: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) ने भारत के ई–वाहन बाजार (e-vehicle market) में बड़ा धमाका किया है। अब तक देश में विभिन्न टू व्हीलर कंपनियों की ई–स्कूटर के लॉन्च की खबरें ही आती रही हैं लेकिन ओला इलेक्ट्रिक ने इस सेगमेंट में लंबी छलांग लगाते हुए इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) उतारने का बड़ा ऐलान कर दिया है। कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल (CEO Bhavish Aggarwal) ने कार की पहली झलक दिखाई। उन्होंने बताया कि कंपनी की पहली कार शानदार टेक्नोलॉजी से लैस होगी।

अग्रवाल ने बताया कि कार की रेंज 500 किलोमीटर होगी। साथ ही 4 सेकेंड में 100 किलोमीटर के रफ्तार दौड़ेगी। इस कार की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये चाबी लैस और हैंडल लैस होगी। यानी कार बिना चाबी के स्टार्ट किया जा सकेगा और चलाने के लिए भी ड्राइवर की जरूरत नहीं होगी। ओला सीईओ ने बताया कि इलेक्ट्रिक सेगमेंट में बनने वाले देश की ये पहली स्पोर्ट्स कार होगी, जो साल 2024 तक लॉन्च होगी।

कार में मिलने वाले अन्य फीचर्स

ओला इलेक्ट्रिक की अपकमिंग स्पोर्टी कार में ऑल – ग्लास रूफ होगा। ये कार के एयरो – डायनैमिक्स को बेहतर बनाएगा। आसान भाषा में समझें तो कार के स्पीड पकड़ने में हवा से जो रूकावट आती है वह नहीं आएगी और गाड़ी फर्राटेदार स्पीड में भागेगी। इसमें अस्सिटेड ड्राइविंग फीचर (assisted driving feature) भी मिलेंगे। इस कार को तमिलनाडु स्थित ओला इलेक्ट्रिक की फैक्ट्री में तैयार किया जाएगी।

ओला इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक कार: Photo- Social Media

एक और स्कूटर लेकर आई ओला इलेक्ट्रिक

ओला इलेक्ट्रिक ने इंडियन ई –व्हीकल मार्केट में एक और टू–व्हीलर उतारा है। ई –स्कूटर का नाम एस –1 है। आज से इसकी बुकिंग भी शुरू हो गई है। इसे 499 में रूपये में बुक कराया जा सकता है। नई ई –स्कूटर की डिलीवरी सात अक्टूबर से होगी। इसकी शुरूआती कीमत 99,999 रूपये रखी गई है। कंपनी का दावा है कि नई ई –स्कूटर की रेंज 131 किलोमीटर है और टॉप स्पीड 95 किलोमीटर प्रति घंटा है। ओला एस –1की डिजाइन की बात करें तो ये काफी हद तक एस-1 प्रो से मिलता-जुलता है और इसी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है।

कार और स्कूटर के अलावा ओला इलेक्ट्रिक ने नई इलेक्ट्रिक बैटरी भी बाजार में लाने की घोषणा की है। इसे कंपनी के इलेक्ट्रिक कार और स्कूटरों में इस्तेमाल किया जा सकेगा। अगले साल तक इसके बाजार में आने की संभावना है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story