×

Ola Electric Bicycle: क्या आप भी ओला साइकिल की सवारी करना चाहते हैं, इस साल मिल सकता है मौका, जानें इसके बारे में

Ola Electric Bicycle: ओला एक नई इलेक्ट्रिक साइकिल (electric bicycle) का निर्माण कर सकती है, जिसका संकेत ट्विटर पर कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल (CEO Bhavish Agarwal) द्वारा दिया गया है।

Ankit Awasthi
Updated on: 4 Jan 2022 2:27 PM GMT
Ola Bicycle: Do you also want to ride Ola cycle, this year you can get a chance, know about itOla Bicycle: Do you also want to ride Ola cycle, this year you can get a chance, know about it
X

ओला साइकिल: Photo - Social Media  

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Ola Electric Bicycle: पिछले साल ओला कंपनी (Ola Company) ने अपने इलेक्ट्रिक एस1 और एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) को देश में लॉन्च किया गया था। इसके बाद ही ओला इलेक्ट्रिक 2021 में देश के सबसे चर्चित इलेक्ट्रिक स्कूटर ब्रांडों में से एक के रूप में उभरा तथा यह नए साल में स्कूटर की एक बड़ी और नई रेंज के साथ भी देखा जा सकता है लेकिन इसके अलावा ओला एक नई इलेक्ट्रिक साइकिल (electric bicycle) का निर्माण कर सकती है, जिसका संकेत ट्विटर पर कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल (CEO Bhavish Agarwal) द्वारा दिया गया है।

भाविश अग्रवाल (CEO Bhavish Agarwal) ने हाल ही में ट्विटर पर अपनी नई साइकिल की एक तस्वीर पोस्ट की। इसमें भाविश ने 2006 की उनकी एक पुरानी तस्वीर पोस्ट की है जिसमें वह साइकिल के साथ नजर आ रहे हैं। इस पोस्ट में उन्होंने तीन फोटो के साथ दिए गए कैप्शन में लिखा है-"इस नए साल में एक पुराने जुनून को फिर से जगाने का फैसला किया।"

हालांकि यह एक सामान्य ट्विटर पोस्ट लगता है लेकिन उस पोस्ट ने लोगों को चौंका दिया जब एक यूजर ने पूछा कि क्या ओला अपने भविष्य में इलेक्ट्रिक साइकिल पर काम कर सकती है। इसके जवाब में भाविश अग्रवाल ने लिखा, "हम्म, शायद हम करेंगे। साइकिल चलाना एक बेहद ही अच्छा लाइफस्टाइल विकल्प है।"

क्या ओला इलेक्ट्रिक साइकिल भी पेश कर सकती है?

भाविश के इस जवाब ने कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया है। अब अनुमान लगाया जा रहा है कि क्या ओला इलेक्ट्रिक साइकिल भी पेश कर सकती है। फिलहाल ओला अपने ग्राहकों को बुक किए गए इलेक्ट्रिक स्कूटर मुहैया कराने में व्यस्त है।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी 15 दिसंबर 2021 से शुरू हो चुकी है। इन स्कूटरों की डिलीवरी के लिए पारंपरिक रूट की जगह डायरेक्ट-टू-कस्टमर सेल्स मॉडल का इस्तेमाल किया गया है, जिसके द्वारा स्कूटर सीधे खरीदने वाले लोगों के घर पहुंचाया जा रहा है।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर (Ola Electric Scooter) के दूसरे बैच की बुकिंग 1 नवंबर से शुरू होने वाली थी लेकिन इसकी बुकिंग 16 दिसंबर 2021 से शुरू हुई थी। कंपनी ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के अलावा सेकेंड हैंड कारों की बिक्री पर भी ध्यान दे रही है।

इसके मद्देनजर कंपनी ने हाल ही में एक नया प्लेटफॉर्म Ola Cars लॉन्च किया है, यह कारों की डिजिटल खरीद और बिक्री के साथ-साथ वाहन बीमा और पंजीकरण जैसी सुविधाएं प्रदान कर रहा है। इसके अनुरूप ओला कंपनी अब तक 5,000 से अधिक कारों की बिक्री कर चुकी है और जल्द ही इसके विस्तार पर भी काम शुरू कर सकती है।

राइड-शेयरिंग व्यवसाय महामारी के चलते मंदी में था

ओला का मुख्य राइड-शेयरिंग व्यवसाय महामारी के चलते मंदी में था, जो कि धीरे-धीरे पूर्व-महामारी के स्तर पर लौट रहा था। अनुमानित तौर पर आगामी महीनों में महामारी की दूसरी लहर फिर से आ सकती है। महामारी के चलते दिखी मंदी के मद्देनजर वित्तीय वर्ष 2021 में ओला की आय पूर्व से 63 प्रतिशत गिरकर ₹983 करोड़ पहुंच गई थी।

इसी के साथ ही लगभग उसी समय 2019 में विभाजित ओला की इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी ओला इलेक्ट्रिक ने अपने दोपहिया वाहन की सुविधा पर काम शुरू कर दिया। इसके पहले चरण में 2022 के मध्य तक 10 मिलियन का उत्पादन निर्धारित किया गया है। साथ ही सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण को प्रोत्सहित करने हेतु शुरू की गई FAME-2 सब्सिडी योजना को अगले दो वर्षों तक जारी रखने के साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण को नया विस्तार देने का प्रयास भी शुरू हो गया है।

हालांकि अभी वर्तमान में आपूर्ति श्रृंखला की चिंताओं ने कंपनी के लक्ष्यों को बाधित किया हुआ है। ओला इलेक्ट्रिक कंपनी कम समय में सुविधा को चालू और संचालित करने में सक्षम है।

(अनुवाद-रजत वर्मा)


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story