×

OnePlus Nord N300 5G Review : वनप्लस का यह फ़ोन iPhone को देता है टक्कर, जानें फीचर्स और रिव्यू

OnePlus Nord N300 5G Review : स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वनप्लस ने हाल ही में OnePlus Nord N300 5G हैंडसेट को लॉन्च किया है। इस फोन की स्लिम प्रोफाइल में 5,000 mAh की भारी बैटरी है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Updated on: 24 Nov 2022 3:51 AM GMT
OnePlus Nord N300 5G
X

OnePlus Nord N300 5G (Image Credit : Social Media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

OnePlus Nord N300 5G Review : वनप्लस एंड्रॉइड दुनिया में एक लोकप्रिय ब्रांड है, नॉर्ड N300 5G वनप्लस की नॉर्ड सीरीज़ में नवीनतम है, और 25,000 रुपये की कीमत पर विचार किया गया, यह बजट स्मार्टफोन के लिए काफी अच्छा है। फ्लैगशिप वनप्लस नॉर्ड सीरीज़ उत्तरी अमेरिकी तटों पर नहीं आती है, लेकिन एंट्री-लेवल नॉर्ड एन सीरीज़ टी-मोबाइल और टी-मोबाइल प्रीपेड ग्राहकों द्वारा मेट्रो के कुछ बजट सेगमेंट पर कब्जा करने में सफल रही है। OnePlus Nord N300 5G केवल यूएस में उपलब्ध है, लेकिन यह एक रीब्रांडेड Oppo K10 5G है जिसमें कलर ओएस के बजाय कुछ ट्वीक और ऑक्सीजन ओएस है। इस फोन की स्लिम प्रोफाइल में 5000 mAh की भारी बैटरी है, और हम उत्कृष्ट बैटरी लाइफ देखने की उम्मीद करते हैं। बड़े 90Hz डिस्प्ले और साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर एक आकर्षक एंट्री-लेवल उत्पाद बनाते हैं। फास्ट चार्जिंग, NFC और 5G सपोर्ट सभी डील को स्वीट करते हैं। अपने पूर्ववर्ती (नॉर्ड N200 5G) की तुलना में, N300 में 2MP का मैक्रो कैमरा है। वनप्लस N300 पर अपने नाइटस्केप फीचर का इस्तेमाल करता है, जिसे 48MP के मुख्य कैमरे के साथ जोड़ा जाना चाहिए।

OnePlus Nord N300 5G Unboxing

वनप्लस के अन्य मिडरेंज और एंट्री-लेवल डिवाइसों की तरह, नॉर्ड एन300 एक मानक टू-टोन बॉक्स में आता है, जिसमें बॉक्स के किनारे चमकदार उभरा हुआ अक्षर होता है। पैकेजिंग के अंदर ज्यादा प्लास्टिक नहीं है, सिवाय उस प्लास्टिक रैप के जिस पर डिवाइस लपेटा जाता है। बॉक्स के अंदर, आपको एक कार्डबोर्ड डॉक्यूमेंट पैक मिलेगा, जिसमें एक सिम रिमूवल टूल और क्विक स्टार्ट गाइड है। उसके नीचे डिवाइस, USB-C से USB-A केबल और USB-A SuperVOOC 33W चार्ज एडॉप्टर है।

OnePlus Nord N300 5G Review : Design

OnePlus Nord N300 5G का डिज़ाइन ऐप्पल के नए आईफोन जैसे आईफोन 14 और आईफोन 14 प्रो से काफी मिलता-जुलता है। इसका मतलब है कि किनारों के चारों ओर सपाट किनारे, एक झिलमिलाती चमक के साथ जो ऐसा लगता है जैसे यह एल्यूमीनियम से बना है। हालाँकि, N300 का पूरा चेसिस एक प्लास्टिक सामग्री में लिपटा हुआ है, जिसकी बनावट थोड़ी हल्की है, इसलिए फ़ोन अपने आप में बहुत हल्का है। आपको बाएं किनारे पर सिम कार्ड/माइक्रोएसडी कार्ड ट्रे और वॉल्यूम बटन, दाईं ओर पावर बटन और सबसे नीचे हेडफोन जैक, स्पीकर ग्रिल और यूएसबी-सी चार्जिंग पोर्ट मिलेगा। वनप्लस नॉर्ड N300 5G केवल "मिडनाइट जेड" में आता है, जो मूल रूप से काला है। जबकि प्लास्टिक ग्लॉसी की तुलना में अधिक मैट है, मैंने पाया कि यह अभी भी फिंगर स्मज को काफी आसानी से उठा लेता है क्योंकि मैं डिवाइस को संभाल रहा हूं। हालांकि, ग्लास बैक जितना बुरा नहीं है, और इसे साफ करना काफी आसान है, प्लास्टिक नॉर्ड N300 को वैसे भी फिसलन भरा महसूस कराता है।

