×

OnePlus TV 55 Y1S Pro Review: वनप्लस के जबरदस्त 55-इंच अल्ट्रा-एचडी एलईडी टीवी रिव्यु, जाने कीमत और प्रदर्शन

OnePlus TV 55 Y1S Pro Review: भारत में OnePlus की टेलीविज़न रेंज मोटे तौर पर तीन श्रेणियों में फिट होती है, जिनमें से Y-सीरीज़ की रेंज सबसे सस्ती है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 14 Jan 2023 1:54 AM GMT
OnePlus TV 55 Y1S Pro Review
X

OnePlus TV 55 Y1S Pro Review(photo-social media)

OnePlus TV 55 Y1S Pro Review: वनप्लस ने 2019 में क्वांटम-डॉट एलईडी टीवी की क्यू1 सीरीज़ के साथ टेलीविज़न सेगमेंट में प्रवेश किया था, लेकिन तब से उसने अपना ध्यान विभिन्न स्क्रीन साइज़ और बजट वाले टीवी बनाने की ओर लगाया है। इसमें टेलीविजन की Y1S प्रो सीरीज शामिल है, जो उचित मूल्य पर बड़ी अल्ट्रा-एचडी स्क्रीन, परिचित सॉफ़्टवेयर अनुभव और कुछ एकीकरण और पारिस्थितिकी तंत्र लाभ प्रदान करती है यदि आपके पास अन्य वनप्लस हार्डवेयर हैं। जबकि Y1S प्रो रेंज में 43-इंच और 50-इंच वेरिएंट को 2022 में पहले लॉन्च किया गया था, कंपनी ने हाल ही में सबसे बड़े 55-इंच वेरिएंट को बिक्री के लिए रखा है।39,999 रुपये में वनप्लस टीवी 55 वाई1एस प्रो अल्ट्रा-एचडी एलईडी टीवी को मूल्य को ध्यान में रखकर विकसित किया गया है, और यह अत्यधिक प्रतिस्पर्धी, किफायती बड़े- में Xiaomi और Redmi, TCL, और Hisense जैसे ब्रांडों से प्रतिस्पर्धा के खिलाफ जाता है। वनप्लस टेलीविजन एचडीआर10 उच्च गतिशील रेंज सामग्री के लिए समर्थन प्रदान करता है, और एक सॉफ्टवेयर अनुभव का वादा करता है जो आपके वनप्लस स्मार्टफोन और एक्सेसरीज के साथ अच्छी तरह से काम करता है।

OnePlus TV 55 Y1S Pro का डिज़ाइन और स्पेसिफिकेशन

भारत में OnePlus की टेलीविज़न रेंज मोटे तौर पर तीन श्रेणियों में फिट होती है, जिनमें से Y-सीरीज़ की रेंज सबसे सस्ती है। उस ने कहा, Y सीरीज में अपने आप में मानक और 'प्रो' मॉडल हैं। Y1S प्रो रेंज में तीन आकार विकल्प हैं - 43 इंच, 50 इंच और 55 इंच जिनमें सभी अल्ट्रा-एचडी (3840x2160-पिक्सेल) एलईडी स्क्रीन हैं। तीन आकारों में से सबसे बड़ा, जिसकी समीक्षा यहां की गई है, उसकी कीमत भारत में 39,999 रुपये है। जब डिजाइन की बात आती है तो यह विशेष रूप से फैंसी टेलीविजन नहीं है, लेकिन यह इस आकार के प्रतिस्पर्धी मूल्य वाले टेलीविजन के लिए बक्से की जांच करता है। वनप्लस टीवी 55 वाई1एस प्रो एक ही काले रंग में उपलब्ध है, और स्क्रीन के चारों ओर पतले बॉर्डर हैं और स्क्रीन-टू-बॉडी अनुपात अच्छा है। नीचे की पट्टी पर एक छोटा वनप्लस लोगो और काफी विशिष्ट मॉड्यूल है, लेकिन टीवी में एक ऐसा डिज़ाइन है जो काफी हद तक ध्यान भटकाने वाला है और स्क्रीन पर जो कुछ भी है उस पर ध्यान केंद्रित रखता है। वनप्लस टीवी 55 वाई1एस प्रो का वजन लगभग 10.9 किलोग्राम है, बिना शामिल तालिका स्टैंड जुड़ा हुआ है, और मानक वीईएसए-संगत दीवार माउंट (बॉक्स में शामिल नहीं है, लेकिन स्थापना के समय के लिए व्यवस्थित किया जा सकता है) का उपयोग करके दीवार पर लगाया जा सकता है। यह विशेष रूप से पतला नहीं है, और दीवार पर लगे होने पर भी टीवी के पीछे काफी चौड़ा गैप है, लेकिन टीवी बहुत मोटा भी नहीं है। हालाँकि, टीवी के बाईं ओर के पोर्ट बाहरी किनारे से बहुत अंदर की ओर हैं और अगर आपके पास मानक लो-प्रोफाइल वॉल माउंट पर OnePlus TV Y1S Pro है तो इस तक पहुंचना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

वनप्लस टीवी 55 वाई1एस प्रो रिमोट और फीचर्स

मिनिमलिस्ट रिमोट अब आदर्श हैं, और वनप्लस टीवी 55 वाई1एस प्रो में काफी मानक रिमोट है जो स्मार्ट टीवी उपयोगकर्ता अनुभव की मूल बातों पर ध्यान केंद्रित रखता है। दिलचस्प बात यह है कि कोई समर्पित पावर बटन नहीं है। ऑक्सीजन प्ले इंटरफ़ेस पर जल्दी से स्विच करने के अलावा, वनप्लस लोगो वाला बटन पावर और स्टैंडबाय मोड को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, नेविगेशन, होम और बैक बटन, वॉल्यूम और Google सहायक नियंत्रण के लिए एक मानक डी-पैड और चयन बटन और डिज्नी हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन प्राइम वीडियो के लिए हॉटकी है। रिमोट कनेक्टिविटी के लिए आईआर और ब्लूटूथ दोनों का उपयोग करता है, और दो एएए बैटरी द्वारा संचालित होता है।