इसमें पीछे सेंटर में वनप्लस लोगो है, और ऊपरी बाएँ कोने में डुअल रियर कैमरा सिस्टम है। यह एक कॉम्पैक्ट फोन से बहुत दूर है, लेकिन 6.7 औंस पर, यह उपयोग करने के लिए बहुत भारी या बोझिल नहीं लगता है। OnePlus Nord N300 5G का आकार थोड़ा बड़ा है। जहां, 6.1-इंच iPhone 14 Pro कभी-कभी बहुत बड़ा लगता है वहीं, यह फ़ोन 6.56-इंच डिस्प्ले के साथ 6.5 x 3.0 x 0.3 इंच पर आ रहा है जिससे यह और बड़ा हो जाता है। Pixel 7 और Pixel 7 Pro की तरह, OnePlus Nord N300 5G पर फेस अनलॉक केवल लॉक स्क्रीन को अनलॉक करने के लिए उपलब्ध है। अगर आप किसी बैंकिंग ऐप, पासवर्ड मैनेजर आदि को अनलॉक करना चाहते हैं तो आपको फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल करना होगा। दायीं ओर पावर बटन में फिंगरप्रिंट स्कैनर भी है। फ्रंट-फेसिंग कैमरे में एक फेशियल रिकग्निशन सेंसर भी है जो बहुत अच्छा काम करता है। लेकिन दुर्भाग्य से, यह ऐप्पल की फेस आईडी जैसी किसी चीज़ की तरह सुरक्षित नहीं है।

OnePlus Nord N300 5G Review : Display

OnePlus Nord N300 5G में फुल एचडी के साथ 6.56 इंच की आईपीएस एलसीडी स्क्रीन है। रिज़ॉल्यूशन 1612 x 720 पिक्सेल है जिसमें 269 पिक्सेल प्रति इंच (पीपीआई) घनत्व है। तकनीकी रूप से, डिस्प्ले के आकार को देखते हुए यह थोड़ा कम है, लेकिन जब मूल्य बिंदु पर विचार किया जाता है, तो यह बुरा भी नहीं है। जैसा कि आप इसका उपयोग करते हैं, चीजें पहले उच्च-रिज़ॉल्यूशन दिख सकती हैं, लेकिन यदि आप करीब से देखते हैं, तो आप देखेंगे कि कम घनत्व के कारण कुछ चीजें नरम और कम-रिज़ॉल्यूशन दिखाई दे सकती हैं। नॉर्ड N300 5G को अनबॉक्स करने के दौरान मैंने जो तुरंत नोटिस की, वह यह है कि, डिस्प्ले किनारे से किनारे तक जाता है, एक बहुत पतला बेज़ेल है जो वास्तव में डिस्प्ले ग्लास को फ्रेम से अलग करता है। डिवाइस के उपयोग में होने पर आप वास्तव में स्क्रीन पर जो देखते हैं, उसके डिस्प्ले किनारे से एक मामूली बेज़ेल भी है। N300 में लगभग 480 nits की चरम चमक और 90Hz की ताज़ा दर है। यह देखते हुए कि मानक iPhone 14 में औसतन 60Hz ताज़ा दर है, N300 की कीमत के लिए कुछ फायदे हैं, हालाँकि iPhone 14 अभी भी 1,200 निट्स पर चमक को मात देता है।

OnePlus Nord N300 5G Review : Camera

OnePlus Nord N300 5G का पिछला हिस्सा एक डुअल कैमरा सिस्टम जैसा दिखता है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। रियर कैमरे में f/1.8 अपर्चर वाला 48MP का सेंसर शामिल है, और इसके नीचे f/2.4 के साथ 2MP का डेप्थ सेंसर है। यह एक अजीब विकल्प है, लेकिन यह मुख्य कैमरे को बेहतर फोकस और डेप-ऑफ-फील्ड बोकेह के साथ मदद करने वाला है। फ्रंट-फेसिंग सेल्फी कैमरे में 16MP सेंसर और f/2.0 अपर्चर है। परीक्षण के दौरान iPhone 14 Pro और Google Pixel 7 की तुलना में रियर कैमरे से ली गई तस्वीरें एक मिश्रित बैग थीं। यदि आप इसे बजट फोन के नजरिए से देख रहे हैं, तो N300 की तस्वीरें ठीक-ठाक हैं। परीक्षण के दौरान हमने सूर्यास्त की एक तस्वीर ली, जहां वास्तव में, दूर के बादल एक चमकीले नारंगी रंग से जगमगा रहे थे, जबकि बादलों के अन्य टुकड़े अधिक गुलाबी रंग के थे, और सब कुछ एक मौन नीले आकाश के खिलाफ था। iPhone 14 Pro और Google Pixel 7 को ऐसा लग रहा था कि मैं अपनी आँखों से जो देख रहा था, हालांकि, नॉर्ड N300 में सूर्यास्त जैसा नहीं दिखता था जो काफी निराशाजनक था।