वनप्लस टीवी 55 वाई1एस प्रो सॉफ्टवेयर और इंटरफेस

Xiaomi के डुअल-यूआई दृष्टिकोण के समान, वनप्लस टीवी 55 वाई1एस प्रो प्राथमिक यूआई के रूप में ताज़ा स्टॉक एंड्रॉइड टीवी यूजर इंटरफेस के साथ एंड्रॉइड टीवी 10 पर चलता है, लेकिन कंपनी के ऑक्सीजन प्ले लॉन्चर के साथ। विभिन्न ओटीटी प्लेटफार्मों और सेवाओं से सामग्री की अवधि पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय ऑक्सीजन प्ले की अपनी कोई सामग्री नहीं है। इसमें फिल्में, शो, खेल, बच्चों की सामग्री और समाचार प्रसारण शामिल हैं, जैसे कि अमेज़ॅन प्राइम वीडियो, डिज्नी हॉटस्टार, ज़ी5 और सोनी लिव जैसी सेवाएं। अन्य क्यूरेशन-केंद्रित लॉन्चर के साथ, आपको अधिकांश सेवाओं के लिए सशुल्क सब्सक्रिप्शन की आवश्यकता होगी, और यदि वे पहले से इंस्टॉल नहीं हैं तो आपको ऐप्स इंस्टॉल करने की भी आवश्यकता हो सकती है। नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो, डिज़नी हॉटस्टार, सोनी लिव और वूट जैसे ऐप टीवी पर प्रीइंस्टॉल्ड हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो चीजों को थोड़ा हल्का करने के लिए कुछ को अनइंस्टॉल किया जा सकता है। कुल मिलाकर, ऑक्सीजन प्ले अनुशंसाओं की तलाश करने वालों के लिए बहुत अच्छा है - विशेष रूप से लोकप्रिय भारतीय सामग्री, लेकिन विश्व स्तर पर प्रासंगिक फिल्मों और टीवी शो के लिए क्यूरेटेड सूचियां भी हैं। यदि आप जानते हैं कि आप क्या देखना चाहते हैं, या विशिष्ट ऐप्स के भीतर सामग्री के माध्यम से ब्राउज़ करना पसंद करते हैं , स्टॉक एंड्रॉइड टीवी लॉन्चर आपके लिए बेहतर हो सकता है। हालाँकि, मैं किसी भी ऐप को हटाकर इंस्टॉलेशन लोड को हल्का करने की सलाह देता हूं जिसका आप उपयोग करने का इरादा नहीं रखते हैं और केवल आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।

OnePlus TV 55 Y1S Pro का प्रदर्शन

किफायती बड़े स्क्रीन वाला टेलीविजन खंड आमतौर पर विनिर्देशों और प्रारूप समर्थन पर केंद्रित है, लेकिन अंतरिक्ष के लिए OnePlus का दृष्टिकोण थोड़ा अलग है। यह उच्च गतिशील रेंज समर्थन वाला एक अल्ट्रा-एचडी टीवी है, लेकिन वनप्लस ने कीमत के लिए तस्वीर की गुणवत्ता और ध्वनि की गुणवत्ता के साथ बेहतर समग्र प्रदर्शन के पक्ष में अधिक महंगे डॉल्बी विजन प्रारूप समर्थन को छोड़ दिया है। जबकि कंपनी का अधिक महंगा क्यू1 प्रो बेहतर सुसज्जित है। फ्रंट-फायरिंग साउंडबार स्पीकर सिस्टम और डॉल्बी विजन और एटमॉस के लिए समर्थन सहित, Y1S प्रो कीमत के अंतर को देखते हुए अपेक्षाकृत सरल है। नेटफ्लिक्स, डिज़नी हॉटस्टार और ऐप्पल टीवी जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से उपलब्ध प्रारूप के लिए विभिन्न प्रकार की सामग्री को देखते हुए डॉल्बी विजन सपोर्ट एक अच्छा जोड़ हो सकता है, लेकिन वनप्लस टीवी वाई1एस प्रो एचडीआर10 तक नीचे जाने के बाद भी यथोचित रूप से अच्छा प्रदर्शन करने का प्रबंधन करता है। अमेज़ॅन प्राइम वीडियो जैसी सेवाओं की कुछ सामग्री एचडीआर 10 में उपलब्ध है, लेकिन दो प्रारूपों के बीच अंतर महत्वपूर्ण नहीं थे, और ऐसा लगता है कि सामग्री की गुणवत्ता के साथ ही अधिक है। OnePlus TV 55 Y1S Pro की ध्वनि आपको अजीब लग सकती है यदि आप केवल विशिष्टताओं के अनुसार चलते हैं, लेकिन मैं टीवी के वास्तविक ऑडियो प्रदर्शन से काफी प्रभावित था। काफी शोर करने में सक्षम होने के अलावा, Y1S प्रो टीवी भी अच्छी तरह से ट्यून किया गया था और अपने सरल दो-चैनल स्पीकर सिस्टम का अधिकतम उपयोग किया। संवाद स्पष्ट और तीक्ष्ण था, कम-अंत में उचित मात्रा में ड्राइव और उस पर हमला था, और ऑडियो स्तर आम तौर पर वॉल्यूम बिंदुओं के अनुरूप थे।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story