OnePlus Nord N300 के साथ लिए गए पोर्ट्रेट मोड के चित्र भी ठीक हैं, और कुछ भी प्रभावशाली नहीं हैं। मैं ईमानदारी से यह देखते हुए अधिक उम्मीद कर रहा था कि एक स्टैंडअलोन 2MP डेप्थ सेंसर है, लेकिन पोर्ट्रेट इमेज में बैकग्राउंड ब्लर मेरे स्वाद के लिए बहुत सूक्ष्म है। इसके अलावा, ऐसा नहीं है कि N300 में टेलीफोटो या अल्ट्रा-वाइड लेंस है, जिसका उपयोग मैं iPhone पर पोर्ट्रेट मोड के लिए करता हूं, जो समग्र रूप से बेहतर परिणाम देता है। अजीब तरह से, 16MP का सेल्फी कैमरा पोर्ट्रेट के लिए बेहतर है, क्योंकि डेप्थ इफेक्ट मजबूत है और रियर की तुलना में फ्रंट-फेसिंग कैमरा के साथ अधिक ध्यान देने योग्य है। यदि आप सेल्फी लेना पसंद करते हैं तो कीमत के लिए N300 कैमरा आश्चर्यजनक रूप से अच्छा है। MediaTek Dimensity 810 चिप के कारण, वीडियो रिकॉर्डिंग 30fps पर अधिकतम 1080p रिज़ॉल्यूशन तक सीमित है, भले ही इन दिनों अधिकांश अन्य फ़ोन 60fps पर 4K शूटिंग करने में सक्षम हैं। इसलिए जो लोग बहुत सारे वीडियो शूट करना पसंद करते हैं, वे N300 से निराश हो सकते हैं।

OnePlus Nord N300 5G Review : Performance

OnePlus Nord N300 5G ऑक्टा-कोर मीडियाटेक डाइमेंसिटी 810 चिप से लैस है। इसे दोहरे क्वाड-कोर सिस्टम की तरह अधिक समझें, और कार्य के प्रकार और यह कितना संसाधन-गहन है, इसके आधार पर विभिन्न कार्यों को दोनों के बीच विभाजित किया जाता है। इस मामले में, कम पावर कोर सेट का उपयोग अधिकांश कार्यों के लिए किया जा सकता है, और एक बार जब आपको कुछ और उन्नत करने की आवश्यकता होती है, तो दूसरे, अधिक शक्तिशाली कोर का उपयोग किया जाएगा। नॉर्ड N300 के अन्य स्पेक्स में 64GB का बेस स्टोरेज शामिल है, हालाँकि यह माइक्रोएसडी कार्ड के उपयोग के माध्यम से 1TB तक विस्तार योग्य है। N300 में 4GB RAM भी है, जो अधिकांश एंड्रॉइड फोन के लिए निचले सिरे पर है, हालांकि कम कीमत की सीमा के लिए बराबर है। नॉर्ड N300 ऑक्सीजनओएस के साथ आता है, जो एंड्रॉइड का एक कस्टम संस्करण है जो सभी वनप्लस फोन के लिए विशिष्ट है। OxygenOS का यह संस्करण एंड्रॉइड 12 पर आधारित है।

डिस्प्ले बहुत रिस्पॉन्सिव है, ऑक्सीजनओएस समग्र रूप से तेज़ लगता है, और यह बेसिक फोटो एडिटिंग जैसे कार्यों के साथ भी बहुत तेज है। जब गेमिंग की बात आती है तो मुझे नॉर्ड N300 से शीर्ष प्रदर्शन की उम्मीद नहीं है, लेकिन मेरे परीक्षण में, यह ठीक रहा। जब सेटिंग्स को अधिकतम किया जाता है, तो ग्राफिक रूप से गहन गेम में थोड़ा हकलाना होता है, लेकिन फ़ोन द्वारा उपयोग की जाने वाली चिप को देखते हुए इसकी अपेक्षा की जाती है। वास्तव में, आप N300 पर डियाब्लो इम्मोर्टल में ग्राफिक्स के लिए "अल्ट्रा" सेटिंग को भी सक्षम नहीं कर सकते। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि OnePlus Nord N300 5G को अपने जीवनकाल में केवल एक प्रमुख सॉफ़्टवेयर अपडेट प्राप्त होने की उम्मीद है, और वह यह है। चूंकि यह Android 12 पर आधारित OxygenOS के साथ आता है, इसलिए इसे बाद में Android 13 मिलेगा, लेकिन उसके बाद कुछ नहीं। वनप्लस दो साल के सुरक्षा अपडेट का समर्थन करना जारी रखेगा, लेकिन इससे ज्यादा कुछ नहीं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story